IND vs AUS: भारत ने 1985-86 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया में पहले 2 टेस्ट की पहली पारियों में ली बढ़त

भारत ने मेलबर्न टेस्ट में पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया पर 131 रन की बढ़त ली. (साभार-एपी)

भारत ने मेलबर्न टेस्ट में पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया पर 131 रन की बढ़त ली. (साभार-एपी)

1985-86 के बाद यह पहला मौका है, जब भारतीय क्रिकेट टीम (India Cricket Team) ने ऑस्ट्रेलिया में पहली दो टेस्ट सीरीज की पहली पारियों में बढ़त ली है. भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) का आगाज हो चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 28, 2020, 9:50 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. 1985-86 के बाद यह पहला मौका है, जब भारतीय क्रिकेट टीम (India Cricket Team) ने ऑस्ट्रेलिया में पहली दो टेस्ट सीरीज की पहली पारियों में बढ़त ली है. भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) का आगाज हो चुका है. सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में खेला जा रहा है. बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत ने पहली पारी में 131 रन की बढ़त ले ली है. इससे पहले एडिलेड में खेले गए टेस्ट मैच में भी भारत ने पहली पारी में 53 रन की बढ़त ली थी. ऑस्ट्रेलिया में पहले दो टेस्ट मैचों की पहली पारियों में बढ़त लेने का कारनामा भारत ने दूसरी बार किया है.

मेलबर्न में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. मैच के पहले ही दिन भारतीय गेंदबाजों ने दबदबा बनाते हुए ऑस्ट्रेलियाई पारी को 195 रन पर समेट दिया. इसके बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे के शतक और रविंद्र जडेजा के अर्धशतक के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 131 रनों की बढ़त हासिल की.

IND vs AUS: पहली पारी में 100+ की बढ़त लेने के बाद सिर्फ एक बार हारा है भारत, MCG में क्या होगा?

इससे पहले एडिलेड में खेले गए टेस्ट मैच में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने पहली पारी में 53 रनों की बढ़त ली थी, लेकिन इसके बाद दूसरी पारी में भारतीय पारी महज 36 रनों के स्कोर पर निबट गई थी. एडिलेड में खेले गए डे-नाइट टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम 90 मिनट में सिमट गई. टीम इंडिया दूसरी पारी में 9 विकेट गंवाकर 36 रन ही बना सकी. इसके बाद भारत को 8 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले भारत का न्यूनतम स्कोर 42 रन था, जो उसने इंग्लैंड के खिलाफ 1974 में लॉर्ड्स में बनाया था.
भारत ने 1985-86 में एडिलेड में पहले टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के 381 रनों के जवाब में पहली पारी में 520 रन बनाए थे. इसके बाद मेलबर्न में खेल गए दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के 262 रनों के जवाब में 445 रन बनाए थे. हालांकि, इन दोनों की मैचों की नतीजा ड्रॉ रहा था.

IND vs AUS: जडेजा की गलती से रन आउट होने के बाद रहाणे ने किया कुछ ऐसा, जीत रहा दिल

तीसरा टेस्ट मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था, जिसमें भारत ने चार विकेट पर 600 रन बनाए थे और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को 396 रनों पर ही समेट दिया था. हालांकि, यह टेस्ट भी ड्रॉ रहा था. बता दें कि मेलबर्न में खेल जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रनों पर समेटने के बाद भारत ने अपनी पहली पारी में 326 रन बनाए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज