• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs AUS, Day 1: भारत ने एक विकेट पर बनाए 36 रन, ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 195 रन पर सिमटी

IND vs AUS, Day 1: भारत ने एक विकेट पर बनाए 36 रन, ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 195 रन पर सिमटी

शुभमन गिल 28 रन बनाकर खेल रहे हैं (फोटो क्रेडिट: एपी )

शुभमन गिल 28 रन बनाकर खेल रहे हैं (फोटो क्रेडिट: एपी )

भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी को 195 रन समेट दिया, इसके बाद भारत को भी पहली पारी में पहले दिन मयंक अग्रवाल के रूप में पहला झटका लगा.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज की कसी हुई गेंदबाजी के सामने ऑस्‍ट्रेलिया बल्‍लेबाजों ने घुटने टेक दिए और टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच के पहले दिन पहली पारी में महज 195 रन ही बना सकी. मार्नस लाबुशेन के अलावा कोई और बल्‍लेबाज भारतीय अटैक का सामना नहीं कर पाया. लाबुशेन ने सबसे ज्‍यादा 48 रन बनाए. उनके अलावा ट्रेविस हेड ने 38 रन की पारी खेली.

    टीम इंडिया ने शानदार शुरुआत की और 72.3 ओवर में ही ऑस्‍ट्रेलिया को 195 रन पर रोक दिया. जसप्रीत बुमराह ने 3.50 की इकोनॉमी से 56 रन देकर चार विकेट लिए. जबकि अश्विन ने 1.46 की इकोनॉमी से 35 रन देकर 3 विकेट लिए. डेब्‍यू मैच रहे मोहम्‍मद सिराज ने 2.67 की इकोनॉमी से 40 रन देकर 2 विकेट लिए. पहले दिन का खेल समाप्‍त होने तक भारत ने एक विकेट गंवाकर 36 रन बना लिए हैं. शुभमन गिल 28 और चेतेश्‍वर पुजारा 7 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    नहीं चला मयंक अग्रवाल का बल्‍ला
    पहली पारी में बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत भी कुछ खास नहीं रही थी. पहले ओवर में मिचेल स्‍टार्क की आखिरी गेंद पर मयंक अग्रवाल एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए. इस समय तक टीम इंडिया अपना खाता भी नहीं खोल पाई थी. इसके बाद टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू करते हुए शुभमन गिल ने शानदार बल्‍लेबाजी की और पहले दिन का खेल समाप्‍त तक टीम का स्‍कोर एक विकेट पर 36 रन तक पहुंचा दिया. गिल 28 रन और चेतेश्‍वर पुजारा 7 रन बनाकर खेल रहे हैं.

    शुरुआत से ही हावी रहे भारतीय गेंदबाज

    भारतीय गेंदबाज मैच में शुरुआत से ही हावी रहे. भारत ने शुरुआती सत्र में 65 रन पर ही ऑस्‍ट्रेलिया को तीन बड़े झटके दे दिए थे. विराट कोहली की गैर मौजूदगी में टीम की कमान संभाल रहे अजिंक्य रहाणे की कुशल कप्तानी से भारत ने टर्न और उछाल लेती पिच पर पहले सत्र में दबदबा बनाया.
    जसप्रीत बुमराह ने पांचवें ओवर में जो बर्न्स को आउट किया, जिनका खराब फॉर्म जारी रहा और वह खाता भी नहीं खोल सके.बुमराह की गेंद पर बल्ला अड़ाकर वह विकेट के पीछे ऋषभ पंत को कैच दे बैठे. इसके बाद 11वें ओवर में अश्विन ने मैथ्यू वेड को पवेलियन भेजा. वेड ने 39 गेंद में 30 रन बनाए. इसके एक ओवर बाद अश्विन ने स्टीव स्मिथ के रूप में बड़ा विकेट लिया. स्मिथ खाता भी नहीं खोल पाए और उन्होंने लेग गली में नए उपकप्तान चेतेश्वर पुजारा को कैच थमाया.

    हेड और लाबुशेन ने की कोशिश
    स्मिथ का विकेट गिरने के बाद ट्रेविस हेड ने मार्नस लाबुशेन के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों टीम को 100 के पार ले गए. बुमराह ने हेड को रहाणे के हाथों कैचकैच आउट करवाकर इस साझेदारी को तोड़ा. हेड ने 38 रन बनाए. 124 रन पर हेड के रूप में ऑस्‍ट्रेलिया को चौथा झटका लगा. इसके कुछ देर बाद ही सिराज ने लाबुशेन को आउट करके मेजबान को 134 रन पर 5वां झटका दे दिया. इसके बाद ग्रीन 12, टिम पेन 13, मिचेल स्‍टार्क 7, नाथन लायन 20 और पैट कमिंस 9 रन बनाकर आउट हुए.

    टीम इंडिया ने किए चार बदलाव
    ऑस्ट्रेलियाई टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है जबकि भारतीय टीम में चार बदलाव किए गए. रविंद्र जडेजा और ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया गया है, जबकि शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज पहला टेस्ट खेल रहे हैं. विराट कोहली, ऋद्धिमान साहा, पृथ्वी शॉ और मोहम्मद शमी की जगह इन्हें शामिल किया गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज