लाइव टीवी

Ind vs Aus: बेंगलुरु में जीत के लिए तरस रहा है भारत, 7 साल से वनडे नहीं जीती है टीम इंडिया

News18Hindi
Updated: January 19, 2020, 12:41 PM IST
Ind vs Aus: बेंगलुरु में जीत के लिए तरस रहा है भारत, 7 साल से वनडे नहीं जीती है टीम इंडिया
राजकोट में टीम इंडिया ने 36 रन से जीत हासिल की

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच आखिरी और निर्णायक मुकाबला बेंगलुरु (Bengluru) के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2020, 12:41 PM IST
  • Share this:
बेंगलुरु. भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला आज बेंगलुरु (Bengaluru) में खेला जाना है. मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम (M Chinnaswamy Stadium) में खेला जाएगा, जहां भारत पिछले सात सालों से कोई मुकाबला नहीं जीत सकी है. ऐसे में विराट कोहली (Virat Kohli) के पास सीरीज अपने नाम करने के साथ-साथ इस मैदान पर जीत का सूखा खत्म करने का मौका होगा.

आखिरी बार धोनी ने दिलाई थी जीत
आखिरी बार साल 2013 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) को वनडे मैच में इस मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में हराया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 383 रन का का बड़ा स्कोर खड़ा किया. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम केवल 326 रन पर बनाकर ऑलआउट हो गई. भारत ने वो मैच 57 रन से अपने नाम किया. इसके बाद से भारत को इस मैदान पर जीत हासिल नहीं हुई है. एम. चिन्नास्वामी (M Chinnaswamy Stadium) स्टेडियम में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 7 वनडे खेले हैं. इन सात मैचों में भारत ने 4 मैच जीते, जबकि 2 में उसे हार मिली थी. एक मैच बेनतीजा रहा था. पिछली बार 28 सितंबर 2017 को ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 21 रन से हराया था.

भारतीय टीम ने मुंबई वनडे Mumbai ODI) 10 विकेट से गंवा दिया. 256 रनों के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 37.4 ओवर में हासिल कर लिया
ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मुंबई में 10 विकेट से रौंदा था


भारत के पास छठी सीरीज जीतने का मौका
दोनों के बीच अब तक 11 द्विपक्षीय सीरीज खेली गई थी. इसमें भारत ने 5 में जीत हासिल की है वहीं 6 सीरीज में उसे हार मिली. दोनों के बीच पिछली सीरीज मार्च 2019 में हुई थी जिसकी भारत में हुई थी जिसकी मेजबानी भारत ने की है. तब ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया पर 3-2 से जीत दर्ज की थी. भारत ने शुरुआती दो मुकाबले जीते थे जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने वापसी करते हुए सीरीज के बाकी तीनों मैच अपने नाम किए.

एम चिन्नास्वामी में भारत ने आखिरी मैच साल 2017 में खेला था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 334 रन बनाए थे. वहीं भारतीय टीम 50 ओर में केवल 313 रन ही बना पाई. ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में भारत को 21 रन से हराया था. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने 119 गेंदों में 124 बनाए थे और मैन ऑफ द मैच रहे थे.Sunday Special: ओलिंपिक के 5 किस्से, जिसके बाद आप अपनी कमियां गिनना भूल जाएंगे

टीम चयन से पहले शॉ का कमाल, 22 चौके और 2 छक्के जड़कर लगा दिया रनों का अंबार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 11:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर