IND vs AUS: जीत के साथ आगाज करना चाहेगी टीम इंडिया, कोहली-बुमराह पर रहेगी खास नज़र

अब तक दोनों टीमों के बीच 18 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें से भारत ने 11 मैच जीते हैं तो ऑस्‍ट्रेलिया ने छह बार बाजी मारी है.

Ajay Raj | News18Hindi
Updated: February 23, 2019, 6:19 PM IST
IND vs AUS: जीत के साथ आगाज करना चाहेगी टीम इंडिया, कोहली-बुमराह पर रहेगी खास नज़र
टीम इंडिया
Ajay Raj | News18Hindi
Updated: February 23, 2019, 6:19 PM IST
टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच करीब एक महीने बाद फिर क्रिकेट के मैदान में जंग होने वाली है और इसकी शुरुआत विशाखापट्टनम से होगी. दोनों टीमों के बीच यहां रविवार को दो टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा.

भारतीय टी-20 क्रिकेट में अपना दबदबा बनाए रखना चाहेगी तो कंगारू कप्‍तान एरॉन फिंच अपने साथियों के साथ अपने ही मैदानों पर मिली टेस्‍ट और वनडे क्रिकेट की हार का बदला लेना चाहेंगे. हालांकि दोनों टीमों के बीच पिछली टी-20 सीरीज बराबर रही थी.

जी हां, ऑस्‍ट्रेलिया में खेली गई तीन मैचों की टी-20 1-1 से बराबर रही थी. इस सीरीज का एक मैच बारिश की वजह से नहीं को सका था. मजेदार बात ये है कि जब इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत का दौरा किया था, तब भी टी-20 सीरीज बारिश के कारण बराबरी पर समाप्त हुई थी. लिहाजा दोनों टीमें ऐसे में लगातार तीसरी टी-20 सीरीज को बराबरी पर कतई खत्‍म नहीं करना चाहेंगी.

साल 2016 में भारत ने धोनी के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से अंतिम जीत दर्ज की थी और इस बार कोहली की टीम स्कोर 2-0 करना चाहेगी. वैसे इससे ज्यादा यह सीरीज वर्ल्‍ड कप के लिए ‘रिहर्सल’ का काम करेगी. विराट के पास वर्ल्‍ड कप से पहले अपने टॉप खिलाड़ी चुनने का ये आखिरी मौका है.

भारत के लिए कप्‍तान विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी और रिषभ पंत पर बल्‍लेबाजी का दारोमदार होगा तो विरोधी के विकेट निकालने की जिम्‍मेदारी जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव के साथ युजवेंद्र चहल व क्रुणाल पंड्या की जोड़ी पर होगी. जबकि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर रहने वाले विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह पर हर किसी की खास नजर रहेगी.



अगर कंगारू टीम की बात करें तो कप्‍तान एरॉन फिंच के साथ डार्सी शॉर्ट पारी का आगाज कर सकते हैं. इसके अलावा एलेक्‍स कैरी, ग्‍लेन मैक्‍सवेल और पीटर हैंड्सकॉम्‍ब पर बड़ा स्‍कोर खड़ा करने की जिम्‍मेदारी होगी. जबकि नाथन कोल्‍टर नाइल, पैट कमिंस और केन रिचर्ड्सन के साथ एडम जाम्‍पा भारतीय बल्‍लेबाजों के दमखम को परखेंगे. बिग बैश लीग में दम दिखाने वाले केन रिचर्ड्सन को मिचेल स्‍टार्क के चोटिल होने के बाद टीम में शामिल किया गया है.

हालांकि अब तक दोनों टीमों के बीच 18 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें से भारत ने 11 मैच जीते हैं तो ऑस्‍ट्रेलिया ने छह बार बाजी मारी है. जबकि एक मैच का रिजल्‍ट नहीं निकला है.

अगर भारत में दोनों टीमों की भिड़ंत की बात करें तो मेहमान ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड काफी शर्मनाक है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत में अब तक चार टी-20 मैच खेले हैं जिसमें से तीन में उसे हार तो एक बार जीत मिली है. 10 अक्टूबर 2017 को गुवाहाटी में खेला गया मैच ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट से जीता था. वैसे टीम इंडिया ने अपनी धरती पर पिछले सात मैच लगातार जीते हैं. विशाखापट्टनम के इस मैदान पर आखिरी बार भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच खेलता था, जिसमें उसे नौ विकेट से जीत मिली थी.

टीमें: 
भारत- विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, केएल राहुल, रिषभ पंत, धोनी (विकेटकीपर), विजय शंकर, क्रुणाल पंड्या, मयंक मार्कंडेय, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह

ऑस्‍ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, एलेक्स कैरी, डार्सी शॉर्ट, शॉन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन कोल्टर नाइल, जे रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, नाथन लियोन, जेसन बेहरनडॉर्फ, एश्टन टर्नर और एडम जाम्‍पा.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...