IND vs AUS: पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान का बड़ा बयान, कहा- कोहली ने टीम को न पकड़ाई लय तो टेस्‍ट सीरीज हारेगा भारत

विराट कोहली पहले टेस्‍ट मैच के बाद भारत लौट जाएंगे (फाइल फोटो )

पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान ने कहा कि भारत ने वनडे और टी20 में सफलता हासिल नहीं की तो फिर टेस्ट मैचों में वे बड़ी मुश्किल में फंस जाएंगे

  • Share this:
    सिडनी. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क (Michael Clarke ) ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) स्वदेश लौटने से पहले सीमित ओवरों की सीरीज में भारत को लय नहीं देंगे तो टीम को टेस्ट सीरीज में 0-4 से शिकस्त झेलनी पड़ेगी. कोहली को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने उनके पहले बच्चे के जन्म के लिए पितृत्व अवकाश दिया है. वह 3 वनडे और इतने ही टी20 मैचों की सीरीज और फिर एडिलेड में पहले टेस्ट में भारत की अगुआई करने के बाद स्वदेश लौटेंगे.

    क्लार्क ने मंगलवार को ‘स्काई स्पोर्ट्स रेडियो’ से कहा कि वनडे और टी20 मैचों में विराट कोहली आगे बढ़कर अगुआई कर सकते हैं. अगर भारत ने वनडे और टी20 में सफलता हासिल नहीं की तो फिर टेस्ट मैचों में वे बड़ी मुश्किल में होंगे और मेरे नजरिए से उन्हें 0-4 से हार झेलनी पड़ेगी.

    भारत लौटने के बाद लय निभाएगी बड़ी भूमिका
    क्लार्क का मानना है कि सिर्फ एक टेस्ट में खेलने के बावजूद करिश्माई भारतीय कप्तान सीमित ओवरों की सीरीज में दबदबा बनाकर टेस्ट सीरीज के नतीजे में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि वह इस टीम को जो लय देंगे, वह पहले टेस्ट के बाद उसके जाने पर बड़ी भूमिका निभाएगी.
    दुनिया की दो सर्वश्रेष्ठ टीमों के बीच इस सीरीज की शुरुआत 27 नवंबर को सिडनी में पहले वनडे मैच के साथ होगी. ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप जीतने वाली टीम के कप्तान रहे क्लार्क ने कहा कि इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह की भूमिका अहम होगी और इस स्टार तेज गेंदबाज को आक्रामक गेंदबाजी करके मेजबान टीम को दबाव में डालना होगा.

    बुमराह में स्मिथ को परेशान करने की ताकत

    क्लार्क ने कहा कि वह तेज गति से गेंद डालते हैं, उनका एक्शन बिल्‍कुल अलग है, इसलिए मुझे लगता है कि उन्‍हें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को बेहद आक्रामकता के साथ गेंदबाजी करने की जरूरत है. क्लार्क ने साथ ही कहा कि बुमराह सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को परेशान करने में सफल रहे हैं और उनमें स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को भी परेशान करने की क्षमता है.

    यह भी पढ़ें : 

    IND vs AUS: फैंस के लिए अच्‍छी खबर, एडिलेड में ही खेला जाएगा भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पहला टेस्‍ट

    ICC Player Of The Decade अवॉर्ड के लिए अश्विन सहित ये खिलाड़ी दे रहे हैं कोहली को चुनौती

    उन्होंने कहा कि यह सिर्फ इस पर निर्भर नहीं करता कि वह कितने विकेट लेते हैं, इस पर निर्भर करता है कि वह कैसी गेंदबाजी करते हैं. फिलहाल वह डेविड वॉर्नर के खिलाफ सफलता हासिल कर रहे हैं, उन्‍होंने वॉर्नर को कई बार आउट किया है. क्लार्क ने कहा कि यहां तक कि स्टीव स्मिथ जैसे खिलाड़ी के खिलाफ वह लगातार शॉर्ट गेंद का इस्तेमाल करने में सफल रहे हैं जैसा कि जोफ्रा आर्चर ने एशेज में किया था. उन्होंने कहा कि इन दोनों (कोहली और बुमराह) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगे बढ़कर जिम्मेदारी निभानी होगी. भारत ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचा था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.