भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का ऐलान, 11 अक्टूबर को खेला जाएगा पहला टी20, ये है पूरा शेड्यूल

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का ऐलान, 11 अक्टूबर को खेला जाएगा पहला टी20, ये है पूरा शेड्यूल
बदलेगा भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का शेड्यूल?

India Tour Of Australia: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज का ऐलान किया

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. कोरोना वायरस के चलते क्रिकेट का खेल ठप पड़ा है लेकिन इस बीच फैंस के लिए बहुत अच्छी खबर आई है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत (India vs Australia) के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया है. भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा अक्टूबर से शुरू होगा, जिसमें तीन मैचों की टी20 सीरीज, चार मैचों की टेस्ट सीरीज और अंत में 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी. टी20 सीरीज का आगाज 11 अक्टूबर को होगा, वहीं टेस्ट सीरीज 3 दिसंबर से शुरू होगी. वनडे सीरीज का पहला मैच 12 जनवरी को खेला जाएगा.

टी20 सीरीज का कार्यक्रम
भारत और ऑस्ट्रेलिया के (India vs Australia) बीच पहला टी20 मैच ब्रिसबेन में 11 अक्टूबर को खेला जाएगा. दूसरा टी20 कैनबरा में 14 और तीसरा टी20 17 अक्टूबर को एडिलेड में होगा.

टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम



India vs Australia Test Series: पहला टेस्ट ब्रिसबेन में 3 दिसंबर से शुरू होगा. दूसरा टेस्ट एडिलेड में 11 दिसंबर से खेला जाएगा. तीसरा टेस्ट 26 दिसंबर से मेलबर्न में होगा. सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 3 जनवरी से शुरू होगा.



वनडे सीरीज का कार्यक्रम
India vs Australia ODI Series वनडे सीरीज का पहला मैच पर्थ में 12 जनवरी से शुरू होगा. दूसरा वनडे मेलबर्न में 15 जनवरी से खेला जाएगा और तीसरा वनडे सिडनी में 17 जनवरी को होगा.

भारत के लिए टेस्ट सीरीज कड़ी चुनौती
टी20 और वनडे तो ठीक है लेकिन भारत के लिए टेस्ट सीरीज बहुत बड़ी चुनौती होगी क्योंकि भारत को टेस्ट सीरीज का पहला मैच ब्रिस्बेन में खेलना है जहां ऑस्ट्रेलिया 1988 से नहीं हारा है. इसके बाद भारतीय टीम महज दूसरी बार डे-नाइट टेस्ट खेलने उतरेगी, जो कि एडिलेड में होगा. भारत ने पिंक गेंद से महज 1 टेस्ट मैच खेला है वो भी बांग्लादेश के खिलाफ, वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम को 8 डे-नाइट टेस्ट खेल चुकी है और उसे एक में भी हार नहीं मिली है. ऑस्ट्रेलिया ने 7 डे-नाइट टेस्ट जीते हैं और एक ड्रॉ रहा है. ऐसे में सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच ही भारत के लिए कड़े इम्तिहान की तरह हैं. इन दो टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की हार का मतलब सीरीज हाथ से निकलना होगा.

भारत से पहले ये सीरीज भी खेलेगा ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड भारत के खिलाफ सीरीज से पहले दो और सीरीज खेलने वाला है. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी गर्मियों का पूरा कार्यक्रम घोषित कर दिया है, जिसमें पुरुषों के साथ-साथ महिला क्रिकेट भी शामिल है.

अगस्त में ऑस्ट्रेलिया की टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सितंबर में 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी. अक्टूबर में दोनों महिला टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज होगी. अक्टूबर में ही ऑस्ट्रेलिया की पुरुष क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के विरुद्ध तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. जाहिर सी बात है कोरोना वायरस की वजह से ये सीरीज खाली स्टेडियम में ही खेली जाएंगी.

सचिन को लारा के बेटे में दिखती है अपनी झलक, तस्वीर शेयर करके बताई वजह
First published: May 28, 2020, 4:37 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading