IND vs AUS: पाकिस्‍तान को पछाड़ने के साथ ही भारत ने बनाया एक और बड़ा रिकॉर्ड

जीत का जश्‍न मनाते कप्‍तान विराट कोहली (फोटो क्रेडिट: एपी  )

जीत का जश्‍न मनाते कप्‍तान विराट कोहली (फोटो क्रेडिट: एपी )

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 6 विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की सीरीज पर कब्‍जा जमा लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2020, 6:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टी20 मैच 6 विकेट के अंतर से अपने नाम कर लिया है. इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज पर भी कब्‍जा जमा लिया. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 195 रनों का लक्ष्‍य दिया था, जिसे भारत ने आसानी से हासिल कर लिया. इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में ऑस्‍ट्रेलियाई जमीन पर भारत ने अब तक का दूसरा बड़ा सफल लक्ष्‍य हासिल किया. 2016 में सिडनी में भारत ने 198 रनों का सफल लक्ष्‍य हासिल किया था.

वहीं इसके साथ ही भारत ने टी20 क्रिकेट में पाकिस्‍तान का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया. भारत की यह लगातार 10वीं टी20 जीत थी. इसी के साथ पाकिस्‍तान के लगातार 9 टी20 मैच जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. पाकिस्‍तान ने 2018 में लगातार 9 इंटरनेशनल टी20 मैच जीतकर रिकॉर्ड बनाया था. जुलाई 2018 से नवंबर 2018 तक पाकिस्‍तान ने हरारे में ट्राई सीरीज में जिम्‍बाब्‍वे को और फिर दो बार ऑस्‍ट्रेलिया को हराया. इसके बाद यूएई में ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड को तीन तीन बार हराया. विराट कोहली की टीम ने शुक्रवार को कैनबरा में बाजी मारकर लगातार 9 इंटरनेशनल टी20 मैच जीतने के पाकिस्‍तान के रिकॉर्ड की बराबरी पहले ही कर ली थी.

पिछले साल भारत का शुरू हुआ था सफर

पिछले 12 महीनों में टीम इंडिया अभी तक एक भी इंटरनेशनल टी20 मैच नहीं हारी है. दिसंबर 2019 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ मुंबई में मिली जीत से टीम इंडिया के इस सफर की शुरुआत हुई थी. 2020 में भारत ने घर में श्रीलंका के खिलाफ पहली टी20 सीरीज खेली थे. पहला मैच गुवाहाटी में बारिश के कारण रद्द हो गया था, जबकि इंदौर और पुणे में खेले गए बाकी के दोनों मैचों में भारत ने जीत दर्ज की थी. इसके बाद न्‍यूजीलैंड दौरे पर भारत ने 5-0 से मेजबान पर क्‍लीन स्‍वीप किया था, जिसमें से दो मैच सुपर ओवर में जीते थे. शुक्रवार को मिली जीत भारत की लगातार नौंवी जीत थी और रविवार को 10वीं जीत हासिल कर ली.
यह भी पढ़ें : 

IND vs AUS: हार्दिक पांड्या की तूफानी पारी, एक्सपर्ट बोले- बेस्ट फिनिशर, Fans ने किया सलाम

VIDEO: विराट कोहली ने खेला ऐसा शॉट, सोशल मीडिया पर फैन्स को याद आए डिविलियर्स



हालांकि लगातार सबसे ज्‍यादा इंटरनेशनल टी20 मैच जीतने का रिकॉर्ड अफगानिस्‍तान के नाम है. उसने 2018 से 2019 तक 12 मैच जीते. 2016 से 2017 के बीच 11 जीत के साथ दूसरे स्‍थान पर भी इसी टीम का कब्‍जा है. अगर टीम इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया पर क्‍लीन स्‍वीप कर लेती है तो वह अफगानिस्‍तान के 11 मैच के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी. वहीं आईसीसी टी20 रैंकिंग में भी दूसरे स्‍थान पर आ जाएगी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज