• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • India vs Australia: 128 साल पुराना है बॉक्सिंग डे टेस्‍ट का इतिहास, जानें इससे जुड़ी हर एक बात

India vs Australia: 128 साल पुराना है बॉक्सिंग डे टेस्‍ट का इतिहास, जानें इससे जुड़ी हर एक बात

क्रिसमस के अगले दिन खेले जाने वाले टेस्‍ट मैच को  बॉक्सिंग डे टेस्‍ट कहा जाता है (Photo : Twitter/cricket.com.au)

क्रिसमस के अगले दिन खेले जाने वाले टेस्‍ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्‍ट कहा जाता है (Photo : Twitter/cricket.com.au)

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 26 दिसंबर से मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच खेला जाएगा

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया और भारत (Australia vs India) के बीच 26 दिसंबर से चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा. जिसे बॉक्सिंग डे टेस्‍ट भी कहते हैं. हर किसी के मन में एक ही सवाल आता है कि क्रिसमस के अगले दिन होने वाले टेस्‍ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्‍ट क्‍यों कहा जाता है. दरअसल यहां पर बॉक्सिंग से मतलब मुक्‍केबाजी से नहीं, बल्कि क्रिसमस बॉक्‍स से है और बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच का इतिहास 128 साल पुराना है. दुनिया के कई देशों में क्रिसमस के अगले दिन यानी 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे कहा जाता है. इस दिन लोग अपने दोस्‍त और परिवार से मिलते हैं और उन्‍हें बॉक्‍स में उपहार देते हैं और यह परंपरा सैकड़ों सालों से चली आ रही है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन का नाम क्रिसमस बॉक्‍स के नाम पर पड़ा.

    शेफील्‍ड शील्‍ड मैच खेला गया
    अगर बात बॉक्सिंग डे और क्रिकेट की करें तो इसका इतिहास 128 साल पुराना है. 1892 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शेफील्‍ड शील्‍ड का एक मैच खेला गया. इससे विक्‍टोरिया और न्‍यू साउथ वेल्‍स के बीच क्रिसमस के दौरान क्रिकेट मैच खेलने की परंपरा बन गई. हालांकि मेलबर्न में पहला इंटरनेशनल मुकाबला 1950 में खेला गया था. जो ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच हुआ. हालांकि यह मुकाबला 22 दिसंबर को खेला गया था, मगर यहां से धीरे धीरे बॉक्सिंग डे क्रिकेट का इतिहास बनने लगा.

    यह भी पढ़ें : 

    IND VS AUS: बॉक्सिंग डे टेस्ट में खेलेंगे केएल राहुल, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा और ऋषभ पंत, ये खिलाड़ी होंगे बाहर!

    लोगों को सस्ती ऑर्गेनिक सब्जियां बेच रहे हैं एमएस धोनी, जानिए वजह

    मेलबर्न में 1980 से पहले तक 1952, 1968, 1974 और 1975 में सिर्फ चार टेस्‍ट मैच खेले गए. इसके अलावा 1967, 1972 और 1976 में एडिलेड में बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच खेला गया. 1975 में क्‍लाइव लॉयड की अगुआई वाली वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच को देखने के लिए पहले ही दिन करीब 85 हजार दर्शक पहुंच गए थे. हालांकि इस मैच के पांच साल बाद ऑस्‍ट्रेलिया ने मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच करवाना शुरू किया. बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच सिर्फ ऑस्‍ट्रेलिया में ही नहीं, बल्कि न्‍यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका में भी खेला जाता है

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन