अगर टीम इंडिया उमेश यादव को एडिलेड टेस्ट में मौका देती तो जीत पक्की थी, जानिए क्यों?

एडिलेड में पहला टेस्ट गुरुवार से शुरू होगा, भारतीय टीम ने 12 खिलाड़ियों का ऐलान किया

विमल कुमार@Vimalwa | News18Hindi
Updated: December 5, 2018, 6:56 PM IST
विमल कुमार@Vimalwa | News18Hindi
Updated: December 5, 2018, 6:56 PM IST
टीम इंडिया ने एडिलेड टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. बुधवार को भारतीय टीम ने पहले टेस्ट के लिए 12 खिलाड़ियों का ऐलान किया, जिसमें तीन तेज गेंदबाज शामिल हैं और इसमें उमेश यादव का नाम नहीं है. टीम इंडिया ने मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह पर दांव लगाया है. वैसे आपको बता दें अगर ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर उमेश यादव को मौके दिए जाएं तो वो विराट कोहली को मैच के साथ-साथ सीरीज जिताने का दमखम भी रखते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

उमेश यादव ने साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था और उन्होंने पर्थ टेस्ट में एक पारी में पांच विकेट झटक लिए थे. उस दौरे पर उमेश यादव ने कुल 14 विकेट झटके थे और वो भारत के सबसे कामयाब गेंदबाज रहे थे. हालांकि साल 2015 में सिडनी टेस्ट में खेले उमेश यादव ने एक विकेट के लिए 30 ओवर में 182 रन खर्च कर डाले थे. हालांकि फिर भी उमेश यादव पिछले 25 सालों में ऑस्ट्रेलियाई धरती पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज हैं.

साल 2007 में ईशांत शर्मा के डेब्यू के बाद से उमेश यादव इकलौते तेज गेंदबाज हैं जिसने 40 टेस्ट खेले हैं. इस दौरान भारत ने एक दर्जन से ज्यादा तेज गेंदबाजों को आजमाया. जिसमें से सिर्फ शमी और भुवनेश्वर कुमार की एक दर्जन से ज्यादा टेस्ट मैच खेल सके. ऑस्ट्रेलिया में तेज गेंदबाजों की कामयाबी का राज उछाल है, जिसे पूर्व तेज गेंदबाज जेफ लॉसन भी मानते हैं. लॉसन ने एक बयान में कहा, 'भारत का बॉलिंग अटैक अच्छा है लेकिन कूकाबूरा गेंद से अच्छी गेंदबाजी जरूरी है. ईशांत शर्मा का एक्स्ट्रा बाउंस काफी अहम रहेगा. कूकाबूरा गेंद ज्यादा स्विंग नहीं होती है. ड्यूक गेंद अलग है लेकिन ऑस्ट्रेलिया में अलग ही खेल होता है'

उमेश यादव


जवागल श्रीनाथ और जेफ लॉसन उमेश यादव को ऑस्ट्रेलिया की पिचों के लिए एकदम सही गेंदबाज मानते हैं. श्रीनाथ ने बयान दिया, 'कप्तान और टीम आपको इस बात से पहचानते हैं कि आपने जीत में क्या योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया में उमेश यादव का अच्छा प्रदर्शन रहा है और उन्होंने 4 टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया था. उनकी फिटनेस भी शानदार है साथ ही वो रफ्तार के साथ-साथ गेंद को स्विंग भी कराते हैं.'

जेफ लॉसन ने भी उमेश यादव पर दांव लगाते हुए कहा, 'यादव के पास अतिरिक्त स्पीड है जो कि ऑस्ट्रेलिया में अहम है. ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर बुमराह और उमेश यादव खतरनाक साबित हो सकते हैं.' हालांकि विराट कोहली ने अपने पहले 12 खिलाड़ियों में यादव को जगह नहीं दी है. देखते हैं आगे उन्हें मौका मिलता है या नहीं.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर