अपना शहर चुनें

States

IND Vs AUS: कप्तानी के मोर्चे पर फंसे विराट कोहली! 7 साल में पहली बार शुरू हुआ शर्मनाक हार का दौर

आउट होने के बाद वापस लौटते हुए विराट कोहली (फोटो- AP)
आउट होने के बाद वापस लौटते हुए विराट कोहली (फोटो- AP)

IND Vs AUS: विराट कोहली साल 2013 से टीम इंडिया की वनडे में कप्तानी कर रहे हैं. उनके कप्तान रहते हुए टीम इंडिया ने जीत के कई रिकॉर्ड बनाए हैं. लेकिन अब लगातार हार का सिलसिला शुरू हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2020, 9:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (IND Vs AUS) वनडे सीरीज़ में हारने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) बेहद दबाव में दिख रहे हैं. ऐसा लग रहा कि टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के सामने सरेंडर कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा दौरे पर अभी एक वनडे बाक़ी है. जबकि टीम इंडिया को इसके अलावा टी-20 और टेस्ट सीरीज़ में भी ऑस्ट्रलिया से भिड़ना है. ऐसे में इस बार ऑस्ट्रेलिया दौरे की चुनौती विराट के लिए किसी अग्निपरीक्षा की तरह दिख रही है. पिछले 5 मैचों में टीम इंडिया को लगातार हार का सामना करना पड़ा है. इससे पहले विराट के कप्तान रहते हुए टीम इंडिया को कभी भी इतने लगातार मैचों में हार का सामना नहीं करना पड़ा था.

लगातार 5 मैचों में हार
विराट कोहली साल 2013 से टीम इंडिया की वनडे में कप्तानी कर रहे हैं. उनके कप्तान रहते हुए टीम इंडिया ने जीत के कई रिकॉर्ड बनाए हैं, लेकिन पिछले पांच वनडे मैचों में टीम इंडिया को लगातार हार का सामना करना पड़ा है. हार का ये सिलसिला पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन के मैदान पर शुरू हुआ था. न्यूजीलैंड के इस दौरे पर टीम इंडिया को लगातार तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद अब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया लगातार 2 मैच हार चुकी है. इससे पहले विराट की कप्तानी में टीम इंडिया को साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही लगातार 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था.

लगातार हार का रिकॉर्ड
पिछले 46 सालों में टीम इंडिया को सबसे ज्यादा लगातार 8 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. टीम इंडिया की ये लगातार हार 1981 में सुनील गावस्कर की कप्तानी में हुई थी. हार का ये सिलसिला सिडनी के मैदान पर ही शुरू हुआ था. इसके बाद 1989 में भारत को लगातार 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. उन दिनों टीम इंडिया की कमान श्रीकांत और फिर वेंगसरकर के हाथों में थी. अब पांचवीं बार टीम इंडिया को लगातार 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.



ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका! वनडे और टी-20 सीरीज़ से बाहर हुए डेविड वॉर्नर, टेस्ट खेलने पर भी सस्पेंस

लगातार 5 मैचों में हार का रिकॉर्ड
लगातार 5 मैचों में हारने वाले भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी और वेंकटराघमन भी हैं. 1978 में इन दोनों की कप्तानी में भारत को लगातार 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. 1983 में कपिलदेव की कप्तानी में भी भारत को 5 मैचों में लगातार हार का सामना करना पड़ा था. 1988 में रवि शास्त्री. साल 2002 और 2005 में सौरव गांगुली और राहुल की द्रविड़ के कप्तान रहते हुए भारत को लगातार 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज