लाइव टीवी

टीम इंडिया का अनोखा फॉर्मूला, मैदान पर अच्छा होगा प्रदर्शन तो हवाई सफर में मिलेगी ये विशेष सुविधा

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 9:49 AM IST
टीम इंडिया का अनोखा फॉर्मूला, मैदान पर अच्छा होगा प्रदर्शन तो हवाई सफर में मिलेगी ये विशेष सुविधा
अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को बिजनेस क्लास का टिकट दिया जाता है

साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को भी फ्लाइट में ये सुविधा दी गई थी

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 9:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ज्यादातर लोगों को दौरों पर टीम इंडिया (Team India) की लग्जरी लाइफ देखने को मिलती है. बिजनेस क्लास में सफर, शानदार होटल के खूबसूरत कमरे जैसी सुविधा नजर आती है.लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूरी टीम को दौरे पर या घरेलू सत्र में भी होटल का लग्जरी कमरा, बिजनेस क्लास में सफर करने का मौका नहीं मिलता. इस आराम को हासिल करने के लिए उन्हें और भी ज्यादा कोशिश करनी पड़ती है और परिणाम सामने आने पर ही अगले मैच के लिए वह अपनी आराम वाली टिकट कटवा सकते हैं.  टीम इंडिया (Team India) के अनोखा फॉर्मूले का खुलासा हुआ है, जिसके अनुसार बिजनेस क्लास में सफर करने के लिए क्रिकेटर्स को मैदान पर प्रदर्शन करना ही होगा. साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करने के बाद मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के टिकट को भी अपडेट करके बिजनेस क्लास का किया गया ‌था. जबकि उनके बाकी के साथियों को यह अधिकार नहीं मिला था.

टीम बॉन्डिंग अभ्यास का हिस्सा

दरअसल यह टीम बॉन्डिंग अभ्यास का एक हिस्सा है, जहां हाल के मैचों में सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को बिजनेस क्लास में यात्रा करने का अधिकार मिल जाता है. इंडियन एक्सप्रेस के बात करते हुए बीसीसीआई (BCCI) के सूत्र ने बताया कि दरअसल पूरी टीम को बिजनेस क्लास में सीटें नहीं मिल सकती.वो कुछ ही सीटें होती हैं. इसीलिए टीम प्रबंधन ने फैसला किया कि प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ी को बिजनेस क्लास की सीट दी जाएगी. विशाखापट्नम टेस्ट के बाद शमी को बिजनेस क्लास सीट मिली, जो पहले इशांत शर्मा को मिली थी.शमी ने पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट लिए थे.

virat kohli, rohit sharma, team india, india vs south africa, cricket, sports news, विराट कोहली, रोहित शर्मा, टीम इंडिया
साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मोहम्‍मद शमी ने पांच विकेट लिए थे (फाइल फोटो)


यह देखते हुए ‌कि तेज गेंदबाजों को मैदान पर सबसे अधिक ऊर्जा खर्च करनी होती है, वे यकीनन आराम से यात्रा करने के लायक हैं. खासतौर पर यदि वे मैच में अहम रोल निभा रहे हैं.टीम मैनेजमेंट की ओर से एक और फैसला लिया गया है. अब टीम के उप कप्तान को भी होटल में सुइट्स रूम मिलेगा. यह फैसला नए मैनेजर गिरीश डोंगरे के बड़ा कमरा लेने से मना करने के बाद लिया गया, जो उनके लिए था. दरअसल देश और विदेश में जब बोर्ड होटल्स के साथ कोई भी डील करती है तो उसे नॉर्मल रेट पर तीन सुइट्स रूम भी मिलते हैं. जिसमें से दो रूम तो  कोच रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए होते हैं. साउथ अफ्रीका (Sotuh Africa) सीरीज शुरू होने से पहले यह तीसरा बड़ा रूम पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच को मिलता था. लेकिन अब यह टेस्‍ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinka Rahane) और वनडे और टी20 के उप कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को दिया जाएगा. सूत्र ने कहा कि अब ये फैसला लिया गया है कि उप कप्तान को तीसरा सुइट्स रूम मिलेगा, क्योंकि वह टीम के दूसरे अहम सदस्य होते हैं.

रोहित शर्मा ने 3 टेस्‍ट में उड़ाए 529 रन, इस इंग्लिश क्रिकेटर ने उठाए सवाल

पहले दिन रोहित शर्मा का कैच छूटना दुर्भाग्यशाली रहा: जॉर्ज लिंडे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 9:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...