IND Vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैसे जीते टेस्ट सीरीज़? अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ ने बताया पूरा प्लान

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ पर अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ की राय

IND Vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच 17 दिसंबर से एडिलेड में खेला जाएगा. इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा है. 20 में से 14 मैच में यहां ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आज से ठीक दो साल पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया था. उन्होंने वो कारनामा कर दिखाया जो बड़े से बड़े धुरंधर कप्तान पिछले 71 साल में नहीं कर सके थे. भारत को पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ में जीत मिली थी. एक बार फिर से विराट की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ खेलने के लिए तैयार है. लेकिन क्या एक बार फिर से टीम इंडिया को यहां कामयाबी मिलेगी? भारतीय क्रिकेट टीम के दो पूर्व कप्तान अनिल कुबंले (Anil Kumble) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने ऑस्ट्रेलिया में जीतने का पूरा प्लान बताया है. इन दोनों ने अपनी ये राय एक वेबिनार में रखी.

    क्या है अनिल कुंबले का प्लान?
    अनिल कुबंले के मुताबिक सीरीज़ पर कब्जा करने के लिए टीम इंडिया को हर हाल में पहला टेस्ट मैच जीतना होगा. कुंबले ने कहा, 'भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज़ का आगाज़ पिंक बॉल टेस्ट से होगा. ये टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. अगर टीम इंडिया पहले टेस्ट में बढ़त ले लेती है तो फिर वो एक बार फिर से पिछले दौरे की कामयाबी को दोहरा सकती है. हालांकि इस बार हालात थोड़े अलग हैं. पिछले दौरे पर बैन के चलते न खेलने वाले स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की टीम में वापसी हो हो रही है. जबकि विराट 3 टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे. लेकन फिर में टीम इंडिया में सीरीज जीतने की काबिलियत है.'

    क्या कहा राहुल द्रविड़ ने?
    उधर राहुल द्रविड़ का कहना है कि टीम के बाक़ी बल्लेबाज़ों को चेतेश्वर पुजारा की तरह रन बनाना होगा. द्रविड़ ने कहा, 'पिछली बार की तरह इस बार हमारा पुजारा कौन होगा? मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं कि पिछले दौरे पर पुजारा ने 500 से ज्यादा रन बनाए थे. इसलिए या तो पुजारा या फिर किसी और बल्लेबाज़ को रन बनाना होगा. जाहिर तौर पर ये काम विराट कोहली नहीं कर सकते हैं क्योंकि वो पूरे दौरे पर नहीं रहेंगे. लेकिन मेरी राय में आपको एक ऐसा बल्लेबाज़ चाहिए जो चार टेस्ट मैचों में 500 रन बनाए. मुझे पूरा यकीन है कि हमारे पास ऐसा बॉलिंग अटैक है जो ऑस्ट्रेलिया में 20 विकेट ले सकता है.'

    ये भी पढ़ें:- क्या रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में खेलेंगे? आज हो सकता है फैसला

    क्या होगा एडिलेट टेस्ट में?
    बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच 17 दिसंबर से एडिलेड में खेला जाएगा. इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा है. 20 में से 14 मैच में यहां ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है. अब तक यहां ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ 3 टेस्ट हारी है. खास बात ये है कि आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया को यहां भारत के खिलाफ ही पिछले दौरे पर हार का सामना करना पड़ा था. इससे पहले साल 2003 में भारत को यहां ऐतिहासिक जीत मिली थी. राहुल द्रविड़ ने इस मैच की पहली पारी में 233 और 72 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.