अपना शहर चुनें

States

IND VS AUS: मोहम्मद सिराज ने पहली टेस्ट सीरीज में तोड़ा 551 विकेट लेने वाले गेंदबाज का रिकॉर्ड, बुमराह ने लगाया गले

IND VS AUS: मोहम्मद सिराज को जसप्रीत बुमराह ने लगाया गले, वीडियो वायरल (साभार-एपी)
IND VS AUS: मोहम्मद सिराज को जसप्रीत बुमराह ने लगाया गले, वीडियो वायरल (साभार-एपी)

मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने ब्रिसबेन टेस्ट की दूसरी पारी में झटके 5 विकेट, टीम इंडिया ने किया सलाम

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 1:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने खेल के चौथे दिन इतिहास रच दिया. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में 73 रन देकर 5 विकेट चटकाए. मोहम्मद सिराज ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया और इसके साथ ही उन्होंने 551 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले महान भारतीय तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. दरअसल मोहम्मद सिराज ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. मोहम्मद सिराज ने मौजूदा टेस्ट सीरीज में 13 विकेट झटके हैं और उनसे पहले ये रिकॉर्ड जवागल श्रीनाथ के नाम था. श्रीनाथ ने साल 1991-92 में 10 विकेट अपने नाम किये थे.

बता दें मोहम्मद सिराज गाबा के मैदान में सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज हैं. साल 1977 में मदनलाल ने 72 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किये थे. अगर सिराज 2 रन कम देते तो ये रिकॉर्ड उनके नाम हो जाता. हालांकि इसके बावजूद सिराज ने अपनी बॉलिंग से सभी का दिल जीत लिया है.

बुमराह ने लगाया सिराज को गले
मोहम्मद सिराज ने जोश हेजलवुड का विकेट लेकर अपने पांच विकेट पूरे किये. इसके साथ ही पूरा गाबा मैदान और टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी उन्हें सलाम करने लगे. सिराज ने मैदान से बाहर जाते हुए टीम इंडिया का नेतृत्व किया और बाउंड्री पार करते ही उन्हें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने गले लगा लिया. बुमराह का सिराज को गले लगाना बहुत महत्व रखता है क्योंकि ये दोनों ही गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया में नस्लीय टिप्पणियों के शिकार हुए थे. बुमराह की गैरमौजूदगी में सिराज ही टीम इंडिया के बॉलिंग अटैक को लीड कर रहे थे और उन्होंने पांच विकेट लेकर खुद को साबित भी किया.





IND VS AUS: शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर ने ठोका अर्धशतक, सहवाग ने ऐसे किया सलाम
IND vs AUS 4th Test: टिम पैन की 5 गलतियां, जो ऑस्ट्रेलिया को रात भर सताएंगी

मोहम्मद सिराज के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरा कतई आसान नहीं रहा. दौरे का पहला मैच होने से पहले ही उन्होंने अपने पिता को खो दिया लेकिन इसके बावजूद उन्होंने टीम के साथ बने रहने का फैसला किया. इसके बाद सिराज को टेस्ट डेब्यू का मौका मिला लेकिन सिडनी में उनपर नस्लीय टिप्पणियां हुई. हालांकि इसके बावजूद सिराज का ध्यान नहीं भटका और उन्होंने ब्रिसबेन में दिखाया कि बतौर गेंदबाज उनका कद कितना ऊंचा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज