Home /News /sports /

IND vs SA: भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा चैलेंज है दक्षिण अफ्रीका दौरा, सीरीज जीतने का ख्वाब अब तक अधूरा

IND vs SA: भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा चैलेंज है दक्षिण अफ्रीका दौरा, सीरीज जीतने का ख्वाब अब तक अधूरा

India Tour of South Africa: विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम 3  टेस्ट की सीरीज खेलने के लिए द.अफ्रीका पहुंच गई है. पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जाएगा. (AP)

India Tour of South Africa: विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम 3 टेस्ट की सीरीज खेलने के लिए द.अफ्रीका पहुंच गई है. पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जाएगा. (AP)

India Tour of South Africa : भारतीय टीम 3 साल बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जा रही है. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में टीम इंडिया यहां 3 टेस्ट की सीरीज खेलेगी. भारतीय टीम के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरा कभी आसान नहीं रहा है. टीम इंडिया ने अब तक यहां 7 टेस्ट सीरीज खेली है. लेकिन एक भी जीतने में सफल नहीं रही. इस बार भी इस दौरे से पहले वनडे टीम की कप्तानी को लेकर कोहली और बीसीसीआई (BCCI) के बीच भी तनातनी हुई है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) इस बार दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतने के ख्वाब को पूरा करेगी ?

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम 3 टेस्ट की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंच चुकी है. लेकिन इससे पहले वनडे की कप्तानी को हुई खींचतान ने खूब सुर्खियों बटोरीं. हालांकि, उम्मीद यही है कि इसका असर क्रिकेट मैदान पर नहीं पड़ेगा. खुद दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले कोहली ने भी यही बात कही थी. उन्होंने कहा था कि मेरा पूरा फोकस क्रिकेट पर है और कोई भी बात मुझे देश के लिए खेलने से पीछे नहीं कर सकती है. लेकिन दक्षिण अफ्रीका का दौरा टीम इंडिया के लिए आसान नहीं रहने वाला. भारतीय टीम का यहां रिकॉर्ड अच्छा नहीं है. टीम इंडिया 1992 अब तक अफ्रीकी देश में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. जबकि इस दौरान भारत ने यहां 7 टेस्ट सीरीज खेली. इसमें से 6 में भारत को हार का मुंह देखना पड़ा. जबकि एक ड्रॉ रही. यानी सीरीज जीतने का ख्वाब अब तक अधूरा है.

    भारत ने दक्षिण अफ्रीका (India Tour of South Africa) में पिछली सीरीज 2010 में ड्रॉ कराई थी. तब महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) टीम के कप्तान थे. उस दौरे पर टीम इंडिया ने डरबन में हुआ दूसरा टेस्ट 87 रन से जीता था. जबकि सेंचुरियन में हुआ पहला टेस्ट दक्षिण अफ्रीका जीता था और केपटाउन में हुआ तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा था. भारतीय टीम विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में 3 साल पहले भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई थी. उस समय भी दक्षिण अफ्रीका ने पहले 2 टेस्ट जीतकर ही सीरीज पर कब्जा जमा लिया था. भारत ने जोहानिसबर्ग में हुआ तीसरा टेस्ट जीतकर क्लीन स्वीप रोका था. उस टेस्ट की पहली पारी में जसप्रीत बुमराह ने 5 और दूसरी में मोहम्मद शमी ने भी इतने ही विकेट लिए थे.

    भारत ने द्रविड़ की कप्तानी में पहला टेस्ट जीता था
    भारतीय टीम पहली बार 1991-92 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई थी. यह पहला मौका था, जब दोनों टीमों के बीच दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेली गई थी. बीते 29 सालों में टीम इंडिया 7 बार इस अफ्रीकी देश के दौरे पर जा चुकी है. लेकिन सफलता नहीं मिली है. 2006 में पहली बार राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में अपना पहला टेस्ट मैच जीता था. यह जीत इसलिए भी खास थी. क्योंकि भारत ने टेस्ट सीरीज के पहले मैच में जीत दर्ज की थी. इस मैच में श्रीसंत भारत की जीत के हीरो थे. उन्होंने मैच में कुल 8 विकेट झटके थे. हालांकि, भारतीय टीम पहला टेस्ट जीतने के बाद बाकी दोनों टेस्ट हार गई थी और सीरीज जीतने का सपना अधूरा ही रह गया था.

    विराट कोहली ने द.अफ्रीका में 2 शतक ठोके हैं
    भारतीय टीम को अगर इस बार दक्षिण अफ्रीका में फतह हासिल करनी है तो फिर विराट कोहली का बल्ला चलना जरूरी है. क्योंकि मौजूदा टीम में वो दक्षिण अफ्रीका में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. विराट ने यहां 5 टेस्ट में 55 से ज्यादा के औसत से 558 रन बनाए हैं. कोहली ने दक्षिण अफ्रीका की उछाल भरी पिच पर 2 शतक और इतने ही अर्धशतक ठोके हैं.

    Year Ender 2021: T20 क्रिकेट के नए बॉस बनकर उभरे मोहम्मद रिजवान, इस साल ठोक दिए 2000 से ज्यादा रन

    World’s Most Admired Men: सचिन तेंदुलकर का जादू बरकरार; शाहरुख, अमिताभ, कोहली भी नहीं दे पाए टक्कर

    इसके बाद चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) का नंबर आता है. वो भले ही अभी रंग में नहीं हैं. लेकिन दक्षिण अफ्रीका में इस बल्लेबाज ने 7 टेस्ट में 411 रन बनाए हैं. पुजारा भी यहां एक शतक ठोक चुके हैं. यानी इन दो बल्लेबाजों का चलना जरूरी है. इसके अलावा अजिंक्य रहाणे भी 3 टेस्ट में 53 से ज्यादा के औसत से 266 रन ठोक चुके हैं.

    Tags: Ajinkya Rahane, Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Indian Cricket Team, Number Game, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर