अपना शहर चुनें

States

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 51 रन से हराकर वनडे सीरीज जीती

स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में लगातार दूसरा शतक जड़ा. (फोटो-एपी)
स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में लगातार दूसरा शतक जड़ा. (फोटो-एपी)

भारत को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में 51 रनों से हार का सामना करना पड़ा है. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज (India vs Australia) में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2020, 5:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में 51 रनों से हार का सामना करना पड़ा है. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज (India vs Australia) में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है. स्मिथ की पारी के दम पर भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 389 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में भारतीय टीम 338 रन बना सकी और मैच हार गई. स्टीव स्मिथ को उनकी शानदार पारी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया.

इससे पहले वनडे मैच में भारत को 66 रनों हार का सामना करना पड़ा था. अब सीरीज का तीसरा मैच 2 दिसंबर को कैनबरा में खेला जाएगा.भारतीय कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने दूसरे वनडे मैच में 64 गेंदों में शानदार 104 रनों की पारी खेली. अपनी इस पारी में उन्होंने 14 चौके और 2 छक्के जड़े.

भारत की सलामी जोड़ी फिर हुई फ्लॉप
भारत की सलामी जोड़ी शिखर धवन और मयंक अग्रवाल एक बार फिर से टीम के लिए बड़ा स्कोर तैयार नहीं कर पाए. शिखर धवन 30 और मयंक अग्रवाल 28 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के बीच 93 रन की साझेदारी हुई, लेकिन स्टीव स्मिथ ने मिड विकेट पर अय्यर का शानदार कैच लपकर इस साझेदारी को तोड़ दिया. इसके बाद विराट का साथ निभाने के लिए केएल राहुल आए, जिन्होंने 66 गेंदों में 76 रनों की शानदार पारी खेली. जोश हेजलवुड की गेंद पर मोइसेस हेनरिक्स ने खतरनाक हो रहे विराट कोहली का बेहतरीन कैच लपकर पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए. पंड्या 28 और जडेजा 24 रन की पारी खेलकर आउट हो गए.
IND vs AUS: भारतीय फैन ने अपनी ऑस्ट्रेलियन गर्लफ्रेंड को KISS करके किया प्रपोज, मैक्‍सवेल ने जमकर पीटी तालियां



भारतीय गेंदबाजों ने किया निराश
पहले वनडे मैच के बाद एक बार फिर से भारतीय गेंदबाजों ने काफी निराश किया. सीरीज के शुरुआती मैच में काफी रन लुटाने के बाद शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मेडन ओवर से शुरुआत की और विकेट से अच्छी रफ्तार हासिल की. लेकिन वह जल्द ही लय खो बैठे और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने धीमी शुरुआत के बाद तेजी पकड़ना शुरू किया. शमी ने 9 ओवर में 73 रन देकर 1 विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 79 रन देकर 1 विकेट और हार्दिक पंड्या ने चार ओवर में 24 रन देकर 1 विकेट हासिल किया. नवदीप सैनी ने 7 ओवर में 70 और युजवेंद्र चहल ने 9 ओवर में 71 रन दिए. रविंद्र जडेजा ने भी 10 ओवर में 60 रन दिए, लेकिन उन्हें भी कोई सफलता हासिल नहीं हो पाई.

स्टीव स्मिथ ने जड़ा लगातार दूसरा शतक
भारत के लिए कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 89 और केएल राहुल (KL Rahul) 76 रनों की पारी खेली, लेकिन इन दोनों की यह पारी भारत को जीत नहीं दिला सकी. वहीं, दूसरी तरफ शानदार फॉर्म में चल रहे स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में पांचवा शतक जड़ा. उन्होंने सीरीज के पहले मैच में शतक के बाद लगातार दूसरा शतक जमाया. पहले वनडे में शतक के लिए उन्होंने 66 गेंद का सामना किया था.

IND vs AUS: स्टीव स्मिथ ने हवा में उड़कर लपका श्रेयस अय्यर का कैच, देखने वाले रह गए हैरान- VIDEO

वॉर्नर-फिंच और लाबुशेन-मैक्सवेल की शानदार बल्लेबाजी
स्मिथ की 104 रन की पारी के अलावा विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने 77 गेंद में 83 रन बनाए जबकि कप्तान एरॉन फिंच ने पहले विकेट के लिए 23 ओवर में 142 रन की साझेदारी के दौरान 60 रन का योगदान दिया. मार्नस लाबुशेन और ग्लेन मैक्सवेल की जोड़ी ने इसी आक्रामकता को बरकरार रखते हुए ऑस्ट्रेलिया को विशाल स्कोर तक पहुंचाया. लाबुशेन ने 70 और बिग हिटर मैक्सवेल ने 29 गेंद में चार छक्के और इतने ही चौके की मदद से नाबाद 63 रन बनाए.

सालभर बाद गेंदबाजी करने उतरे हार्दिक पंड्या
स्मिथ ने अपने पारंपरिक अंदाज में खेलते हुए विकेट के चारों ओर शॉट जमाए और भारतीय गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाईं. उन्हें आउट करने के लिए भारत को हरफनमौला हार्दिक पंड्या की मदद लेनी पड़ी, जिन्होंने एक साल पहले हुई पीठ की सर्जरी के बाद पहली बार गेंदबाजी की. वह अपने तीसरे ओवर में इस ऑस्ट्रेलियाई को लुभाकर आउट करने में भी सफल रहे. उनकी गेंद को खेलने के प्रयास में स्मिथ शॉर्ट थर्ड मैन पर मोहम्मद शमी को कैच दे बैठे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज