अपना शहर चुनें

States

मैक्सवेल के स्विच हिट पर मचा बवाल, पूर्व क्रिकेटरों ने उठाए सवाल तो ICC के पूर्व अंपायर ने किया बचाव

कैनबरा के मैदान पर स्विच हिट लगाते हुए मैक्सवेल (फोटो- AP)
कैनबरा के मैदान पर स्विच हिट लगाते हुए मैक्सवेल (फोटो- AP)

Ind Vs Aus: आईसीसी के पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल (Simon Taufel) ने कहा है कि मैक्सवेल का ये स्विच हिट नियमों के खिलाफ नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2020, 8:45 AM IST
  • Share this:
कैनबरा. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) के स्विच हिट (Switch Hit) पर हंगामा खड़ा हो गया है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ( Ian Chappell) और पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन (Shane Warne) वॉर्न ने इस शॉर्ट पर सवाल उठाए हैं. लेकिन आईसीसी के पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल (Simon Taufel) ने कहा है कि मैक्सवेल का ये स्विच हिट नियमों के खिलाफ नहीं है. बता दें कि मैक्सवेल ने ये स्विच हिट बुधवार को भारत के खिलाफ कैनबरा के मैदान पर तीसरे वनडे के दौरान लगाया था. मैक्सवेल को इस शॉट पर 6 रन मिले थे. गेंद करीब सौ मीटर दूर बॉउंड्री के पार गिरी थी.

'नियमों के खिलाफ नहीं है स्विच हिट'
ऑस्ट्रेलिया के अखबार सिडनी मॉर्निंग हेरल्ड से बातचीत करते हुए आईसीसी के पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल ने मैक्सवेल का बचाव करते हुए कहा, 'क्रिकेट का खेल कोई साइंस नहीं है ये एक कला है. जब हम ये कहते हैं कि ऐसे शॉर्ट पर बैन लगाया जाय तो अंपायर कैसे ये तय करेगा कि ये गलत है. ये असंभव है. अंपायर को कई फैसले लेने पड़ते है. जैसे कि फ्रंट फुट, बैक फुट. अंपायर के लिए ये ध्यान रखना संभव नहीं है कि कोई बल्लेबाज़ अपना स्टांस या ग्रिप बदल रहा है. हम ऐसे नियम नहीं बना सकते हैं जो इस्तेमाल नहीं किया जा सके.'





स्विच हिट पर सवाल
स्विच हिट के दौरान जैसे ही गेंद गेंदबाज के हाथ से छूटती है, दाएं हाथ बल्‍लेबाज तुरंत ही बल्‍ला बाएं हाथ में थाम लेता है. बुधवार को जैसे ही मैक्सवेल ने ये शॉर्ट खेली इयान चैपल ने इसकी जम कर आलोचना की. उन्होंने वाइड वर्ल्ड ऑफ स्पोर्ट्स पर कॉमेंट्री करते हुए स्विच हिट पर बैन लगाने की मांग की. उन्‍होंने कहा कि गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटते ही अगर कोई बल्लेबाज अपना हाथ या पैर बदल लेता है तो ये गैरकानूनी शॉट है. शेन वॉर्न ने भी शॉर्ट पर बैन लगाने की मांग की है. उधर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ने ने कहा है कि इस शॉर्ट पर बैन लगाने की कोई जरूरत नहीं है बल्कि गेंदबाज खुद को बेहतर करे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज