लाइव टीवी

टीम इंडिया को इस 15 साल की लड़की ने दिलाई ऐतिहासिक जीत, सचिन का आखिरी मैच देखकर चुना क्रिकेट

News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 11:26 AM IST
टीम इंडिया को इस 15 साल की लड़की ने दिलाई ऐतिहासिक जीत, सचिन का आखिरी मैच देखकर चुना क्रिकेट
शेफाली ने 49 रन की पारी खेली

पांच साल पहले आंखों में चमक लिए शेफाली वर्मा लाहली के मैदान पर अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर की झलक पाने के लिए दर्शकों के बीच शामिल थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 11:26 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: करीब पांच साल पहले आंखों में चमक लिए शेफाली वर्मा (Shafali Verma) लाहली के मैदान पर अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की झलक पाने के लिए दर्शकों के बीच शामिल थी और इस लम्हे ने ही तब उस 10 साल की लड़की को इस खेल से जुड़ने के लिए प्रेरित किया.  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 49 रन की पारी खेलकर भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाने वाली 15 साल की शेफाली के लिए लाहली में हुआ यह कोई आम मैच नहीं था बल्कि अंतरराष्ट्रीय संन्यास से पहले तेंदुलकर अपना अंतिम रणजी मैच खेल रहे थे.

सचिन को देखकर शुरू हुई क्रिकेट की यात्रा
शेफाली ने पीटीआई से कहा, ‘जितने लोग सचिन सर को अंदर देखने के लिए खड़े थे उतने ही बाहर थे. तभी मैंने महसूस किया कि भारत में क्रिकेटर बनना कितनी बड़ी बात है विशेषकर तब जब आप सचिन सर जैसे पूजनीय हों. मैं उस दिन को कभी नहीं भूल सकती. मेरी क्रिकेट यात्रा की शुरुआत वहीं से हुई.’

shafali verma, shafali verma cricket, shafali verma indian women cricket team, women cricket, sachin tendulkar, शेफाली वर्मा, शेफाली वर्मा क्रिकेट, शेफाली वर्मा इंडियन महिला क्रिकेट,
शेफाली वर्मा हरियाणा की रहने वाली हैं.




आगे बढ़कर स्‍ट्रेट सिक्‍स है फेवरेट शॉट
भारत के लिए चुनी गई सबसे युवा खिलाड़ियों में शामिल रोहतक में जन्मीं सलामी बल्लेबाज शेफाली का सफर शानदार रहा. उन्होंने पांच साल पहले खेलना शुरू किया और हरियाणा के लिए पहले ही तीन सत्र खेल चुकी हैं. शेफाली का पसंदीदा शॉट स्पिनर के खिलाफ आगे बढ़कर सीधा छक्का जड़ना है. शेफाली ने साथ ही बताया कि भारतीय टीम में उनकी पसंदीदा खिलाड़ी मिताली राज और हरमनप्रीत कौर हैं.

56 गेंद में 128 रन उड़ाकर सुर्खियों में आईं
शेफाली सबसे पहले 2018-19 में अंतरराज्‍यीय महिला टी20 टूर्नामेंट से चर्चा में आईं. इसमें उन्‍होंने नगालैंड के खिलाफ 56 गेंद में 128 रन की तूफानी पारी खेली थी. इसके बाद इस साल आईपीएल के दौरान महिला टी20 चैलेंज में उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय खिलाड़ियों के खिलाफ 31 गेंद में 34 रन बनाकर अपना दावा मजबूत किया.

Smriti Mandhana, women t20 world cup, bcci, india vs australia, cricket, sports news, महिला क्रिकेट, स्मृति मंधाना, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, बीसीसीआई
शेफाली सबसे पहले 2018-19 में अंतरराज्‍यीय महिला टी20 टूर्नामेंट से चर्चा में आईं.


भारत को मिली टी20 क्रिकेट में ऐतिहासिक जीत
टी20 वर्ल्ड कप से पहले खेली जा रही तीन देशों की त्रिकोणीय सीरीज में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने टी20 क्रिकेट के इतिहास की यादगार जीत दर्ज की. जिसमें शेफाली ने 49 रनों का योगदान दिया. भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 174 रनों का लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल किया. महिला टी20 क्रिकेट इतिहास का भारत का यह सबसे बड़ा सफलतापूर्वक हासिल किया गया लक्ष्य है.

(भाषा इनपुट के साथ)

साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए भारतीय टीम में 15 साल की क्रिकेटर को मिला मौका

पाकिस्‍तानी क्रिकेटर का दर्द- मैं भी विराट कोहली जैसा होता अगर...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 11:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर