India Tour of Australia: KKR के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती टीम इंडिया में चुने गए

 केकेआर के स्पिनर वरूण चक्रवर्ती को टी20 टीम में शामिल किया गया है. photo: @KKRiders
केकेआर के स्पिनर वरूण चक्रवर्ती को टी20 टीम में शामिल किया गया है. photo: @KKRiders

India Tour of Australia: कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलने वाले तमिलनाडु के वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) का सपना सच हो गया है. उन्हें भारतीय टीम में चुन लिया गया है. 29 साल के वरुण को मिस्ट्री स्पिनर कहा जाता है. वे 7 तरह की गेंद फेंक सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2020, 5:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल में कई चेहरों ने अपनी चमक बिखेरी है. उनके शानदार प्रदर्शन का ही नतीजा है कि जब ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया गया तो इनमें से कई चेहरों को टीम में जगह दी गई. वरुण चक्रवर्ती  (Varun Chakravarthy) इन्हीं में से एक हैं. कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए तमिलनाडु के इस खिलाडी ने इस आईपीएल में सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है. खासकर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में उनके प्रदर्शन ने सभी को उनका मुरीद बना दिया.

इस मैच में कोलकाता के लिए वरुण चक्रवर्ती ने 20 रन देकर पांच और पैट कमिंस ने 17 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. वरुण चक्रवर्ती को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया था. ये वरुण की करिश्माई गेंदबाजी का ही नतीजा था जिसके कारण आईपीएल की सबसे मजबूत टीम मानी जा रही दिल्ली की टीम ने कोलकाता के सामने घुटने टेक दिए. बाकी के मैचों में भी वरुण ने अपनी स्पिन के दम पर विरोधी बल्लेबाजों को बांध रखा. हालांकि क्रिकेट में उनका सफर काफी रोमांचक रहा है.

7 तरह की डिलिवरी कर सकते हैं
वरुण की गेंदबाजी में काफी विविधता है. वह 7 तरह से गेंदें फेंक सकते हैं. 29 साल के इस गेंदबाज को उनकी विविधताओं के कारण मिस्ट्री स्पिनर कहा जाता है. पिछले साल तमिलनाडु प्रीमियर लीग से वरुण सुर्खियों में आए थे. इस लीग में उन्होंने 5 से भी कम की इकोनोमी से रन दिए. इसके साथ ही नौ विकेट झटके. इसी का परिणाम था कि किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2019 में उन्हें 8.4 करोड़ रुपए में खरीदा. हालांकि, तब उन्हें बस एक मैच खेलने का मौका मिला. जब पंजाब ने वरुण को रिलीज किया तो कोलकाता ने उन्हें आईपीएल 2020 की नीलामी में चार करोड़ रुपए में खरीद लिया. वरुण इस आईपीएल के 10 मैचों में 12 विकेट ले चुके हैं.
पढ़ाई के लिए छोड़ दिया था क्रिकेट


वरुण ने पढ़ाई के लिए 17 साल की उम्र में किकेट छोड़ दिया था. खेल के कारण वह पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पा रहे थे. इसी कारण उन्होंने क्रिकेट से ब्रेक ले लिया. 12वीं पास करने के बाद वरुण ने पांच सालों तक आर्किटेक्ट की पढ़ाई की. उन्होंने कुछ समय नौकरी भी की, हालांकि बाद में फिर से क्रिकेट में वापसी .

रोहित शर्मा सभी फॉर्मेट से बाहर
भारत के सीमित ओवरों के उपकप्तान और सीनियर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को हैमस्ट्रिंग चोट के कारण आस्ट्रेलिया दौरे के लिये तीनों प्रारूपों की टीम से बाहर कर दिया गया और वह इंडियन प्रीमियर लीग में भी बाकी मैच नहीं खेल सकेंगे. टी-20 अंतरराष्ट्रीय और एकदिवसीय में उपकप्तानी का जिम्मा लोकेश राहुल को दिया गया है, जो इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब की अगुवाई कर रहे है. रोहित को आईपीएल के दौरान चोट लगी थी.

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज टेस्ट टीम में पांचवें तेज गेंदबाज होंगे जबकि केकेआर के स्पिनर वरूण चक्रवर्ती को टी20 टीम में शामिल किया गया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की चयन समिति ने सोमवार को वीडियो-कॉन्फ्रेंस के जरिये ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली विराट कोहली की अगुवाई में टी20 अंतरराष्ट्रीय, एकदिवसीय और टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए भारतीय टीम की घोषणा की. भारतीय टीम को इस दौरे पर तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के अलावा चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेलनी है.

टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेट-कीपर), रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज