Home /News /sports /

IND Tour Of SA को लेकर दक्षिण अफ्रीका सरकार ने किया बड़ा वादा, जानिए क्या कहा

IND Tour Of SA को लेकर दक्षिण अफ्रीका सरकार ने किया बड़ा वादा, जानिए क्या कहा

IND VS SA: भारतीय क्रिकेट टीम को दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है. (AP)

IND VS SA: भारतीय क्रिकेट टीम को दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है. (AP)

IND Tour Of SA: भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर फंसे पेंच के बीच वहां की सरकार ने बड़ा वादा किया है. वहां के विदेश मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट 'ओमिक्रॉन' के सामने आने के बाद भी 'इंडिया-ए' टीम के दौरे को जारी रखकर एकजुटता दिखाने का भारत का फैसला कई देशों के विपरीत है, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका से यात्रा को सीमित करने का फैसला किया है." इसलिए हम भारत के साथ खड़े हैं.

अधिक पढ़ें ...

    जोहानिसबर्ग. दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम अगले महीने बहुप्रतीक्षित सीरीज के लिए यहां पहुंचेगी तो उसके लिए पूर्ण जैव सुरक्षित माहौल (बायो-बबल) तैयार किया जाएगा. मंत्रालय ने साथ ही कोविड-19 का नया प्रारूप मिलने के बावजूद ‘ए’ टीम के दौरे से नहीं हटने के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की सराहना भी की.

    इंडिया-ए मंगलवार से ब्लोमफोंटेन में दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ दूसरा अनौपचारिक टेस्ट खेलेगा. कोरोना का नया ‘ओमिक्रॉन’ वेरिएंट (Omicron) मिलने के कारण वैश्विक चिंताओं के बावजूद भारतीय बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका में श्रृंखला जारी रखने का फैसला किया है. भारतीय सीनियर टीम भी 17 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट खेलेगी, जिसके बाद इतने ही एकदिवसीय और चार टी20 मुकाबले भी होंगे.

    विराट कोहली (Virat Kohli) और उनकी टीम 9 दिसंबर को यहां पहुंचेगी. लेकिन देश में कोविड का ‘ओमिक्रॉन’ प्रारूप मिलने के बाद दौरे को लेकर कुछ चिंताएं हैं. इस नए प्रारूप के सामने आने के बाद कई देशों ने यात्रा पाबंदियां लगाई हैं.

    अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग विभाग (डर्को) जो देश का विदेश मंत्रालय है, ने कहा, “भारतीय टीम के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए दक्षिण अफ्रीका सभी जरूरी एहतियाती कदम उठाएगा. दक्षिण अफ्रीका और भारत ‘ए’ टीम के अलावा दोनों राष्ट्रीय टीम के लिए पूर्ण रूप से जैव सुरक्षित माहौल तैयार किया जाएगा.”

    भारत ने हमारा सहयोग किया है
    मंत्रालय ने कहा, ‘भारत-ए’ टीम के दौरे को जारी रखकर एकजुटता दिखाने का भारत का फैसला कई देशों के विपरीत है, जिन्होंने अपनी सीमाओं को बंद करने और दक्षिण अफ्रीका से यात्रा को सीमित करने का फैसला किया है.”

    भारत- द.अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग में पहला टेस्ट
    भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच पहला टेस्ट जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा. जबकि दूसरा टेस्ट सेंचुरियन में 26 दिसंबर से होगा. तीसरा मैच केपटाउन में तीन जनवरी से खेला जाएगा. मंत्रालय ने कहा, “भारतीय राष्ट्रीय टीम का दौरा दक्षिण अफ्रीका की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की 30वीं वर्षगांठ भी होगा.”

    रंगभेद के दौर में भारत ने द.अफ्रीका को सपोर्ट किया था
    दक्षिण अफ्रीका सरकार की रंगभेद नीतियों के कारण 1970 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा दक्षिण अफ्रीका टीम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से प्रतिबंधित करने के बाद भारत 1991 में देश की अंतरराष्ट्रीय टीम की मेजबानी करने वाला पहला देश बना था.

    मंत्रालय ने बयान में कहा, “वर्षगांठ का जश्न सम्मान समारोह के साथ मनाया जाएगा जो दो जनवरी 2022 को केपटाउन में होगा. यह समारोह दक्षिण अफ्रीका और भारत के मजबूत संबंधों को भी पेश करेगा जिसे दो भारतीय टीम के दौरों से एक बार फिर दर्शाया गया है.”

    Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Omicron variant, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर