अपना शहर चुनें

States

IND vs AUS: 4 दशक से सिडनी में जीत का इंतजार कर रही है टीम इंडिया, 43 साल बाद फिर बना अजब संयोग

सिडनी टेस्ट से पहले पिच का मुआयना करते अजिंक्‍य रहाणे (फोटो क्रेडिट: एपी )
सिडनी टेस्ट से पहले पिच का मुआयना करते अजिंक्‍य रहाणे (फोटो क्रेडिट: एपी )

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच सिडनी में गुरुवार से तीसरा टेस्‍ट मैच खेला जाएगा. इस मैदान पर भारत को पिछली जीत करीब 43 साल पहले मिली थी

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2021, 3:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच गुरुवार से सिडनी में तीसरा टेस्‍ट मैच खेला जाएगा. चार मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर है. पहले मैच में मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया ने जीत दर्ज की थी तो दूसरे में अजिंक्‍य रहाणे की अगुआई में भारत ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी. दोनों टीमों की कोशिश तीसरे मैच में जीत दर्ज कर सीरीज में बढ़त हासिल करने की है. अगर सिडनी में दोनों टीमों के रिकॉर्ड को देखा जाए तो यहां पर मेजबान का पलड़ा काफी भारी है. टीम इंडिया ने सिडनी के इस मैदान पर 1947 से 2019 तक मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया का कुल 12 बार सामना किया, जिसमें उसे महज एक ही जीत नसीब हुई. 5 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा, जबकि 6 मैच ड्रॉ रहे.

भारत को इस मैदान पर एकमात्र जीत 1978 में बिशन सिंह बेदी की कप्‍तानी में मिली थी. इस ऐतिहासिक जीत के बाद टीम इंडिया यहां दूसरी जीत हासिल करने के लिए पिछले 43 सालों से इंतजार कर रही है. उस मैच में भारत ने मेजबान पर पारी और 2 रन से जीत हासिल की थी. यह भी एक संयोग ही है, वह मुकाबला भी 7 जनवरी को ही खेला गया था.

यह भी पढ़ें : 



IND vs AUS: सिडनी टेस्ट से पहले अजिंक्य रहाणे ने कोच शास्त्री के साथ किया पिच का मुआयना, जानें कैसा है मिजाज
IND vs AUS: क्‍वारंटीन विवाद पर रहाणे ने कहा- होटल के बाहर नॉर्मल जिंदगी नजर आने पर कमरों में बंद रहना चुनौती

43 साल पहले मिली जीत की खास बात
भारत ने 1978 में सिडनी में जो जीत हासिल की थी, उसकी सबसे खास बात यह थी कि भारत ने ऑस्‍ट्रेलियाई जमीं पर पारी के लिहाज से सबसे बड़ी जीत हासिल की थी. भारतीय टीम को अगर बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी में विजयी हैट्रिक लगानी है तो उसे सिडनी में जीत दर्ज करने के बाद ब्रिस्‍बेन में भी जीत हासिल करनी होगी. भारत ने 2018- 2019 बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी में मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया पर 2-1 से और 2016-2017 की ट्रॉफी पर अपने घर में इसी अंतर से जीत हासिल की थी. अब यह देखना दिलचस्‍प होगा कि क्‍या अजिंक्‍य रहाणे अपने करियर में यह बड़ी उपलब्धि हासिल करने में कामयाब होते हैं या नहीं. दरअसल पहले टेस्‍ट मैच के बाद नियमित कप्‍तान विराट कोहली पितृत्‍व अवकाश पर भारत लौट गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज