लाइव टीवी

राजकोट में सीरीज बचाना मुश्किल! जीत के लिए नंबर 3 पर ही उतरेंगे विराट कोहली?

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 7:51 AM IST
राजकोट में सीरीज बचाना मुश्किल! जीत के लिए नंबर 3 पर ही उतरेंगे विराट कोहली?
राजकोट में इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे शुक्रवार को होगा

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच दूसरा वनडे शुक्रवार को राजकोट में खेला जाएगा. इस मैदान पर भारत ने दोनों वनडे मैच हारे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 7:51 AM IST
  • Share this:
राजकोट. मुंबई में 10 विकेट से करारी हार झेलने के बाद आज टीम इंडिया के पास राजकोट (Rajkot ODI) में पलटवार का मौका है. शुक्रवार को दोपहर 1.30 बजे से शुरू होने वाला ये मैच भारतीय टीम के लिए करो या मरो का मुकाबला है. क्योंकि भारतीय टीम मुंबई में पहला मैच गंवा चुकी है और राजकोट में हार का मतलब है सीरीज का हाथ से निकल जाना. मुश्किल बात ये है कि टीम इंडिया इस बार बेहद मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम से भिड़ रही है और राजकोट का मैदान भी उसके लिए भाग्यशाली नहीं है.

राजकोट में भारत का खराब रिकॉर्ड है


राजकोट में कभी वनडे नहीं जीती टीम इंडिया!
मेजबान भारत (India National Cricket Team) का सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम पर एक दिवसीय क्रिकेट में रिकॉर्ड बेहद खराब है क्योंकि इस मैदान पर उसे दोनों मौकों पर पराजय झेलनी पड़ी. भारत ने 11 जनवरी 2013 को एससीए स्टेडियम पर इंग्लैंड के खिलाफ पहला वनडे खेला था जिसमें उसे नौ रन से पराजय झेलनी पड़ी थी. उसके बाद 18 अक्टूबर 2015 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इसी मैदान पर टीम इंडिया 18 रन से हारी.

विराट कोहली नंबर 3 पर उतर सकते हैं


सबसे बड़ा सवाल- विराट कोहली कहां खेलेंगे?
राजकोट वनडे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) कहां बल्लेबाजी करेंगे. मुंबई में वो चौथे नंबर पर उतरे थे, महज 16 रन बनाकर आउट हुए, जिसके बाद कई दिग्गजों ने सवाल खड़े किए कि विराट जैसे बल्लेबाज का 28वें ओवर में आना सही नहीं है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि विराट कोहली राजकोट में अपने पारंपरिक क्रम नंबर 3 पर ही बल्लेबाजी करने आ सकते हैं. ऐसे में सवाल ये रह जाएगा कि नंबर 4 पर कौन बल्लेबाजी करेगा? वो केएल राहुल होंगे या फिर शिखर धवन?
नवदीप सैनी को मौका दे सकता है भारत


टीम इंडिया में होंगे अहम बदलाव
विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के मुंबई में चोटिल होने की वजह से वो राजकोट वनडे से बाहर हैं. ऐसे में दूसरे मैच में भी केएल राहुल ही विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे. वहीं मिडिल ऑर्डर में केदार जाधव को मौका मिल सकता है, क्योंकि वो गेंदबाजी भी कर सकते हैं. वैसे अपनी बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए टीम इंडिया मनीष पांडे पर भी दांव लगा सकती है. इसके अलावा टीम इंडिया शार्दुल ठाकुर की जगह नवदीप सैनी को भी मौका दे सकती है. वैसे इसके आसार थोड़े कम ही हैं.
ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो उसका अपनी विजयी टीम के साथ उतरना निश्चित है.

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर/नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलियाई टीम में नहीं होगा कोई बदलाव


ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग इलेवन- एरॉन फिंच, डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, एश्टन टर्नर, एलेक्स कैरी, एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, केन रिचर्डसन और एडम जंपा.

टॉस और मौसम
बता दें राजकोट में भी मुंबई की तरह टॉस की अहमियत होगी. जो भी टीम टॉस जीतेगी वो यहां पहले गेंदबाजी करना चाहेगी. रात में ओंस पड़ेगी जिसकी वजह से बल्लेबाजी करना आसान होगा. मौसम की बात करें तो राजकोट का मौसम साफ है, बारिश की कोई आशंका नहीं है.

अश्विन का भारतीय वनडे-टी20 में जगह न मिलने पर बड़ा कदम, इंग्‍लैंड में खेलेंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 6:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर