Home /News /sports /

IND vs AUS: सीरीज की खोज हैं ये 2 भारतीय खिलाड़ी, दिग्‍गजों पर भी पड़े भारी

IND vs AUS: सीरीज की खोज हैं ये 2 भारतीय खिलाड़ी, दिग्‍गजों पर भी पड़े भारी

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई से कहा, 'नटराजन ने यो यो टेस्ट और दो किमी दौड़ सहित सभी अनिवार्य परीक्षण पास कर लिये थे. वह कुछ दिन पहले अहमदाबाद पहुंच गया था लेकिन जैव सुरक्षित वातावरण का हिस्सा नहीं होने के कारण उसे कुछ दिन तक पृथकवास पर रहना पड़ा था.'  (साभार-एपी)

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई से कहा, 'नटराजन ने यो यो टेस्ट और दो किमी दौड़ सहित सभी अनिवार्य परीक्षण पास कर लिये थे. वह कुछ दिन पहले अहमदाबाद पहुंच गया था लेकिन जैव सुरक्षित वातावरण का हिस्सा नहीं होने के कारण उसे कुछ दिन तक पृथकवास पर रहना पड़ा था.' (साभार-एपी)

टीम इंडिया के उभरते गेंदबाजों ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में कोहराम मचा दिया. पहली सीरीज में ही दिग्‍गज बल्‍लेबाजों के मन में अपना खौफ बैठा दिया.

    नई दिल्‍ली. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच खेली गई चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज ने पूरी दुनिया का ध्‍यान अपनी तरफ खींचा. पहले टेस्‍ट में भारत की करारी शिकस्‍त और फिर इसके बाद धमाकेदार वापसी ने इसे काफी रोमांचक बना दिया. भारत ने मेजबान के खिलाफ 2-1 से सीरीज पर कब्‍जा किया. इस सीरीज में टीम इंडिया चोटों से जूझती रही. मोहम्‍मद शमी, उमेश यादव पहले ही चोट के कारण बाहर हो गए थे. इसके बाद हनुमा विहारी, जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल, आर अश्विन की चोटों ने टीम की चिंता बढ़ा दी. सीनियर खिलाड़ियों के चोटिल के कारण सीरीज में कई नए चेहरे नजर आए और जो अब इस सीरीज की खोज माने जा रहे हैं. इस सीरीज में टीम इंडिया की सबसे बड़ी खोज मोहम्‍मद सिराज और टी नटराजन के रूप में रही.

    मोहम्‍मद सिराज: ऑस्‍ट्रेलिया दौरा शुरू होने से पहले ही अपने पिता को खोने वाले मोहम्‍मद सिराज (mohammed siraj ) को मेलबर्न टेस्‍ट में डेब्‍यू करने का मौका मिला था. मेलबर्न टेस्ट में जब मोहम्मद सिराज को डेब्यू कैप सौंपी गई तो किसी ने नहीं सोचा था कि वो ऑस्ट्रेलियाई खेमे में एक खौफ सा पैदा कर देंगे. उन्‍होंने तीन टेस्‍ट की कुल 6 पारियों में 2.85 की इकोनॉमी से 384 रन देकर 13 विकेट लिए. उनका सर्वश्रेष्‍ठ 73 रन पर पांच विकेट रहा. सिराज ने 32 मेडन ओवर फेंके. दायें हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने अपनी पेस, बाउंस, स्विंग और रिवर्स स्विंग से विरोधी बल्लेबाजों के दांत खट्टे कर दिये.
    सिराज ने अपने पहले टेस्ट मैच में ही दोनों पारियों को मिलाकर कुल 5 विकेट लेने का कारनामा किया था. मोहम्मद सिराज के स्पेशल होने की वजह उनका आक्रामक रवैया है. सिराज ने मेलबर्न टेस्ट में फेंकी अपनी हर गेंद पर पूरी जान लगाई. साथ ही उनकी गेंद पिच पर पड़ने के बाद काफी सीम भी होती दिखाई दी जिससे बल्लेबाजों को परेशानी हुई. सिराज की शॉर्ट गेंद भी खास है क्योंकि वो बल्लेबाज की ओर दूसरे गेंदबाजों के मुकाबले तेजी से आती है.

    टी नटराजन:  ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट से डेब्‍यू करने वाले टी नटराजन (t natarajan) ने अपने पहले ही मैच में दिखा दिया कि वो टीम इंडिया के भविष्‍य हैं. नटराजन ने पहली पारी में 3 विकेट अपने नाम किए. उन्‍होंने ब्रिस्बेन टेस्ट में बतौर ओपनिंग गेंदबाज डेब्यू किया और सबसे पहले मैथ्यू वेड का शिकार किया. इसके बाद उन्होंने पहली पारी में शतक लगाने वाले मार्नस लाबुशेन का भी विकेट झटका.

    यह भी पढ़ें : 

    IND vs AUS: इन बल्‍लेबाजों ने सीरीज में मचाया कोहराम, टॉप 5 में तीन भारतीय हैं शामिल

    IND VS AUS: ब्रिसबेन टेस्ट में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, ये हैं भारत की 5 'महाविजय'

    हालांकि दूसरी पारी में उन्‍हें कोई सफलता नहीं मिली, मगर उन्‍होंने बाकी भारतीय गेंदबाजों की तुलना में सबसे किफायती गेंदबाजी की. उन्‍होंने 2.90 की इकोनॉमी से गेंदबाजी की. नटराजन ने इसी दौरे पर वनडे और टी20 डेब्यू भी किया था. एक वनडे में उन्होंने दो विकेट लिए थे और टी20 सीरीज के तीन मैचों में उन्हें तीन विकेट मिले थे.undefined

    Tags: India vs Australia, India vs Australia 2020, Mohammed siraj, T Natrajan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर