Home /News /sports /

मयंक अग्रवाल को 'फुटबॉल' की तरह दिखती है गेंद, ऐसे हासिल की ये 'महाशक्ति'

मयंक अग्रवाल को 'फुटबॉल' की तरह दिखती है गेंद, ऐसे हासिल की ये 'महाशक्ति'

मयंक अग्रवाल ने पिछले रणजी सीजन में 13 पारियां खेलने के बाद 105.45 की औसत से 1160 रन बनाए थे, जिसमें एक तिहरे शतक सहित 5 शतक और 2 अर्धशतक शामिल थे.

    मेलबर्न टेस्‍ट के पहले दिन भारतीय बल्‍लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को अपनी धमक दिखाई. भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट गंवाकर 215 रन बनाए हैं. भारत की जोरदार शुरुआत के पीछे सबसे बड़ा रोल मयंक अग्रवाल ने अदा किया. जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में ही 76 रन बनाए. आज हर फैन मयंक अग्रवाल की तारीफ कर रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बल्लेबाज ने भारत की टेस्ट कैप पहनने के लिए कितनी मेहनत की है? आइए पर्दा उठाते हैं उस राज से जिसके दम पर मयंक अग्रवाल ने अपनी पहली ही टेस्ट पारी में खुद को साबित कर दिया.

    मयंक अग्रवाल की बल्लेबाजी प्रैक्टिस बहुत ही कठिन है. जानकर आपको यकीन नहीं होगा कि मयंक अग्रवाल रोजाना 1000 गेंद खेलते थे. खुद मयंक अग्रवाल ने विजडन को दिए इंटरव्यू में ये बात कही थी. मयंक अग्रवाल ने खुलासा किया था 'मेरे बल्लेबाजी कोच आर एक्स मुरलीधर ने मुझपर पर खासी मेहनत की है. मैं हर दिन 700 से 1000 गेंद खेलता था.'

    मयंक अग्रवाल ने ये भी बताया कि वो सिर्फ गेंद खेलते नही थे बल्कि वो विकेट के बीच रन भी भागते थे. यही नहीं गेंद पर ध्यान लगाने के लिए उन्होंने भारतीय मेडिटेशन पद्धति विपासना का भी सहारा लिया. इस तरह की ट्रेनिंग से मयंक अग्रवाल की गेंद पर नजर अच्छी हो गई. साथ में उनका स्टेमिना और संयम भी बढ़ गया.



    आपको बता दें कि मयंक अग्रवाल ने पिछले रणजी सीजन में 13 पारियां खेलने के बाद 105.45 की औसत से 1160 रन बनाए थे, जिसमें एक तिहरे शतक सहित 5 शतक और 2 अर्धशतक शामिल थे. मयंक अग्रवाल ने विजय हजारे ट्रॉफी 2018 में भी 8 पारियों में 90.37 की औसत और 107.91 की स्ट्राइक रेट से 723 रन बनाए, जिसमें 3 शतक और 4 अर्धशतक शामिल रहे.

    मयंक अग्रवाल की तपस्या इंटरनेशनल क्रिकेट में भी रंग लाई है. मयंक अग्रवाल ने डेब्यू पारी में ही शानदार 76 रन बनाए. वो 1947 के बाद पहले ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं जिसने ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक जमाया है. साथ ही मयंक अग्रवाल ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय भी बन गए हैं. मयंक इस सीरीज में अर्धशतक लगाने वाले पहले भारतीय ओपनर भी हैं. मेलबर्न टेस्ट में मयंक ने मुश्किल समय में बल्लेबाजी करते हुए हनुमा विहारी के साथ 40 और फिर पुजारा के साथ 80 रनों की शानदार साझेदारी की.

    Tags: India vs Australia 2018, Indian Cricket Team, Karnataka, Mayank agarwal, Ranji Trophy

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर