• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND VS AUS: Boxing Day टेस्ट में भी है 36 रन पर सिमटने का डर? जानिए कैसी है मेलबर्न की पिच

IND VS AUS: Boxing Day टेस्ट में भी है 36 रन पर सिमटने का डर? जानिए कैसी है मेलबर्न की पिच

नई दिल्ली. 26 दिसंबर को होने वाला बॉक्सिंग डे टेस्ट भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND VS AUS) दोनों के लिए ही बेहद खास है. दरअसल जब मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ये दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो ये भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 100वां टेस्ट मैच होगा. वहीं ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत 50वां टेस्ट मैच खेलेगी.(साभार-एपी)

नई दिल्ली. 26 दिसंबर को होने वाला बॉक्सिंग डे टेस्ट भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND VS AUS) दोनों के लिए ही बेहद खास है. दरअसल जब मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ये दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो ये भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 100वां टेस्ट मैच होगा. वहीं ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत 50वां टेस्ट मैच खेलेगी.(साभार-एपी)

एडिलेड टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया शनिवार से बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) में खेलने उतरेगी, क्या मेलबर्न की पिच में भी भारतीय बल्लेबाज होंगे परेशान?

  • Share this:
    नई दिल्ली. एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी भारतीय क्रिकेट इतिहास के लिए काला दिन कहा जाए तो गलत नहीं होगा. एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया महज 36 रन पर सिमट गई थी. भारतीय बल्लेबाजों से ऐसे प्रदर्शन की उम्मीद तो ऑस्ट्रेलिया को भी नहीं थी लेकिन हेजलवुड और कमिंस की रफ्तार ने एडिलेड की पिच पर विराट कोहली और रहाणे जैसे दिग्गजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. एडिलेड की हार को कुछ दिन बीत चुके हैं और अब शनिवार से मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) का आगाज होने वाला है लेकिन फैंस के जहन में अब भी ये डर होगा कि कहीं एडिलेड की स्क्रिप्ट टीम इंडिया एमसीजी में भी ना लिख दे. इसलिए दूसरे टेस्ट से पहले हर किसी के मन में ये सवाल जरूर होगा कि आखिर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की पिच कैसी है? क्या भारतीय बल्लेबाज वहां टिक पाएंगे?

    मेलबर्न की पिच कैसी है?
    एडिलेड टेस्ट में टीम इंडिया को महज 36 रनों पर समेटने के बाद पैट कमिंस ने मीडिया में कहा था कि वो चाहेंगे मेलबर्न में भी ऐसी ही पिच मिले. हालांकि पैट कमिंस की बात मेलबर्न के क्यूरेटर शायद नहीं मानेंगे क्योंकि एमसीजी की मिट्टी और वहां की पिच थोड़ी अलग है. मेलबर्न के हालात भारतीय उपमहाद्वीप की तरह हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेलबर्न टेस्ट में पिच बल्लेबाजी के मुफीद होगी. शुरुआती दो घंटों में तेज गेंदबाजों को जरूर मदद मिलेगी लेकिन उसके बाद पिच आसान होती जाएगी. खेल के तीसरे दिन से स्पिनर्स का दबदबा दिखेगा. टीम इंडिया के बल्लेबाजों के लिए ये अच्छी बात है क्योंकि अगर एडिलेड जैसी पिच एक बार फिर मिल गई तो हेजलवुड, स्टार्क और पैट कमिंस टीम इंडिया का क्या कर सकते हैं ये हर कोई जानता है.

    मेलबर्न में भारतीय टीम के रिकॉर्ड की बात करें तो वो भी थोड़ा हिम्मत देता है. भारत ने मेलबर्न में सबसे ज्यादा तीन टेस्ट मैच जीते हैं. हालांकि वो इस मैदान पर 8 मैच हार चुकी है और 2 ड्रॉ रहे हैं.

    IND vs AUS: मेलबर्न में डेब्यू करेंगे शुभमन और सिराज, इन बदलावों के साथ कुछ ऐसी है टीम इंडिया की प्लेइंगXI

    मेलबर्न का मौसम
    मेलबर्न के मौसम की बात करें तो टेस्ट मैच के दूसरे दिन बारिश की आशंका है. हालांकि पहले दिन मौसम साफ रहेगा और दोपहर में तापमान 27 डिग्री तक रहेगा. मैदान में उमस का प्रतिशत 44 फीसदी रहेगी, वहीं हवा 10 किमी. प्रति घंटा चलेगी. कुल मिलाकर मेलबर्न का पहले दिन का मौसम क्रिकेट के लिए बेहतरीन साबित होगा. उम्मीद है कि भारतीय टीम भी बेहतर प्रदर्शन करे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज