लाइव टीवी
Elec-widget

वर्ल्ड कप 2020 में पाकिस्तान से होगी टीम इंडिया की भिड़ंत, कपिल देव ने दी शुभकामनाएं

News18Hindi
Updated: December 4, 2019, 11:45 AM IST
वर्ल्ड कप 2020 में पाकिस्तान से होगी टीम इंडिया की भिड़ंत, कपिल देव ने दी शुभकामनाएं
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव ने इस वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम को शुभकामनाएं दी हैं. (फाइल फोटो)

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने वर्ल्ड कप (World Cup) में हिस्सा ले रही भारतीय टीम (Indian Team) से कहा है कि मैं पूरी टीम को शुभकामनाएं देता हूं, सभी खिलाड़ी अपने खेल का लुत्फ उठाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2019, 11:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चाहे टी-20 वर्ल्ड कप हो या फिर 50 ओवर का वर्ल्ड कप, भारतीय क्रिकेट टीम कभी भी पाकिस्तान से नहीं हारी है. वर्ल्ड कप में सभी मौकों पर टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ बाजी मारने में सफल रही है. अब एक बार फिर दोनों टीमों एक और वर्ल्ड कप में आमने-सामने होने के लिए तैयार हैं. ये वर्ल्ड कप अगले साल साउथ अफ्रीका के केपटाउन और स्टेलनबोश्च में खेला जाएगा. पूर्व कप्तान और टीम इंडिया को साल 1983 में उसका पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कपिल देव ने इस वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम को शुभकामनाएं दी हैं.

11 मार्च को इंग्लैंड से होगी भिड़ंत 
दरअसल, दक्षिण अफ्रीका में 11 से 24 मार्च के बीच होने वाले इस टूर्नामेंट को ओवर 50 वर्ल्ड कप यानी 50 से अधिक की उम्र वाले खिलाड़ियों का वर्ल्ड कप नाम दिया गया है. इस वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के अलावा इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, नामीबिया और जिम्बाब्वे की टीमें हिस्सा ले रहीं हैं. वेस्टइंडीज, नामीबिया और जिम्बाब्वे पहली बार इस वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रहे हैं. भारत का पहला मुकाबला 11 मार्च को इंग्लैंड के खिलाफ होगा.

cricket, cricket news, sports news, world cup, icc, indian cricket team, india vs pakistan, kapil dev, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस पाकिस्तान, वर्ल्ड कप, इंडियन क्रिकेट टीम, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, आईसीसी, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल, कपिल देव
पिछले साल सिडनी में खेले गए ओवर50 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने खिताब जीता था. (फाइल फोटो)


शैलेंद्र सिंह होंगे भारतीय टीम के कप्तान
द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, इस अनूठे वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की कमान शैलेंद्र सिंह को सौंपी गई है. भारतीय टीम पाकिस्तान, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के ग्रुप में है. शैलेंद्र ने कहा, 'मैंने 15 साल तक बांबे जिमखाना की कप्तानी की है. मैं इस वर्ल्ड कप के लिए कप्तान चुने जाने को लेकर काफी उत्साहित हूं. मुझे उम्मीद है कि हम वर्ल्ड कप भारत लेकर आएंगे और पूरे देश को गौरवान्वित होने का मौका देंगे.' ओवर50 एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय राॅय ने कहा, 'भारतीय टीम पहली बार इस वर्ल्ड कप में खेलने उतर रही है और अपने प्रदर्शन से प्रभाव छोड़ने के लिए आतुर है.'

कपिल देव ने दी शुभकमानाएं
Loading...

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने ओवर50 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम को शुभकामनाएं दी हैं. कप्तान शैलेंद्र के बारे में कपिल देव ने कहा, 'यह खूबसूरत पल है कि शैलेंद्र इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी करने जा रहे हैं. मैं उन्हें और पूरी टीम को शुभकामनाएं देता हूं. हम सभी हर तरह से आपके साथ हैं. अपने खेल का लुत्फ उठाइए.'

टीम इंडिया ने कपिल देव की कप्तानी में ही अपना पहला वर्ल्ड कप जीता ‌था. (फाइल फोटो)


2018 में हुआ था पहला ओवर50 वर्ल्ड कप
पहले ओवर50 वर्ल्ड कप का आयोजन साल 2018 में सिडनी में हुआ था. इस टूर्नामेंट को ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया था. हालांकि तब इसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परषिद की ओर से मान्यता नहीं मिली थी. भारतीय टीम पहली बार इस वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही है.

वर्ल्ड कप में भारत से हर बार हारा है पाकिस्तान
भारत और पाकिस्तान की टीमें वर्ल्ड कप में अब तक सात बार भिड़ी हैं, इनमें टीम इंडिया ने सभी मुकाबलों में जीत दर्ज की है. यहां तक कि टी-20 वर्ल्ड कप में भी इन दोनों टीमों का पांच बार आमना-सामना हुआ है. इन पांचों मैचों में भी भारतीय टीम जीती है.

हॉकी और फिल्मों के बाद अब पाकिस्तान में तबाह होने वाला है क्रिकेट!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 11:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com