ये हैं नई रन मशीनें, क्‍या टीम इंडिया में इन बल्‍लेबाजों को मिलेगा मौका

केदार जाधव, दिनेश कार्तिक जैसे सीनियर खिलाड़ी बाहर किए जा सकते हैं. साथ ही अंबाती रायडू और एमएस धोनी के टीम में न होने से लगभग 5-6 खिलाड़ियों की जगह बनती है.

News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 1:41 PM IST
ये हैं नई रन मशीनें, क्‍या टीम इंडिया में इन बल्‍लेबाजों को मिलेगा मौका
हनुमा विहारी.
News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 1:41 PM IST
इंडियन क्रिकेट टीम में वेस्‍टइंडीज के लिए नए चेहरों को मौका दिए जाने की संभावना है. मिडिल ऑर्डर के लिए नए बल्‍लेबाजों को मौका मिलना लगभग तय है. केदार जाधव, दिनेश कार्तिक जैसे सीनियर खिलाड़ी बाहर किए जा सकते हैं. साथ ही अंबाती रायडू और एमएस धोनी के टीम में न होने से लगभग 5-6 खिलाड़ियों की जगह बनती है. सबकी नजरें इस बात पर है कि बल्‍लेबाजी में वे कौन से नाम होंगे जो टीम इंडिया में शामिल हो सकते हैं. आइए नजर डालते हैं उन युवा बल्‍लेबाजों पर जो टीम इंडिया में शामिल होने का मजबूत दावा पेश करते हैं-

मयंक अग्रवाल: पिछले 3 साल से मयंक अग्रवाल घरेलू क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में शामिल है. इसी का नतीजा है कि पिछले साल जब इंडियन टीम ऑस्‍ट्रेलिया के दौरे पर गई थी तब उन्‍हें शामिल किया गया था. अग्रवाल ने क्रिकेट के सबसे मुश्किल फॉर्मेट में खुद को साबित किया. उन्‍होंने 2 टेस्‍ट में 195 रन बनाए और 2 फिफ्टी लगाई. वर्ल्‍ड कप 2019 में जब विजय शंकर चोटिल होकर बाहर हुए तो अग्रवाल को ही बुलावा भेजा गया. 50 फर्स्‍ट क्‍लास में 50.17 की औसत से 3964 रन बना चुके मयंक लिस्‍ट ए में भी 75 मैच में 3605 रन बना चुके हैं. उन्‍हें अभी सीनियर टीम की नीली जर्सी पहनने का मौका मिला नहीं है.

शुभमन गिल: 19 साल के गिल की गिनती टीम इंडिया के फ्यूचर के रूप में होती है. वे 2018 में वर्ल्‍ड कप जीतने वाली अंडर-19 भारतीय टीम के सदस्‍य थे. उस टूर्नामेंट में उन्‍होंने बल्‍लेबाजी में कमाल दिखाया था. इसके बाद आईपीएल में केकेआर ने उन्‍हें खरीद लिया था. लेकिन इस बल्‍लेबाज ने घरेलू क्रिकेट में भी कमाल किया है. उन्‍होंने 9 फर्स्‍ट क्‍लास मैच में 77.78 की औसत से 1089 रन बनाए हैं. वे 3 शतक और 7 अर्धशतक उड़ा चुके हैं. लिस्‍ट मैचों में उन्‍होंने 46 मैच में 46.82 की औसत से 5 शतक व 9 फिफ्टी की मदद से 1873 रन बनाए हैं.

india tour of west indies, india team selection, indian team, team india, shubman gill, mayank agarwal, टीम इंडिया, इंडियन क्रिकेट टीम, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, इंडिया वेस्‍टइंडीज सीरीज
शुभमन गिल का नंबर 4 के लिए दावा मजबूत है.


2019 की शुरुआत में उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सीनियर टीम की ओर से कदम रखा था. गिल ने न्‍यूजीलैंड दौरे पर 2 मैच खेले थे लेकिन छाप छोड़न में नाकाम रहे थे. अभी वे भी इंडिया ए टीम के साथ वेस्‍टइंडीज के दौरे पर हैं और 77 व 62 रन की पारियां खेल चुके हैं.

श्रेयस अय्यर: मुंबई का यह युवा बल्‍लेबाज घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बरसा रहा है और लंबे समय से टीम इंडिया में जगह बनाने का दावेदार है. उन्‍हें अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका मिल चुका है. 2017 में उन्‍होंने श्रीलंका के खिलाफ डेब्‍यू किया था. अय्यर ने अभी तक 6 वनडे खेले हैं और 210 रन बनाए हैं. इंटरनेशनल वनडे मैचों में वे 2 अर्धशतक लगा चुके हैं. उन्‍होंने 6 अंतरराष्‍ट्रीय टी20 भी खेले हैं जिनमें 83 रन बनाए हैं.

india tour of west indies, india team selection, indian team, team india, shubman gill, mayank agarwal, टीम इंडिया, इंडियन क्रिकेट टीम, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, इंडिया वेस्‍टइंडीज सीरीज
श्रेयस अय्यर लंबे समय से मिडिल ऑर्डर की दावेदारी पेश कर रहे हैं.

Loading...

आईपीएल में वे दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कप्‍तानी संभालते हैं और यहां वे इस साल टीम को प्‍लेऑफ तक लेकर गए थे. फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में वे 54 मैचों में 52 की औसत से 4592 रन बना चुके हैं. लिस्‍ट ए मैचों में भी 2773 रन उनके नाम दर्ज हैं. अभी वे वेस्‍ट इंडीज ए के खिलाफ सीरीज के लिए विंडीज दौरे पर हैं जहां वे 77 और 47 रन की पारियां खेल चुके हैं.

हनुमा विहारी/ केएस भरत: ये दोनों खिलाड़ी आंध्र प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट में खेलते हैं. हनुमा विहारी टॉप ऑर्डर में खेलते हैं तो भरत मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाज हैं. लेकिन भरत विकेटकीपिंग भी करते हैं. ऐसे में वे बैक अप कीपर के तौर टीम में चुने जा सकते हैं. घरेलू क्रिकेट में उनका कमाल का रिकॉर्ड है. अगर उन्‍हें मौका मिलता है तो टीम के पास अगले वर्ल्‍ड कप तक पंत और भरत के रूप में दो युवा कीपर हो सकते हैं. साथ ही विहारी ने पिछले साल टेस्‍ट डेब्‍यू किया था. पिछले दो साल में उनके बल्‍ले से खूब रन निकले हैं. ऐसे में वे मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाज के तौर पर काम के हो सकते हैं.

टीम इंडिया में इन युवा क्रिकेटरों की खुल सकती है किस्‍मत

नंबर-4 से तेज गेंदबाजी तक, टीम इंडिया के चयन में इन मसलों पर होगी माथापच्‍ची

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 21, 2019, 1:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...