होम /न्यूज /खेल /भारत दौरे से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को जोरदार झटका, दांव पर WTC फाइनल!

भारत दौरे से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को जोरदार झटका, दांव पर WTC फाइनल!

मिचेल स्टार्क का भारत दौरे के शुरुआती टेस्ट पर खेलना संदिग्ध है (PIC: AP)

मिचेल स्टार्क का भारत दौरे के शुरुआती टेस्ट पर खेलना संदिग्ध है (PIC: AP)

India vs Australia: ऑस्ट्रेलियाई टीम फिलहाल चोटों से जूझ रही हैं. टीम का मकसद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइलन में पहुं ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज की शुरुआत 9 फरवरी से होगी.
ऑस्ट्रेलिया को भारत दौरे पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है.

मेलबर्न. ऑस्ट्रेलिया के युवा ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन को दाहिने हाथ की तर्जनी उंगली में फ्रेक्चर के कारण सर्जरी करानी होगी. डॉक्टरों को हालांकि उम्मीद है कि यह 23 वर्षीय खिलाड़ी नौ फरवरी से भारत के खिलाफ शुरू हो रही बॉर्डर-गावस्कर सीरीज से पहले पूरी तरह से उबर जाएगा और चयन के लिए उपलब्ध होगा. तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ मिचेल स्टार्क की उंगली में भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में फील्डिंग के दौरान चोट लगी और वह संभवत: अधिक लंबे समय तक बाहर रह सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया को फरवरी-मार्च में भारत के खिलाफ चार टेस्ट की सीरीज खेलनी है.

ऑस्ट्रेलिया ने अगले साल होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को बढ़ाया है और मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट में प्रोटियाज पर एक बड़ी जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदों में बड़ी सेंध लगा दी है. इस जीत से ऑस्ट्रेलिया ने प्रोटियाज पर 2-0 से सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है और उन्हें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप स्टैंडिंग के शीर्ष पर अपनी बढ़त को और बढ़ाने में मदद मिली है. ऑस्ट्रेलिया की टीम 78.57 जीत प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर है. वहीं, साउथ अफ्रीका के हारते ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. भारतीय टीम 58.93 पर्सेंट के साथ दूसरे स्थान पर है. श्रीलंका 53.33 पर्सेंट के साथ तीसरे स्थान पर बनी हुई है.

विराट-हार्दिक से कम नहीं है सचिन तेंदुलकर के लाडले की बॉडी, अर्जुन ने पहली बार दुनिया को दिखाए सिक्स पैक एब्स

ग्रीन और स्टार्क पहले ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिडनी में होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट से बाहर हो चुके हैं. ‘क्रिकेट.कॉम.एयू’ की गुरुवार को एक रिपोर्ट के अनुसार दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण अफ्रीका पर पारी और 182 रन की जीत के बाद ग्रीन ने एक विशेषज्ञ से सलाह ली, जिन्होंने सर्जरी की सिफारिश की है. ग्रीन की उंगली में एनरिक नॉर्किया की बाउंसर लगी थी और मैच के दूसरे दिन उन्हें रिटायर्ड हर्ट होने के लिए बाध्य होना पड़ा. तीसरे दिन उन्होंने हालांकि दर्द के बावजूद वापसी करते हुए नाबाद अर्धशतक जड़ा.

स्टार्क को हालांकि अपने बाएं हाथ की उंगली की चोट के लिए सर्जरी की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन संभावना है कि 32 साल का यह तेज गेंदबाज भारत के खिलाफ नागपुर में नौ फरवरी से शुरू हो रहे पहले टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं हो. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के बाद स्टार्क के हवाले से कहा गया, ”अगला बड़ा दौरा भारत का है और देखते हैं समय के साथ स्थिति क्या रहती है. मैं इसी हाथ से गेंदबाजी करता हूं इसलिए मुझे काफी सतर्क रहना होगा और सुनिश्चित करना होगा कि यह अच्छी तरह से ठीक हो जाए.”
जहीर खान की पत्नी के साथ बेडरूम फोटो पर युवराज सिंह ने दिया गजब का रिएक्शन, बोले- रब ने…

उन्होंने कहा, ”अजीब है कि वह (ग्रीन) मेरे से पहले वापसी कर लेगा. हड्डियां जल्दी ठीक होती हैं, टेंडन थोड़ी अलग चीज है. मुझे लगता है कि हम दोनों एक ही विशेषज्ञ को दिखा रहे हैं.” बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में दर्द के बावजूद 18 ओवर फेंके और सलामी बल्लेबाज सेरेल इर्वी को आउट किया.

स्टार्क ने कहा, ”मैं सुनिश्चित नहीं हूं कि क्या होगा. मुझे गेंद पर नियंत्रण रखने के लिए बीच वाली उंगली की सबसे अधिक जरूरत है.” उन्होंने कहा, ”मैंने काफी दर्द निवारक गोलियां खाई हैं. मैं इंजेक्शन ले सकता था, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे इस अहसास की जरूरत थी कि मैं इस उंगली का इस्तेमाल कर रहा हूं, अन्यथा ऐसा लगता है कि गेंद पर नियंत्रण नहीं है.” इस तेज गेंदबाज ने कहा, ”मैं इससे पहले भी टूटे हुए पैर के साथ खेला हूं, यह टेस्ट क्रिकेट है.”

Tags: Border Gavaskar Trophy, Cameron Green, India vs Australia, Mitchell Starc, World test championship, WTC Final

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें