अपना शहर चुनें

States

बड़ी खबर: गाबा में मिली जीत के बाद वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में नंबर एक पर पहुंचा भारत

जीत का जश्‍न मनाती टीम इंडिया (फोटो क्रेडिट: एपी)
जीत का जश्‍न मनाती टीम इंडिया (फोटो क्रेडिट: एपी)

टीम इंडिया ने मंगलवार को चौथे और आखिरी टेस्‍ट में मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया को 3 विकेट से मात दी, जिसका फायदा उसे आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में भी हुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 2:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया को गाबा टेस्‍ट में हराकर 2-1 से बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी अपने नाम करने के बाद टीम इंडिया (Team India) मंगलवार को आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप ( ICC World Test Championship) में नंबर एक पहुंच गई. वहीं ऑस्‍ट्रेलिया नंबर तीन पर फिसल गई है. वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत 430 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है. इस चैंपियनशिप में उसने अभी तक कुल 13 मैच खेले, जिसमें से 9 मैच जीते और 3 मैच में हार का सामना करना पड़ा. वहीं एक मैच ड्रॉ रहा. टेस्‍ट चैंपियनशिप में दूसरे स्‍थान पर 420 अंकों के साथ न्‍यूजीलैंड है. वहीं ऑस्‍ट्रेलिया 332 अंकों के साथ तीसरे स्‍थान पर आ गई है. उसने खेले गए 14 मैचों में से 8 जीते, जबकि 4 गंवाए और दो ड्रॉ रहे. शीर्ष पांच में चौथे स्‍थान पर इंग्‍लैंड और पांचवें स्‍थान पर साउथ अफ्रीका है.

अजिंक्‍य रहाणे की अगुआई में टीम इंडिया ने 3 विकेट से गाबा टेस्‍ट जीतकर इतिहास रच दिया है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म कर दी. ऑस्ट्रेलिया ने गाबा में आखिरी टेस्ट मैच 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गंवाया था. इसके बाद से उसे इस मैदान पर कभी हार नहीं मिली थी.





यह भी पढ़ें : 
IND vs AUS: ऑस्‍ट्रेलिया को हराने के बाद टीम इंडिया पर बरसा पैसा, 5 करोड़ रुपये का मिला बोनस

IND vs AUS: टीम इंडिया ने ऐतिहासिक जीत हासिल कर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्‍ट की बात करें तो मेजाबन ने भारत ने सामने 328 रनों का लक्ष्‍य रखा था. जिसे शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा के बाद ऋषभ पंत की शानदार बल्‍लेबाजी के दम पर भारत ने जीत लिया. गिल ने 91, पुजारा ने 56 रन और पंत ने नाबाद 89 रन बनाए. मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे, जवाब में टीम इंडिया पहली पारी में 336 रन ही बना पाई. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में मेजबान पर लगाम कस के रखा और 294 रन पर ऑल आउट कर दिया. इस तरह से ऑस्‍ट्रेलिया भारत को जीत के लिए 328 रन का ही लक्ष्‍य दे पाई, जिसे भारत ने आसानी से हासिल कर लिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज