लाइव टीवी

INDvsAUS Preview : धोनी के बगैर वनडे में एक साल बाद ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी टीम इंडिया

News18Hindi
Updated: January 13, 2020, 9:48 PM IST
INDvsAUS Preview : धोनी के बगैर वनडे में एक साल बाद ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी टीम इंडिया
ऑस्ट्रेलिया ने पिछली द्विपक्षीय घरेलू सीरीज में भारत को 3-2 से मात दी थी. (फाइल फोटो)

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे 14 जनवरी को मुंबई (Mumbai Oneday) में खेला जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2020, 9:48 PM IST
  • Share this:
मुंबई. विश्व क्रिकेट की दो सबसे मजबूत टीमें एक-दूसरे का सामना करने के लिए तैयार हैं. इंग्लैंड में पिछले साल हुए वर्ल्ड कप के बाद से भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) की टीमें सीमित ओवर प्रारूप में आमने-सामने नहीं आईं हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी टीम नए साल के इस सबसे बड़े मुकाबले में सीरीज जीत का ठप्पा अपने नाम के आगे लगवाने में कामयाब रहती है. भारतीय टीम जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे में मुंबई में मैदान में कदम रखेगी तो उसके सामने पिछली द्विपक्षीय सीरीज में मिली हार के जख्म भी ताजा होंगे.

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पिछले भारत दौरे पर पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से अपने नाम की थी. तब टीम इंडिया ने शुरुआती दो मैच जीतकर बढ़त बना ली थी, लेकिन इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) आगे के तीनों मैचों में नहीं खेले और टीम को तीनों ही मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. ऐसे में पूरे एक साल बाद अब एक बार फिर भारतीय टीम धोनी के बगैर द्विपक्षीय सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी.

cricket news, india vs australia, marnus Labuschagne, ms dhoni, mahendra singh dhoni, क्रिकेट न्यूज, मार्नस लाबुशेन, इंडिया वस ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, एमएस धोनी, महेंद्र सिंह धोनी
वर्ल्ड कप के बाद से ही एमएस धोनी क्रिकेट से काफी दूर हैं


मार्नस लाबुशेन करेंगे डेब्यू

ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian Team) में जिस एक शख्स के प्रदर्शन पर सभी की निगाहें होंगी, वो मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschegne) होंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी से कोहराम मचा रखा है, वहीं डेविड वॉर्नर(David Warner), कप्तान एरॉन फिंच, विकेटकीपर एलेक्स कैरी, स्टीव स्मिथ, पीटर हैंड्सकाम्ब और एश्टन टर्नर के प्रदर्शन पर भी निगाहें होंगी. दिलचस्प बात है कि मार्नस लाबुशेन का वनडे क्रिकेट में ये डेब्यू मैच होगा. वहीं गेंदबाजी में मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड की तेज तिकड़ी टीम इंडिया के लिए परेशानी का सबब बन सकती है.

cricket news, marnus labuschegne, virat kohli, india vs australia, क्रिकेट न्यूज, विराट कोहली, मार्नस लाबुशेन, इंडिया वस ऑस्ट्रेलिया
मार्नस लाबुशेन ने अभी तक सीमित ओवर प्रारूप में डेब्यू नहीं किया है. (फाइल फोटो)


वहीं, जहां तक भारतीय टीम (Indian Team) में सभी की नजरें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पर होगी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 वनडे में बुमराह ने 29.82 की औसत और 5.07 की इकोनॉमी रेट से रन दिए हैं. वहीं इस मुकाबले में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का संयोजन देखना भी दिलचस्प होगा. कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिए हैं कि इस मुकाबले में वे रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल तीनों के साथ उतर सकते हैं.
cricket news, indore t20 match, indian cricket team, india vs sri lanka, sri lanka cricket team, virat kohli, lasith malinga, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस श्रीलंका, इंडियन क्रिकेट टीम, टॉस, इंदौर टी20, श्रीलंका क्रिकेट टीम, विरारट कोहली, लसित मलिंगा, toss
जसप्रीत बुमराह ने की इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी


भारत में ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं टीम इंडिया से ज्यादा मैच
ऑस्ट्रेलिया ने 77 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि टीम इंडिया के खाते में 50 मैच आए हैं. जहां तक भारत में खेले गए मैचों की बात है तो इस मामले में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है. भारत में ऑस्ट्रेलिया ने 29 वनडे जीते हैं, जबकि मेजबान टीम को 27 मुकाबलों में जीत मिली है. साल 2013 के बाद से दोनों टीमों ने 13-13 मैचों में जीत हासिल की है. वहीं साल 2013 के बाद से भारत में ऑस्ट्रेलिया ने 6 मैच जीते हैं, जबकि नौ में टीम इंडिया बाजी मारने में सफल रही.

India vs Sri Lanka Live Match, 3rd T20 Match at Maharashtra Cricket Association Stadium, Pune: भारत सीरीज में 1-0 से आगे है
बुमराह के साथ विकेट का जश्न मनाते कप्तान विराट कोहली


पिच का मिजाज
मुंबई की पिच हमेशा से ही बल्लेबाजों की ऐशगाह मानी जाती रही है. पिच पर हल्की घास के अलावा ओस भी होगी, ऐसे में जो भी टीम टॉस जीतेगी, पहले बल्लेबाजी करने को बेताब होगी. भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दिसंबर 2019 में खेले गए टी20 मुकाबले में यहां 240 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था.

आंकड़े कुछ कहते हैं...

- डेविड वॉर्नर को सबसे तेज 5000 वनडे रनों का आंकड़ा छूने वाला ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बनने के लिए दस रन की दरकार.
- पैट कमिंस 100 वनडे विकेट से चार शिकार दूर हैं.
- 100 वनडे विकेट हासिल करने के लिए कुलदीप यादव को एक विकेट लेना होगा.

ऑस्ट्रेलियाई चुनौती के लिए तैयार विराट कोहली


विराट बोले...
मुझे लगता है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दुनिया की दो सबसे मजबूत टीमों में से है. ये सीरीज महत्वपूर्ण है या महत्वहीन, ये निर्णय लेना लोगों का काम है, लेकिन हम ऑस्ट्रेलिया का सामना करने को लेकर बहुत उत्साहित हैं. अपनी जमीन पर घरेलू हालात में हम सर्वश्रेष्ठ टीम के खिलाफ खुद को कसौटी पर कसना चाहते हैं. --विराट कोहली, भारतीय कप्तान

एश्टन टर्नर ने कहा...
पिछली बार भारत में हमारी सफलता का राज स्पिनरों का अच्छी तरह सामना करने का मंत्र था. इस बात में भी कोई संदेह नहीं है कि बीच के ओवरों में भारत के स्पिनर बहुत अधिक गेंदबाजी करेंगे, और यही वो वक्त होगा जब मैच जीते या हारे जाएंगे. --एश्टन टर्नर, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज

संभावित टीमें 

भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केदार जाधव/ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वॉर्नर, एरॉन फिंच, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, पीटर हैंड्सकाम्ब, एलेक्स कैरी, एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, एडम जम्पा.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई वनडे में ये होगी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन!

BCCI समारोह में सहवाग का अजीबोगरीब बयान, डायपर से की टेस्ट क्रिकेट की तुलना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 9:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर