लाइव टीवी

अजिंक्‍य रहाणे का अद्भुत कारनामा, 142 साल में कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया ऐसा कमाल

News18Hindi
Updated: October 20, 2019, 9:17 PM IST
अजिंक्‍य रहाणे का अद्भुत कारनामा, 142 साल में कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया ऐसा कमाल
अजिंक्‍य रहाणे ने शतक लगाया. (AP Photo)

अजिंक्‍य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने रांची टेस्‍ट (Ranchi Test) में 192 गेंद में 115 रन की पारी खेली और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 267 रन की साझेदारी की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2019, 9:17 PM IST
  • Share this:
भारतीय टेस्‍ट टीम (Indian Test Team) के उपकप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ रांची टेस्‍ट (Ranchi Test) में शतक लगाया. उन्‍होंने 192 गेंद में 115 रन की पारी खेली और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) (212) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 267 रन की साझेदारी की. रहाणे ने अपनी पारी में 17 चौके व एक छक्‍का लगाया. वैसे तो उन्‍होंने अपनी पारी में कई रिकॉर्ड बनाए लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा है जिस पर बहुत कम लोगों की नजर गई. रहाणे ने अभी तक 61 टेस्‍ट मैच खेले हैं और वे एक बार भी रन आउट नहीं हुए हैं. साथ ही वे पहले ऐसे बल्‍लेबाज बन गए हैं जो बिना रन आउट हुए 200 पार्टनरशिप में शामिल हुए हैं. इस दौरान न तो वे और न ही उनका साथी रन आउट हुआ है. ऐसे में 140 साल के टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी बल्‍लेबाज ने ऐसा किया है.

केवल 5 बल्‍लेबाज बिना रन आउट हुए खेल पाए हैं 100 पारियां
रहाणे सहित 5 ही ऐसे बल्‍लेबाज हैं जो अपने टेस्‍ट करियर में बिना रन आउट हुए 100 पारियों तक पहुंचे हैं. इनमें कपिल देव, मुदस्‍सर नजीर, पीटर मे, ग्रीम हिक और अजिंक्‍य रहाणे शामिल है.

ajinkya rahane, rahane test record, live cricket score, india vs south africa, ind vs sa score, ajinkya rahane century, अजिंक्‍य रहाणे, लाइव क्रिकेट स्‍कोर, अजिंक्‍य रहाणे टेस्‍ट शतक, अजिंक्‍य रहाणे शतक, रहाणे टेस्‍ट रिकॉर्ड, रहाणे रांची टेस्‍ट, इंडिया साउथ अफ्रीका टेस्‍ट
अजिंक्‍य रहाणे वेस्‍टइंडीज दौरे के बाद से ही अच्‍छी फॉर्म में हैं. (AP Photo)


रहाणे-रोहित ने दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर धकेला
रांची टेस्‍ट में रहाणे और रोहित की पार्टनरशिप ने दक्षिण अफ्रीका की उम्‍मीदों को हवा कर दिया. शुरुआती झटकों से जूझ रही टीम इंडिया को दोनों मजबूती स्थिति में ले गए. इन दोनों की पार्टनरशिप के बुनियाद परे भारत ने 9 विकेट पर 497 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के 2 विकेट भी सस्‍ते में गिर गए. दूसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक दक्षिण अफ्रीका पहली पारी के आधार पर 488 रन पीछे था.



रहाणे का 11वां टेस्‍ट शतक
दूसरे दिन के खेल के दौरान अजिंक्‍य रहाणे ने अपने टेस्‍ट करियर का 11वां शतक पूरा किया. यह उनका भारत में 3 साल बाद पहला शतक था. इस पारी से पहले उन्‍होंने 2016 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 188 रन की पारी खेली थी. वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ रहाणे का यह तीसरा शतक है. इससे पहले 2015 में दिल्ली में उन्होंने एक मैच की दोनों पारियों में इस टीम के खिलाफ शतक जड़ा था.

12 साल बाद मुंबईया बल्‍लेबाजों का जलवा
इसके अलावा 12 साल बाद मुंबई के दो बल्‍लेबाजों ने भारत के लिए खेलते हुए टेस्‍ट में एक पारी में शतक उड़ाए हैं. रहाणे और रोहित से पहले 2007 में ऐसा हुआ था. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में मुंबई के सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने शतक लगाए थे.

पार्थिव पटेल की टीम ने दिल्‍ली को दी पटखनी, शिखर धवन लगातार 5वें मैच में फ्लॉप

केएल राहुल ने तोड़ा अपने पूर्व कप्‍तान का दिल, 90 रन उड़ाकर कर्नाटक को जिताया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 8:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...