Home /News /sports /

2019 में टीम इंडिया किसके खिलाफ कहां और कब खेलेगी सीरीज, जानें पूरा शेड्यूल

2019 में टीम इंडिया किसके खिलाफ कहां और कब खेलेगी सीरीज, जानें पूरा शेड्यूल

क्रिकेट कैलेंडर के मुताबिक, टीम इंडिया इस साल 9 टेस्ट, कम से कम 31 वनडे (अगर वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचे तो 33 वनडे) और 17 टी20 खेलेगी.

क्रिकेट कैलेंडर के मुताबिक, टीम इंडिया इस साल 9 टेस्ट, कम से कम 31 वनडे (अगर वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचे तो 33 वनडे) और 17 टी20 खेलेगी.

क्रिकेट कैलेंडर के मुताबिक, टीम इंडिया इस साल 9 टेस्ट, कम से कम 31 वनडे (अगर वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचे तो 33 वनडे) और 17 टी20 खेलेगी.

    साल 2018 टीम इंडिया के लिए ठीक ठाक रहा. विदेशी सरजमीं पर उन्हें कुछ मौकों पर हार झेलनी पड़ी, लेकिन दूसरे पल ही उन्होंने गजब की वापसी करते हुए अपने शानदार खेल का सबूत दिया. अब टीम इंडिया 2019 के लिए तैयार है. क्रिकेट कैलेंडर के मुताबिक, टीम इंडिया इस साल 9 टेस्ट, कम से कम 31 वनडे (अगर वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचे तो 33 वनडे) और 17 टी20 खेलेगी. तो आइए 2019 में टीम इंडिया के शेड्यूल पर नजर डालते हैं.

    भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा: टीम इंडिया 2019 का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेलेगी. इस टेस्ट के बाद टीम इंडिया 12 जनवरी से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी. ये मैच में 12, 15 और 18 जनवरी को सिडनी, सिडनी और एडिलेड में खेले जाएंगे. इस तरह से भारत का दो महीने का दौरा खत्म होगा.

    भारत का न्यूजीलैंड दौरा: ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड का दौरा करेगी. यहां पांच मैचों की वनडे सीरीज 23 जनवरी से शुरू होगी जो 3 फरवरी तक चलेगी. इस सीरीज के खत्म होने के बाद टीम इंडिया तीन मैचों की टी20 सीरीज 6 से 10 फरवरी तक खेलेगी.

    ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा: सदर्न हेमिस्फेयर में करीब 3 महीने गुजारने के बाद टीम इंडिया घर लौटेगी, जहां वे वर्ल्ड कप की तैयारी के मद्देनजर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज खेलेगी. इस सीरीज में दोनों टीमें पांच वनडे और दो टी20 खेलेंगी. वनडे सीरीज 24 फरवरी से 8 मार्च तक चलेगी. इसके बाद टी20 मैच 10 और 13 मार्च को खेले जाएंगे.

    जिम्बाब्वे का भारत दौरा: 15 साल के बाद जिंब्बावे भारत का दौरा कर रही है. अभी इस दौरे की तारीखें घोषित नहीं की गई हैं. चूंकि, इस साल आईपीएल मार्च में शुरू हो रहा है. इसलिए आईपीएल की तारीखों से इस दौरे का टकराव हो सकता है. ऐसे में मुमकिन है कि ये दौरा खटाई में पड़ जाए.

    इंडियन प्रीमियर लीग 2019: आईपीएल इस बार मार्च में शुरू होना है. यह टूर्नामेंट महीने के दूसरे या तीसरे सप्ताह से शुरू हो सकता है. जैसा कि इस बार भारत में आम चुनाव हैं इसलिए टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका या यूएई में आयोजित किया जा सकता है.



    आईसीसी 2019 वर्ल्ड कप: आईपीएल 2019 के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड में 9 अन्य टीमों के साथ आईसीसी वर्ल्ड कप में दो-दो हाथ करेगी. ये अन्य टीमें पूर्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, चैंपियंस ट्रॉफी की चैंपियन पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और मेजबान इंग्लैंड है. टूर्नामेंट 30 मई से शुरू होगा और 14 जुलाई तक चलेगा. टीम इंडिया लीग स्टेज में हर टीम से एक बार खेलेगी. अगर वे टॉप-4 में बने रहते हैं तो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगे.

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, भारत का वेस्टइंडीज दौरा: वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया वेस्टइंडीज का दौरा दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 के लिए करेगी. वैसे इस दौरे का कार्यक्रम वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के द्वारा घोषित करना अभी बाकी है. यह नोट करने वाली बात है कि दो मैचों की टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी. यह चैंपियनशिप इस सीरीज के साथ शुरू होगी और 2021 तक चलेगी.

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, द. अफ्रीका का भारत दौरा: भारत के वेस्टइंडीज दौरे के बाद, भारतीय क्रिकेटर्स को करीब एक महीने का ब्रेक मिलेगा. इसके बाद वे अपने घर पर द. अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेंगे, ये भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगा. गौर करने वाली बात है कि द. अफ्रीकी टीम इस दौरान सिर्फ टेस्ट खेलेगी और लिमिटेड ओवर सीरीज खेलने के लिए 2020 फरवरी में लौटेगी.

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, बांग्लादेश का भारत दौरा: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज के तुरंत बाद भारतीय टीम वर्ल्ड चैंपियनशिप के तहत बांग्लादेश टीम की मेजबानी करेगी. इस दौरान दोनों टीमें आपस में 2 टेस्ट और 3 टी20 खेलेंगी. इस सीरीज के साथ इस साल खेले जाने वाले टेस्ट मैचों की समाप्ति हो जाएगी.

    वेस्टइंडीज का भारत दौरा: टीम इंडिया 2019 का अंत वेस्टइंडीज के खिलाफ सीमित ओवर क्रिकेट के साथ करेगी. टीम इंडिया के तय कैलेंडर के मुताबिक, इस दौरे में तीन वनडे और तीन टी20 होंगे लेकिन कार्यक्रम अभी रिलीज नहीं किया गया है.

    ये भी पढ़ें: 2019 में टीम इंडिया किसके खिलाफ कहां और कब खेलेगी सीरीज, जानें पूरा शेड्यूल

    Tags: Cricket, Indian Cricket Team, Rohit sharma, Virat Kohli

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर