लाइव टीवी

17 साल के इस बल्लेबाज ने मचाया कोहराम, 10 पारियों में बना डाले 785 रन

News18Hindi
Updated: November 23, 2019, 6:09 PM IST
17 साल के इस बल्लेबाज ने मचाया कोहराम, 10 पारियों में बना डाले 785 रन
यशस्वी जायसवाल ने अफगानिस्तान अंडर 19 टीम के खिलाफ नाबाद 108 रन बनाए

यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने पिछली दस पारियों में एक दोहरा शतक जड़कर विश्व रिकॉर्ड भी बनाया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2019, 6:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत के उभरते युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने जब से क्रिकेट में कदम रखा है, मैदान पर लगातार कोहराम मचा रहे है. पहले तो उनका बल्ला घरेलू क्रिकेट में ही गेंदबाजों की धुनाई कर रहा था, लेकिन अब बाहर के गेंदबजों के मन में भी वह अपना खौफ बैठा रहे हैं. लखनऊ में अफगानिस्तान के खिलाफ यूथ वनडे मैच में उन्होंने भारत की अंडर-19 टीम की ओर से खेलते हुए नाबाद 108 रन बनाए. इस तरह से पिछले दस पारियों में उन्होंने 785 रन ठोक दिए हैं.  17 साल के यथस्वी ने पिछली दस पारियों में कुल चार शतक जड़े है, जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है, जबकि दो अर्धशतक जड़े.
अफगानिस्तान के खिलाफ यूथ वनडे में यशस्वी ने शानदार शतकीय खेलकर भारत को बड़ी जीत दिलाई. पहले बल्लेबाजी  करते हुए अफगानिस्तान की अंडर 19 टीम 171 रन पर सिमट गई. जवाब में भारत ने 131 गेंद पहले ही लक्ष्य हासिल करके नौ विकेट से मुकाबला जीत लिया.

Yashasvi Jaiswal, cricket, sports news, यशस्वी जायसवाल, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज
अपनी नाबाद 108 रन की पारी में यशस्वी ने 16 चौके और चार छक्के लगाए. (फाइल फोटो)


यशस्वी ने जड़े 16 चौके और चार छक्‍के

यशस्वी (Yashasvi Jaiswal) ने पहले गेंद से कमाल करते हुए दो विकेट भी लिए. फिर पारी का आगाज करने के लिए क्रीज पर आए और कोहराम मचा  दिया. उन्हाेंने अपनी नाबाद 108 रन की पारी में 16 चौके और चार छक्के लगाए. उन्हाेंने 83 गेंदों का सामना किया और 130.12 की स्ट्राइक रेट से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. अर्जुन आजाद का विकेट गिरने के बाद यशस्वी ने तिलक वर्मा ने साथ साझेदारी की और टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया.

सितंबर में शुरू हुआ था यशस्वी का सफर
यशस्वी ने इसी साल 28 सितंबर को लिस्ट ए क्रिकेट में डेब्यू किया और तब से वह नौ लिस्ट ए मैच और एक यूथ वनडे मैच खेल चुके हैं. लिस्ट ए के अपने पहले मैच में उन्होंने 44 रन बनाए ‌थे. दूसरे मैच में 113 की पारी खेली, साथ ही एक विकेट भी लिया. इससे बाद 22, 122, 203, 60*, 31, 28, 54, 108* रन की पारी खेली. अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद शतक के साथ ही उन्हाेंने दो विकेट भी लिए थे.
Yashasvi Jaiswal, cricket, sports news, यशस्वी जायसवाल, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज
यशस्‍वी जायसवाल ने विजय हजारे ट्रॉफी के एक मैच में 203 रन की पारी भी खेली थी.


वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं इनके नाम
यशस्‍वी (Yashasvi Jaiswal) के नाम विश्व रिकॉर्ड भी है. विजय हजारे ट्रॉफी में उन्हाेंने झारखंड के  खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था और वह लिस्‍ट ए क्रिकेट (50 ओवर) में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के बल्‍लेबाज बने. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के एलन बारो का रिकॉर्ड तोड़ा ‌था, जिन्होंने 1975 में 20 साल 273 दिन की उम्र में दोहरा शतक लगाया था. यशस्‍वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) लिस्‍ट ए क्रिकेट में दोह‍रा शतक लगाने वाले सातवें भारतीय हैं. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा (3 बार), शिखर धवन, केवी कौशल और संजू सैमसन ऐसा कर चुके हैं.

आधी रात को पंत टीम इंडिया से बाहर, आंध्र प्रदेश का ये खिलाड़ी हुआ शामिल

गुलाबी गेंद से नहीं मिली इशांत को स्विंग तो इस तरकीब से हासिल किए विकेट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 6:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर