होम /न्यूज /खेल /भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहली बार त्रिवेंद्रम में भिड़ंत, जानें यहां टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहली बार त्रिवेंद्रम में भिड़ंत, जानें यहां टीम इंडिया का रिकॉर्ड

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला मुकाबला बुधवार को (फोटो साभार-@bcci)

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला मुकाबला बुधवार को (फोटो साभार-@bcci)

India vs South Africa 1st T20I: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला तिरुवअनंतपुरम में ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन 20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला तिरुवअनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. केरल की राजधानी में स्थित इस स्टेडियम का निर्माण साल 2015 में पूरा हुआ. इस स्टेडियम की क्षमता 55000 दर्शकों की है. भारत-अफ्रीका टी20 मुकाबले के सारे टिकट करीब बिक चुके हैं. यहां टीम इंडिया ने अपना पहला मुकाबला साल 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. इस मैदान पर अब तक सिर्फ एक वनडे और दो टी20 मुकाबला हुआ है.

नवंबर 2017 में टीम इंडिया ने इस मैदान पर अपना पहला टी20 मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला. बारिश से प्रभावित मैच में 8-8 ओवरों का खेल हुआ. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 67 रन बनाए. इसके बाद जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी के दम पर कीवी टीम को सिर्फ 61 रन पर रोक दिया. भारत ने यह मुकाबला 6 रन से जीता. बुमराह ने 9 रन देकर दो विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

इस मैदान पर एकमात्र वनडे मैच भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुआ है. नवंबर 2018 में हुए मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 104 रन पर सिमट गई. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 35 रन देकर 4 विकेट झटके. भुवनेश्वर और बुमराह ने भी जबरदस्त गेंदबाजी की. रोहित शर्मा के नाबाद 63 और विराट कोहली ने नाबाद 33 रन की बदौलत टीम इंडिया ने यह मुकाबला 9 विकेट के अंतर से जीता.

इंजीनियर से बना क्रिकेटर, IPL में बिखेरी चमक, अब टीम इंडिया में हार्दिक पंड्या की जगह लेगा

ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला 3 साल पहले भारत और वेस्टइंडीज के खेला गया. इस टी20 मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कैरेबियन टीम के सामने 171 रनों का लक्ष्य रखा. शिवम दुबे ने 54 रनों की शानदार पारी खेली थी. वेस्टइंडीज की टीम ने लेंडल सिमंस (67*), एविन लुईस (40), शिमरॉन हेटमयार (23) और निकोलस पूरन (38*) की पारियों के दम पर यह मैच 8 विकेट से जीता.

साउथ अफ्रीका सीरीज से पहले शुभमन गिल बरसे, पाकिस्तान के गेंदबाज की जमकर खबर ली

टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, शाहबाज अहमद और श्रेयस अय्यर.

टी20 सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नार्किया, वेन पर्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, रिले रोसौ, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, ब्योर्न फोर्टुइन, मार्को यानसेन और एंडिले फेहलुकवेओ.

Tags: India vs South Africa, Kerala, Rohit sharma, Thiruvananthapuram, Virat Kohli

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें