ICC के इस नियम की वजह से ऋषभ पंत की जगह विकेटकीपिंग कर सके ऋद्धिमान साहा, नहीं कर सकते ये काम

पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट से बाहर हो सकते हैं.  (फोटो-AP)

पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट से बाहर हो सकते हैं. (फोटो-AP)

India vs Australia: ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को कोहनी में चोट लग गई, जिसकी वजह से वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट से बाहर हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2021, 2:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलियाई दौरे (Australia Tour) पर खिलाड़ियों की चोट के चलते पहले से परेशान भारतीय टीम (Team India) को सिडनी टेस्ट (Sydney Test) के तीसरे दिन दो बड़े झटके लगे हैं. रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों की गेंदों से चोट लगने के बाद स्कैन के लिए ले जाया गया. इन दोनों का तीसरे टेस्ट में आगे खेलना संदिग्ध हो गया है. भारत को पहला झटका लगा जब विकेटकीपर बल्लेबाज पंत को कोहनी में चोट लग गई. आईसीसी नियमों के तहत रिजर्व विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने उनकी जगह ली.

चार से पहले नियम में हुआ था बदलाव

1980 से 2017 के बीच आईसीसी के नियमों के अनुसार चोटिल खिलाड़ी की जगह मैदान पर उतरने वाले फील्डर को विकेटकीपिंग करने की इजाजत नहीं थी. मेलबर्न क्रिकेट क्लब ने अक्टूबर 2017 में पहली बार यह नियम बनाया कि सब्सिट्यूट फील्डर भी विकेटकीपर के चोटिल होने पर विकेटकीपिंग कर सकेंगे. हालांकि फील्ड अंपायर को इस बात का ध्यान रखना होगा कि कोई खिलाड़ी बेवजह इस नियम का फायदा नहीं उठा पाए. इस नियम का पहली बार फायदा भारत ने ही उठाया था. 2018 में जोहांसबर्ग टेस्ट के दौरान भारतीय विकेटकीपर पार्थिव पटेल के चोटिल होने पर दिनेश कार्तिक ने दस्ताने पहने थे. बता दें कि सब्सिट्यूट फील्डर गेंदबाजी और बल्लेबाजी नहीं कर सकता. साथ ही वह कप्तानी की भूमिका भी नहीं निभा सकता. सिर्फ कनकशन (सिर में गेंद लगने पर) की स्थिति में ही दूसरे खिलाड़ियों को बल्लेबाजी और गेंदबाजी की इजाजत मिलती है.

पंत को बायीं कोहनी में चोट लगी
ऋषभ पंत को शनिवार को बल्लेबाजी के दौरान बायीं कोहनी में चोट लगी. वह पैट कमिंस की शॉर्ट गेंद पर पूल शॉट खेलते हुए खुद को चोटिल कर बैठे. पंत पट्टी बांधकर दोबारा मैदान पर लौटे लेकिन उस तेजी से रन नहीं बना सके. जोश हेजलवुड की गेंद पर वह विकेट के पीछे कैच देकर लौटे.

यह भी पढ़ें:

IND vs AUS: भारतीय टीम के लिए बुरी खबर, ऋषभ पंत के बाद रवींद्र जडेजा भी अस्पताल पहुंचे



India vs Australia: तीसरा दिन ऑस्ट्रेलिया के नाम, भारत पर बनाई 197 रनों की बढ़त

जडेजा को अंगूठे में लगी चोट

इसके बाद सीनियर हरफनमौला रवींद्र जडेजा को बाएं अंगूठे में चोट लग गई है और तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में उनका गेंदबाजी कर पाना संभव नहीं लग रहा. उन्हें मिचेल स्टार्क की शॉर्ट गेंद दस्ताने पर लगी जिसके कारण तुरंत उपचार कराना पड़ा .
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज