Home /News /sports /

india team loses 5 most embarrassing odi cricket match the defeat in the 2007 world cup was the most painful

India Cricket Match: वनडे में भारत को मिली 5 करारी हार, 2007 वर्ल्ड कप में मिला सबसे बड़ा दुख

वनडे क्रिकेट में भारत की पांच सबसे बड़ी हार. (AFP)

वनडे क्रिकेट में भारत की पांच सबसे बड़ी हार. (AFP)

5 Most Embarrassing ODI Loss for India Team: भारतीय टीम को 12 से 17 जुलाई के बीच इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. वनडे सीरीज के शुरू होने से पहले बात करें, तो भारतीय टीम की वनडे क्रिकेट में पांच सबसे बड़ी हार इस प्रकार हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बुरे दौरे को पीछे छोड़ते हुए भारतीय टीम ने हाल के दिनों में शानदार प्रदर्शन किया है. भारतीय टीम ने घरेलू दौरे पर आई अफ्रीकी टीम के साथ 5 मैचों की टी20 सीरीज को 2-2 से ड्रॉ कराया. इसके बाद पंड्या की अगुवाई में आयरिश टीम को उसके घर में 2-0 से शिकस्त दी है. टीम का अगला मुकाबला एक जुलाई से क्रिकेट जगत में मजबूत टीम मानी जाने वाली इंग्लिश टीम के साथ है. दोनों टीमों के बीच पहले एक टेस्ट होना है. इसके बाद दोनों टीमों के बीच क्रमशः 3-3 मैचों की टी20 एवं वनडे सीरीज खेली जाएगी. टी20 सीरीज 7 जुलाई से 10 जुलाई के बीच खेली जाएगी. इसके बाद वनडे सीरीज का आगाज होगा. वनडे सीरीज के मुकाबले 12 जुलाई से 17 जुलाई के बीच खेले जाएंगे.

मौजूदा समय में भारतीय टीम को व्हाइट बॉल क्रिकेट में एक मजबूत टीम माना जाता है. भारतीय टीम मौजूदा समय में 105 अंकों के साथ वनडे क्रिकेट में चौथे और 268 अंकों के साथ टी20 क्रिकेट में पहले स्थान पर स्थित है. वनडे क्रिकेट में कई बार ऐसे मौके आए हैं] जब ब्लू आर्मी को बqरी तरह से शिकस्त का सामना करना पड़ा है. ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले बात करें वनडे क्रिकेट में भारत की 5 सबसे बड़ी हार के बारे में तो वो इस प्रकार है.

यह भी पढ़ें- …जब ‘पिटाई’ के डर से अफ्रीकी गेंदबाज ने श्रेयस अय्यर से मांग लिया उनका बैट

2000 में श्रीलंका के खिलाफ मिली 245 रनों से शिकस्त

साल 2000 में भारत और श्रीलंका के बीच कोका-कोला चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय टीम को 245 रनों से बुरी तरह शिकस्त का सामना करना पड़ा. दरअसल इस मुकाबले में श्रीलंकाई कप्तान सनथ जयसूर्या ने शारजाह में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम निर्धारित ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 299 रन बनाने में कामयाब रही. टीम के लिए कप्तान जयसूर्या ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 161 गेंद में 189 रनों कि विस्फोटक शतकीय पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 21 चौके और चार बेहतरीन छक्के निकले.

वहीं श्रीलंका द्वारा दिए गए 300 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 26.3 ओवरों में महज 54 रनों पर ही ढेर हो गई. टीम के लिए इस मुकाबले में रॉबिन सिंह (11) ही केवल दहाई का आंकड़ा छू सके. सिंह के अलावा टीम के लिए कप्तान सौरव गांगुली 13 गेंद में 3, सचिन तेंदुलकर 11 गेंद में 5, युवराज सिंह 6 गेंद में 3, विनोद कांबली 15 गेंद में 3, हेमांग बदानी 17 गेंद में 9, विजय दहिया 14 गेंद में 4, सुनील जोशी 11 गेंद में 4, अजीत अगरकर 10 गेंद में 2, जहीर खान 14 गेंद में 1 और वेंकटेश प्रसाद 10 गेंद में 3 रन बनाने में कामयाब रहे.

विपक्षी टीम के लिए इस मुकाबले में चमिंडा वास ने कहर बरपाती गेंदबाजी करते हुए अपने 9.3 ओवरों के स्पेल में सर्वाधिक 5 सफलता प्राप्त की. वास ने जिन बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया, उसमें सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, विनोद कांबली और जहीर खान का नाम शामिल रहा. वास के अलावा टीम के लिए मुथैया मुरलीधरन ने 3 और नुवान जोयसा ने एक सफलता प्राप्त की.

साल 2005 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली 10 विकेट से हार

भारत को वनडे क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी हार साल 2005 में अफ्रीकी टीम के खिलाफ ईडन गार्डन में मिली. भारत और अफ्रीका के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का चौथा मुकाबला ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डन में खेला गया. इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम अफ्रीकी टीम के सामने 45.5 ओवरों में 188 रनों पर ढेर हो गई. टीम के लिए युवराज सिंह (53) और मोहम्मद कैफ (46) ही कुछ देर विपक्षी गेंदबाजों के सामने टिक पाए.

वहीं भारत द्वारा दिए गए 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीकी टीम ने इस लक्ष्य को 35.5 ओवरों में बिना किसी नुकसान के आसानी से प्राप्त कर लिया. टीम के लिए पारी की शुरुआत करते हुए ग्रीम स्मिथ (नाबाद 134) और एंड्रयू हॉल (नाबाद 48) ने 189 रनों की रिकॉर्ड शतकीय साझेदारी की.

साल 2020 में ऑस्ट्रलियाई टीम ने 10 विकेट से हराया

वनडे क्रिकेट में भारत कि तीसरी सबसे बड़ी हार साल 2020 में ऑस्ट्रलियाई टीम के खिलाफ रही. इस मुकाबले में कंगारू टीम ने भी भारत को 10 विकेट से मात दी. इस एकतरफा मुकाबले में ऑस्ट्रलियाई टीम ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया था. विपक्षी टीम द्वारा मिले निमंत्रण को स्वीकार करते हुए भारतीय टीम 49.1 ओवरों में 255 रन बनाने में कामयाब रही. टीम के लिए सर्वोच्च स्कोरर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन रहे. उन्होंने टीम के लिए 74 रनों की उम्दा अर्द्धशतकीय पारी खेली. इसके अलावा केएल राहुल तीसरे क्रम पर 47 रन बनाने में कामयाब रहे.

वहीं विपक्षी टीम ऑस्ट्रेलिया ने भारत द्वारा दिए गए 256 रनों के लक्ष्य को 37.4 ओवरों में बिना किसी नुकसान के आसानी से प्राप्त कर लिया. टीम के लिए डेविड वॉर्नर (128) और कैप्टन आरोन फिंच (110) ने पारी की शुरुआत करते हुए टीम को जीत के लक्ष्य तक पहुंचाया.

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में पाकिस्तान ने 180 रनों से हराया

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच ओवल में खेला गया. इस मुकाबले में पाक टीम ने भारतीय टीम को 180 रनों से शिकस्त देते हुए खिताब पर कब्जा जमाया था. इससे पहले ब्लू आर्मी ने पाक टीम को शुरुआती मैच में शिकस्त दी थी, लेकिन फाइनल मुकाबले में ग्रीन टीम ने वापसी करते हुए भारत से हिसाब चुकता किया था.

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल मुकाबले में पाक टीम ने टॉस हारकर भारत के सामने चार 339 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा था. टीम के लिए फखर जमाa ने पारी कि शुरुआत करते हुए 114 रन की बेहतरीन शतकीय पारी खेली. इसके अलावा अजहर अली 71 गेंद में 59, बाबर आजम 52 गेंद में 46, शोएब मलिक 16 गेंद में 12, मोहम्मद हफीज 37 गेंद में नाबाद 57 और इमाद वसीम 21 गेंद में नाबाद 25 रन बनाने में कामयाब रहे.

वहीं पाक टीम द्वारा दिए गए 335 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 30.3 ओवरों में 158 रनों पर ढेर हो गई. टीम के लिए हार्दिक पंड्या ने जरुर बीच के ओवरों में जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन वो भी नाकामयाब रहे. उन्होंने टीम के लिए इस मुकाबले में 43 गेंदों में 76 रनों की विस्फोटक अर्द्धशतकीय पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से चार चौके और छह बेहतरीन छक्के निकले.

वर्ल्ड कप 2007 में बांग्लादेश ने पांच विकेट से हराया

वर्ल्ड कप 2007 भारतीय टीम के लिए बेहद निराशानजक टूर्नामेंट रहा. इस टूर्नामेंट के आठवें मुकाबले में भारतीय टीम की भिड़ंत टूर्नामेंट की सबसे कमजोर टीम बांग्लादेश से हुई. इस दौरान बांग्लादेशी टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए भारतीय टीम को पांच विकेट से बड़ी हार दी.

इस मुकाबले में भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवरों में 191 रनों पर ऑल आउट हो गई. टीम के लिए पारी की शुरुआत करते हुए सौरव गांगुली ने सर्वाधिक 66 रनों की अर्द्धशतकीय पारी खेली. इसके अलावा मध्यक्रम में युवराज ने 47 रनों का योगदान दिया.

विपक्षी टीम के लिए इस मुकाबले में मशरफे मुर्तजा ने सर्वाधिक चार सफलता प्राप्त की. मुर्तजा के अलावा अब्दुर रज्जाक और मोहम्मद रफीक ने क्रमशः तीन-तीन विकेट चटकाए. वहीं भारत द्वारा दिए गए 192 रनों के लक्ष्य को बांग्लादेशी टीम ने 9 गेंद शेष रहते 5 विकेट के नुकसान पर आसानी से प्राप्त कर लिया. टीम के लिए तमीम इकबाल ने 53 गेंद में 51, शहरयार नफीस ने आठ गेंद में दो, मुशफिकुर रहीम ने 107 गेंद में नाबाद 56, आफताब अहमद ने 10 गेंद में आठ, शाकिब अल हसन ने 86 गेंद में 53, कैप्टन हबीबुल बशर ने आठ गेंद में एक और मोहम्मद अशरफुल ने 23 गेंद में नाबाद आठ रन बनाए. इस मुकाबले में उम्दा गेंदबाजी के लिए मुर्तजा को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

Tags: Indian Cricket Team, Team india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर