भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम का ऐलान, जानिए कब और कहां खेले जाएंगे मैच

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम का ऐलान, जानिए कब और कहां खेले जाएंगे मैच
भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम का ऐलान

India vs Australia Test Series Schedule: टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. सीरीज की शुरुआत दिसंबर में होगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के कार्यक्रम का ऐलान हो गया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को शेड्यूल का ऐलान किया. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 3 दिसंबर को ब्रिस्बेन में खेला जाएगा. टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम के मुताबिक इस बार टीम इंडिया पर्थ में कोई टेस्ट मैच नहीं खेलेगी जहां उसे पिछले दौरे पर हार झेलनी पड़ी थी. बता दें साल 2018-19 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर पहली बार हराया था. विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने वो सीरीज 2-1 से जीती थी.

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से जारी टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम के मुताबिक पहला टेस्ट 3 दिसंबर से ब्रिस्बेन में होगा. इसके बाद दूसरा टेस्ट 11 दिसंबर से एडिलेड में होगा. तीसरा टेस्ट 26 दिसंबर से मेलबर्न में होगा. सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच 3 जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा.

भारत के सामने मुश्किल चुनौती



भारत को टेस्ट सीरीज का पहला मैच ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम में खेलना है जो कि विराट एंड कंपनी के लिए किसी इम्तिहान से कम नहीं है. दरअसल ऑस्ट्रेलिया इस मैदान पर 1988 से नहीं हारा है. इसके बाद भारतीय टीम महज दूसरी बार डे-नाइट टेस्ट खेलने उतरेगी, जो कि एडिलेड में होगा. भारत ने पिंक गेंद से महज 1 टेस्ट मैच खेला है वो भी बांग्लादेश के खिलाफ, वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम को 8 डे-नाइट टेस्ट खेलने का अनुभव है. वो अब तक एक भी हारी नहीं है. ऑस्ट्रेलिया ने 7 डे-नाइट टेस्ट जीते हैं और एक ड्रॉ रहा है. ऐसे में सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच ही भारत के लिए कड़े इम्तिहान की तरह हैं. अगर इन दोनों मैच का नतीजा भारत के पक्ष में नहीं जाएगा तो उसके हाथ से सीरीज जीतने का मौका निकल सकता है.



स्टीव स्मिथ और वॉर्नर होंगे मौजूद
भारत ने साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया था लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि उस सीरीज में डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ दोनों नहीं थे. ये दोनों खिलाड़ी गेंद से छेड़छाड़ के दोष में एक साल का बैन काट रहे थे. नतीजा ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार अपनी धरती पर भारत से टेस्ट सीरीज हार गई. हालांकि अब भारतीय खिलाड़ियों के लिए ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर हराना आसान नहीं होगा. हालांकि ये नामुमकिन भी नहीं है. वैसे हाल ही में भारत के न्यूजीलैंड दौरे पर नजर डालें तो फैंस को निराशा ही होगी क्योंकि वहां टीम इंडिया बेहद मजबूत होने के बावजूद 0-2 से हार गई थी.

ये भी पढ़ें :-

क्रिकेट में एक और बदलाव, सभी फॉर्मेट में होंगे अलग-अलग कोच!

रैना का युवराज पर पलटवार, कहा-धोनी को मेरा टैलेंट पता है, तभी दिया साथ
First published: May 27, 2020, 3:28 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading