होम /न्यूज /खेल /INDvsAUS: रोहित शर्मा के बिना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करेगी टीम इंडिया

INDvsAUS: रोहित शर्मा के बिना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करेगी टीम इंडिया

टी20 कप्तानी को लेकर दिग्गज अलग-अलग राय दे रहे हैं.

टी20 कप्तानी को लेकर दिग्गज अलग-अलग राय दे रहे हैं.

नई जर्सी और कोरोना काल में नए माहौल के बीच भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ऑस्ट्रेलिया जैसे दिग्गज के खिलाफ अं ...अधिक पढ़ें

    सिडनी. नई जर्सी और कोरोना काल में नए माहौल के बीच भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ऑस्ट्रेलिया जैसे दिग्गज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगी तो शुक्रवार (27 नवंबर) को पहले वनडे क्रिकेट मैच में उसे अपने 'हिटमैन' रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कमी खलेगी. चोटिल रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी से बल्लेबाजी क्रम पर असर जरूर पड़ेगा. विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम ने आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय मैच मार्च की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. कोरोना महामारी के कारण लंबे समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रही टीम का सामना अब ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) जैसे धुरंधर से है, जिसे उसकी धरती पर हराना कतई आसान नहीं होगा.

    1992 वर्ल्ड कप की नेवी ब्लू जर्सी में नजर आएगी टीम इंडिया
    भारतीय टीम 1992 विश्व कप की नेवी ब्लू जर्सी में नजर आएगी. अंधविश्वासों को मानने वाले इसे अच्छा संकेत नहीं कहेंगे, क्योंकि उस टूर्नामेंट में भारत नौ टीमों में सातवें स्थान पर रहा था. वैसे क्रिकेट में अतीत का प्रदर्शन मायने नहीं रखता. ऑस्ट्रेलिया में फोकस इस पर रहेगा कि रोहित की अनुपस्थिति में टीम संयोजन सही कैसे बन पाता है. शिखर धवन के साथ मयंक अग्रवाल पारी का आगाज करेंगे या शुभमन गिल, मिशेल स्टार्क या पैट कमिंस की गेंदों को झेलना आसान नहीं रहेगा.

    IND vs AUS: शास्त्री से तेंदुलकर तक, ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेटरों का बेस्ट ऑलराउंड परफॉर्मेंस

    ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर हराना काफी मुश्किल
    भारतीय बल्लेबाजों का सामना सर्वश्रेष्ठ तेज आक्रमण से होने जा रहा है जबकि ऑस्ट्रेलिया के पास एडम जाम्पा के रूप में कुशल स्पिनर भी हैं, जिन्होंने कई बार विराट कोहली को परेशान किया है. लय में लौटे स्टीव स्मिथ, रन मशीन डेविड वॉर्नर और उभरते सितारे मार्नस लाबुशेन की मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर हराने के लिए भारतीयों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.

    प्लेइंग इलेवन में शामिल हो सकते हैं बुमराह-शमी
    भारतीय प्लेइंग इलेवन में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी दोनों शामिल हो सकते हैं या टीम प्रबंधन टेस्ट सीरीज को ध्यान में रखकर एक मैच में एक को ही उतार सकता है. ऐसे में शार्दु्ल ठाकुर और नवदीप सैनी को मौका दिया जा सकता है.

    केएल राहुल के लिए यह दौरा है अग्निपरीक्षा
    केएल राहुल के लिए भी यह दौरा अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा. उपकप्तान राहुल आईपीएल में शानदार फॉर्म में थे, जिसे वह बरकरार रखना चाहेंगे. लेकिन असल चुनौती विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी की जगह लेने की है, जहां उन्हें युजवेंद्र चहल की गुगली को भांपना होगा.

    INDvsAUS: केएल राहुल बोले- ना तो पावर हिटर हूं, ना ही बनना चाहता हूं

    दो स्पिनर्स को उतार सकते हैं कोहली
    खुद राहुल मानते हैं कि धोनी की जगह लेना तो किसी के लिए संभव नहीं है, लेकिन 'रांची के उस राजकुमार' ने विकेटकीपिंग के इतने ऊंचे मानदंड कायम किए हैं कि उन पर खरे उतरना भी किसी के लिए आसान नहीं है. हार्दिक पंड्या छठे या सातवें नंबर पर आक्रामक बल्लेबाजी में माहिर है, जिससे कोहली दो स्पिनर लेकर उतर सकते हैं. चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर ने पिछले दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था.

    ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम से बढ़ेगी चहल की चिंता
    ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम के लिए चहल चिंता का सबब होंगे. वहीं भुवनेश्वर कुमार जैसे डेथ ओवरों के विशेषज्ञ गेंदबाज की गैर मौजूदगी में बुमराह पर अतिरिक्त जिम्मेदारी रहेगी. तीन वनडे के बाद तीन टी20 मैच खेले जाने हैं. टेस्ट सीरीज 17 दिसंबर से शुरू होगी.

    दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

    भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर.

    ICC Awards of the Decade: एमएस धोनी 2 अवॉर्ड के लिए नामित, विराट कोहली से टक्कर

    ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क , एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड, सीन एबॉट, एश्टन एगर, कैमरुन ग्रीन, मोइजेस हेनरिक्स, एंड्रयू टाई, डेनियल सैम्स, मैथ्यू वेड.

    Tags: India vs Australia, India vs Australia ODI Team, Rohit sharma, Virat Kohli

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें