IND VS AUS: मेलबर्न टेस्ट पर टीम इंडिया की पकड़ मजबूत, ऑस्ट्रेलिया की हालत पतली

IND VS AUS: मेलबर्न टेस्ट पर भारत की पकड़ मजबूत

IND VS AUS: मेलबर्न टेस्ट पर भारत की पकड़ मजबूत

मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में टीम इंडिया ने बनाए 326 रन, ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 6 विकेट गंवाए

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 28, 2020, 12:45 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. एडिलेड में शर्मनाक हार के बाद मेलबर्न टेस्ट में टीम इंडिया ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) पर गजब का पलटवार किया है. खेल के तीसरे दिन टीम इंडिया को जीत की सुगंध आने लगी है. तीसरे दिन टीम इंडिया ने 131 रनों की बढ़त हासिल की और उसके बाद दूसरी पारी में उसने ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट गिरा दिये. दूसरे दिन भारत की पहली पारी  326 रनों पर सिमटी. अजिंक्य रहाणे 112 रन बनाकर रन आउट हुए, वहीं जडेजा ने शानदार अर्धशतक लगाया. जडेजा ने 57 रनों की पारी खेली. वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम ने दूसरी पारी में अपने 6 विकेट गंवा दिये. खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए कैमरन ग्रीन 17 और पैट कमिंस 15 रन बनाकर नाबाद रहे. वहीं उसने वेड, बर्न्स, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, कप्तान टिम पेन और ट्रेविस हेड के विकेट गंवा दिये. भारत के लिए दूसरी पारी में अबतक रवींद्र जडेजा सबसे ज्यादा दो विकेट ले चुके हैं. सिराज, अश्विन, उमेश यादव और बुमराह ने 1-1 विकेट लिया है.

तीसरे दिन मिली टीम इंडिया को बढ़त

तीसरे दिन टीम इंडिया को अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और रवींद्र जडेजा की ओर से एक बड़ी साझेदारी की उम्मीद थी लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. अजिंक्य रहाणे बेहद दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए. लाबुशेन ने जबर्दस्त डाइव लगाकर गेंद को सीधे विकेट पर मारा और शतकवीर रहाणे की पारी 112 रनों पर थम गई. हालांकि इसके बाद जडेजा ने अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन उन्हें भी स्टार्क ने 57 रनों पर आउट कर दिया. अश्विन और पुछल्ले बल्लेबाज भी कुछ खास नहीं कर पाए और टीम 326 रनों पर सिमट गई. पहली पारी में भारतीय टीम को 131 रनों की बेशकीमती बढ़त मिली. ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क और लायन ने 3-3 और कमिंस को 2 विकेट मिले. हेजलवुड ने एक विकेट अपने नाम किया.

भारतीय गेंदबाजों ने की ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की हालत खराब
दूसरी पारी में जब ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैदान पर उतरे तो टीम मैनेजमेंट को उम्मीद थी कि अब बल्लेबाजी के लिए अच्छी पिच पर वो आसानी से रन बनाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ. 5वें ही ओवर में उमेश यादव की आउट स्विंग गेंद ने बर्न्स को चौंका दिया. वो महज 4 रन बनाकर पंत के हाथों लपके गए. लाबुशेन और वेड ने किसी तरह क्रीज पर संघर्ष किया. दोनों के बीच 38 रनों की साझेदारी हुई लेकिन उसके बाद अश्विन की जबर्दस्त गेंद ने लाबुशेन को 28 रन पर पैवेलियन पहुंचा दिया. इसके बाद स्मिथ आए और वो भी विकेट पर बेबस से दिखे. बुमराह की गेंद पर उन्होंने अपना लेग स्टंप खो दिया. दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज महज 8 रन बना सका.

IND VS AUS: स्टीव स्मिथ ने किया था खोई ताकत वापस पाने का दावा, बुमराह ने बोल्ड कर उड़ा दी हवा!

ऑस्ट्रेलिया के स्कोर में 27 रन ही जुड़े थे कि उसने अपने ओपनर मैथ्यू वेड को भी 40 के निजी स्कोर पर खो दिया. वेड को जडेजा ने एलबीडबल्यू आउट किया. इसके बाद ट्रेविस हेड को मोहम्मद सिराज ने पैवेलियन की राह दिखाई. देखते ही देखते ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट गिर गए. ऐसा लगा कि ऑस्ट्रेलियाई पारी अब ढह जाएगी लेकिन ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन और पैट कमिंस ने दिन के अंत तक विकेट पर खूंटा गाड़ दिया. दोनों ने ऑस्ट्रेलिया को भारत से 2 रन आगे कर दिया है लेकिन तीसरे दिन भी टीम इंडिया के नाम किया और अब उसे मेलबर्न में जीत की खुशबू मिलने लगी है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज