लाइव टीवी

87 साल के टेस्ट इतिहास में अपना पहला डे-नाइट मैच खेलेगी टीम इंडिया, बांग्लादेश ने भी जताई रजामंदी

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 7:35 PM IST
87 साल के टेस्ट इतिहास में अपना पहला डे-नाइट मैच खेलेगी टीम इंडिया, बांग्लादेश ने भी जताई रजामंदी
भारतीय टीम ने अब तक कोई डे-नाइट टेस्ट नहीं खेला है

बांग्लादेश (Bangladesh) को भारत दौरे में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है जिसका दूसरा मैच डे-नाइट होगा जो कोलकाता (Kolkata) के इडन गार्डन्स (Eden Gardens) में खेला जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 7:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India)  के दौरे पर आ रही बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh Cricket Team) कोलकाता के इडन गार्डन्स (Eden Gardens) में ऐतिहासिक डे नाइट टेस्ट मैच खेलेगी. भारत (India) और बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच डे-नाइट होगा. बीसीसीआई (BCCI) ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (Bangldesh Cricket Board) से कोलकाता में डे नाइट टेस्ट खेलने का प्रस्ताव दिया था  जिसपर बोर्ड ने खिलाड़ियों और मैनेजमेंट से बात करने के बाद हामी भर दी है.

सौरव गांगुली ने रखा था डे-नाइट टेस्ट मैच का प्रस्ताव

sourav ganguly, bcci, indian cricket, india domestic cricket, domestic cricket contract, सौरव गांगुली, बीसीसीआई, भारतीय घरेलू क्रिकेट, घरेलू क्रिकेट कॉन्‍ट्रेक्‍ट
सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट में बड़े सुधार की बात कर रहे हैं जिसके लिए उन्होंने डे-नाइट टेस्ट मैच की पहल की है. (AP Photo)


बीसीसीआई के नए अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने डे-नाइट मैच का समर्थन किया था और मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली से भी इस बारे में बात की थी. विराट कोहली ने उनके इस विचार का समर्थन किया था. गांगुली ने सोमवार को बांग्लादेश के सीईओ से बात की थी और उन्हें डे-नाइट टेस्ट मैच का प्रस्ताव दिया था. गांगुली ने पीटीआई से कहा था, 'मैंने बीसीसीबी से डे-नाइट टेस्ट मैच के प्रस्ताव पर बात की वह तैयार हैं. उन्होंने कहा कि वह खिलाड़ियों से और मैनेजमेंट से बात करना चाहते हैं.' मैनेजमेंट से बात करने के बाद ही बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए हामी भरी.

2015 में खेला गया था पहले डे-नाइट टेस्ट मैच

nz vs india, day night test match, australia, cricket news
न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था पहला अंतरराष्ट्रीय डे-नाइट टेस्ट मैच



Loading...

पिंक बॉल टेस्ट लंबे समय पहले ही क्रिकेट में आ चुका है लेकिन भारत में यह पहला मौका है. भारत, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और आयरलैंड उन टीमों में शामिल है जिन्होंने अब तक एक भी डे-नाइट टेस्ट मैच नहीं खेला है. पहला डे-नाइट टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच साल 2015 में खेला गया था. इसके बाद से अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 11 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं.

घरेलू क्रिकेट में बीसीसीआी करा चुकी है डे-नाइट टेस्ट मैच
आईसीसी के नियमों के मुताबिक डे नाइट टेस्ट मैच तभी खेला जा सकता है जब मेजबान देश और मेहमान देश दोनों ही इसके लिए तैयार हो. पिछले साल एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने भारत को डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने का प्रस्ताव दिया था लेकिन बीसीसीआई इसके लिए तैयार नहीं थी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भले ही यह पहला मौका हो लेकिन बीसीसीआई घरेलू स्तर पर 2016 से 2018 के बीच दिलीप ट्रॉफी में यह उपयोग कर चुकी है. हालांकि इस साल एक बार फिर रेड बॉल फॉर्मेट की वापसी हुई है.

Breaking: स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर 2 साल का बैन, करियर खतरे में

South Africa: अश्वेत खिलाड़ी को मैदान पर नहीं उतारा, अब होगी टीम चयन की जांच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 6:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...