भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे को मिली सरकार से हरी झंडी, अब बीसीसीआई के फैसले का इंतज़ार

साल 2018 में टीम इंडिया को जीत मिली थी
साल 2018 में टीम इंडिया को जीत मिली थी

India tour of Australia: भारत ने पिछली बार 2018 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को पहली बार टेस्ट सीरीज़ में यहां जीत मिली थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2020, 2:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और न्यूसाउथ वेल्स की सरकार ने भारत के ऑस्ट्रेलिया (India tour of Australia) दौरे को हरी झंडी दे दी है. टीम इंडिया सिडनी और कैनबरा से दौरे की शुरुआत करेगी. अब हर किसी को दौरे के लिए बीसीसीआई की तरफ से हरी झंडी का इंतज़ार है. दौरे पर पहले दो वनडे 27 और 29 दिसंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जाएंगे. इसके अलावा तीसरा वनडे और पहला टी-20 मैच कैनबरा में खेले जाएंगे. इसके बाद सीरीज़ के आखिरी दो टी--20 मैच सिडनी में होंगे.

27 नवंबर से वनडे सीरीज़
कोरोना संकट के बीच भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा इस साल 27 नवंबर से होगा. खास बात ये है कि दोनों देशों के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज़ का पहला मैच डे-नाइट होगा. ये मैच एडिलेड में खेला जाएगा. इस दौरे पर वनडे और टी-20 के भी 3-3 मैच खेले जाएंगे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दौरे का पूरा कार्यक्रम तैयार कर लिया है. आईपीएल खत्म होते ही भारतीय टीम यूएई से सीधे ऑस्ट्रेलिया पहुंचेगी. प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक 25-30 नंवंबर के बीच वनडे सीरीज़ खेली जाएगी. 4 से 8 दिसंबर के बीच टी-20 के मुकाबले खेले जाएंगे. इसके बाद भारतीय टीम पिंक बॉल वॉर्म-अप मैच खेलेगी और फिर विराट कोहली की टीम पहली बार विदेश में डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगी.

टेस्ट सीरीज़ का कार्यक्रम
पहला टेस्ट मैच (डे-नाइट) एडिलेड में 17-21 दिसंबर को खेला जाएगा. दूसरा बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच 26 से 30 दिसंबर के बीच मेलबर्न में होगा. बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए एडिलेड को बैकअप के तौर पर रखा जएगा. जबकि नए साल यानी 7 जनवरी से सिडनी में तीसरा टेसट मैच खेला जाएगा. जबकि दौरे का आखिरी टेस्ट मैच ब्रिसबेन में 15 जनवरी से शुरू होगा.



इतिहास रचने का मौका
भारत ने पिछली बार 2018 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को पहली बार टेस्ट सीरीज़ में यहां जीत मिली थी. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हरा दिया था. भारत को मेलबर्न और एडिलेड में जीत मिली थी. इससे पहले भारत को पहले कभी भी टेस्ट सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया की धरती पर जीत नहीं मिली थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज