होम /न्यूज /खेल /IND vs AUS: सिडनी टेस्‍ट में क्लेयर पोलोसाक ने रचा इतिहास, पुरुष टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला

IND vs AUS: सिडनी टेस्‍ट में क्लेयर पोलोसाक ने रचा इतिहास, पुरुष टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला

Ind vs Aus, Sydney Test: 32 साल की क्लेयर पोलोसाक ने सिडनी टेस्ट में इतिहास रच दिया है (PIC: AP)

Ind vs Aus, Sydney Test: 32 साल की क्लेयर पोलोसाक ने सिडनी टेस्ट में इतिहास रच दिया है (PIC: AP)

Ind vs Aus, Sydney Test: ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स की 32 साल की क्लेयर पोलोसाक (Claire Polosak) इससे पहले पुरुष एक ...अधिक पढ़ें

    सिडनी. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में गुरुवार (7 जनवरी) से शुरू हुए तीसरे टेस्‍ट में क्लेयर पोलोसाक (Claire Polosak) अंपायरिंग कर रही हैं. इसी के साथ वह पुरुषों के टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला मैच अधिकारी बन गई हैं. ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स की 32 साल की पोलोसाक मैच में चौथे अंपायर की भूमिका में हैं.

    क्लेयर पोलोसाक इससे पहले पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनने की उपलब्धि हासिल कर चुकी हैं. उन्होंने 2019 में नामीबिया और ओमान के बीच विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन दो के मैच में अंपायरिंग की थी.

    IND vs AUS: सिडनी टेस्ट में राष्ट्रगान के समय मोहम्मद सिराज हुए भावुक, छलके आंसू

    IND vs AUS: रवि शास्त्री का बड़ा बयान- जो विराट कोहली ने किया, वो कोई कप्तान नहीं कर सकता, अब हो रहे ट्रोल

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में दो पूर्व तेज गेंदबाज पॉल रिफेल और पॉल विल्सन मैदानी अंपायर की भूमिका निभा रहे हैं, जबकि ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड तीसरे (टेलीविजन) अंपायर हैं. डेविड बून मैच रेफरी हैं टेस्ट मैचों के लिए आईसीसी के नियमों के अनुसार चौथे अंपायर को घरेलू क्रिकेट बोर्ड द्वारा अपने आईसीसी अंपायरों के अंतरराष्ट्रीय पैनल में से नियुक्त किया जाता है.




    चौथे अंपायर का होता है यह काम
    क्लेयर पोलोसाक इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया में 2017 में पुरुषों के घरेलू लिस्ट ए मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला भी हैं. चौथे अंपायर का काम मैदान में नई गेंद लाना, अंपायरों के लिए ड्रिंक ले जाना, लंच और चाय के दौरान पिच की देखभाल और लाईटमीटर से रोशनी की जांच करने जैसी चीजें शामिल हैं. किसी परिस्थिति में मैदानी अंपायर के हटने के बाद तीसरे अंपायर को मैदान में सेवाएं देनी होती हैं जबकि चौथे अंपायर को टेलीविजन अंपायर की भूमिका निभानी होती है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर है और दोनों टीमों के लिए तीसरा मैच अहम है.

    Tags: Border Gavaskar Trophy, India vs Australia, Sydney Test

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें