टीम इंडिया आज इंग्लैंड रवाना होगी, 104 दिन के लंबे दौरे पर टीम सिर्फ 30 दिन खेलेगी मैच

इंग्लैंड में टीम इंडिया को अंतिम तीनों टेस्ट सीरीज में बुरी हार मिली है. AFP)

इंग्लैंड में टीम इंडिया को अंतिम तीनों टेस्ट सीरीज में बुरी हार मिली है. AFP)

टीम इंडिया (Team India) इंग्लैंड दौरे के लिए आज रवाना हो रही है. टीम को दौरे पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल के अलावा इंग्लैंड से (India vs England) से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. पुरुष टीम के साथ महिला टीम भी इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होगी.

  • Share this:

नई दिल्ली. टीम इंडिया बुधवार शाम इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होगी. इस लंबे दौरे के दौरान टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और इंग्लैंड से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. टीम का अंतिम टेस्ट 14 सितंबर को खत्म होगा. 3 जून से 14 सितंबर यानी टीम 104 दिन इंग्लैंड में रहेगी. इस दौरान कुल छह टेस्ट यानी 30 दिन मैच होंगे. जबकि 74 दिन टीम कोई मैच नहीं खेलेगी. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर पहले ही टीम इंडिया के दौरे पर सवाल उठा चुके हैं. उन्होंने कहा था कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और इंग्लैंड सीरीज के बीच में लंबा अंतराल समझ के परे है. पुरुष टीम के साथ महिला टीम भी जाएगी.

पहले 3 दिन तक कोई भी खिलाड़ी होटल से बाहर नहीं निकल सकेगा. रोजाना टेस्ट होगा. तीनों रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद 6 जून से खिलाड़ी छोटे-छोटे ग्रुप में ट्रेनिंग कर सकेंगे. 12 जून से पूरी टीम क्वारंटाइन पूरा करने के बाद साथ में प्रैक्टिस करेगी. 18 जून से भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल है. विराट कोहली अपनी कप्तानी में एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं. ऐसे में उनकी नजर खिताब पर होगी.

5 दिन में अगर कुल ओवर नहीं फेंके गए तो छठे दिन का उपयोग

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 से 22 जून तक होना है. 23 जून रिजर्व डे है. इसका उपयोग तभी होगा जबकि पांच दिन में खेल के पूरे ओवर नहीं हो सकेंगे. इसका फैसला मैच रेफरी करेगा. अगर मैच ड्रॉ या टाई होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. अब तक सिर्फ एक बार आईसीसी ट्रॉफी में 2002 में भारत और श्रीलंका के बीच हुए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में संयुक्त विजेता देखने को मिला था.
कोहली ऐसा करने वाले चौथे कप्तान बनना चाहेंगे

virat kohli rcb
विराट कोहली बतौर कप्तान पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतना चाहेंगे. (RCBTweets)

अब तक बतौर कप्तान कपिल देव, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी ही आईसीसी ट्रॉफी जीत सके हैं. अब विराट कोहली के पास भी इस लिस्ट में शामिल होने का मौका है. कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने 1983 में वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी में चैंपियन बनीं. वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाया.



4 अगस्त से इंग्लैंड से शुरू होगी सीरीज

इंग्लैंड और भारत के बीच 4 अगस्त से 5 टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होगी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अधिकतम 23 जून तक चलेगा. यानी टीम 41 दिन बाद टेस्ट खेलने उतरेगी. दूसरा टेस्ट 12 अगस्त से, तीसरा टेस्ट 25 अगस्त से, चौथा टेस्ट 2 सितंबर से और पांचवां और अंतिम टेस्ट 10 सितंबर से होगा.

टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम

पहला टेस्ट         4 से 8 अगस्त     नॉटिंघम

दूसरा टेस्ट         12 से 16 अगस्त  लॉर्ड्स

तीसरा टेस्ट        25 से 29 अगस्त लीड्स

चौथा टेस्ट         2 से 6 सितंबर    ओवल

पांचवां टेस्ट        10 से 14 सितंबर  मैनचेस्टर

महिला टीम 42 दिन में से 10 दिन मैच खेलेगी

महिला टीम को 7 साल बाद टेस्ट खेलने का मौका मिल रहा है. (Harmanpreet Kaur Instagram)

महिला टीम को इंग्लैंड में एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलने हैं. अंतिम मैच 14 जुलाई को खत्म होगा. यानी 42 दिन टीम इंग्लैंड में रहेगी. महिला टीम का टेस्ट चार दिन का होता है. ऐसे में उसे 10 दिन मुकाबले खेलने हैं. 32 दिन टीम मैदान से बाहर रहेगी. हालांकि यह दौरा टीम के लिए महत्वपूर्ण है. टीम को 7 साल बाद टेस्ट खेलने का मौका मिल रहा है. इसके अलावा टीम को रमेश पवार के रूप में नया कोच मिला है. मिताली राज वनडे और टेस्ट की कप्तान हैं. वहीं हरमनप्रीत कौर महिला टीम की कमान संभालेंगी. अगले साल न्यूजीलैंड में वनडे वर्ल्ड कप होना है. उसकी तैयारी के लिहाज से भी यह दौरा महत्वपूर्ण है.

महिला टीम का कार्यक्रम

एकमात्र टेस्ट      16 से 19 जून     ब्रिस्टल

पहला वनडे        27 जून            ब्रिस्टल

दूसरा वनडे        30 जून            टॉन्टन

तीसरा वनडे        3 जुलाई           वाॅरेस्टर

पहला टी20        9 जुलाई           नॉर्थम्प्टन

दूसरा टी20        11 जुलाई          होव

तीसरा टी20       14 जुलाई          चेम्सफोर्ड

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज