लाइव टीवी

Ind vs Ban: मयंक अग्रवाल का दोहरा शतक, भारत ने खड़ा किया रनों का पहाड़

भाषा
Updated: November 15, 2019, 6:20 PM IST
Ind vs Ban: मयंक अग्रवाल का दोहरा शतक, भारत ने खड़ा किया रनों का पहाड़
मयंक अग्रवाल ने दूसरा दोहरा शतक लगाया

भारत (India) की ओर से ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने 243 रनों की पारी खेली और भारत (India) ने 343 रनों की लीड हासिल की है

  • Share this:
इंदौर. सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के धमाकेदार दोहरे शतक की मदद से भारत (India) ने बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को छह विकेट पर 493 रन बनाकर मैच पर अपना मजबूत शिकंजा कस दिया.

अग्रवाल ने 329 गेंदों पर 243 रन की बड़ी और आकर्षक पारी खेली जिसमें 28 चौके और आठ छक्के शामिल हैं. उन्होंने अंजिक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) (86) के साथ चौथे विकेट के लिये 190 रन की बड़ी साझेदारी की. इसके अलावा उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (54) के साथ दूसरे विकेट के लिये 91 और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) (नाबाद 60) के साथ पांचवें विकेट के लिये 123 रन जोड़े. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) हालांकि नाकाम रहे और खाता खोले बिना ही पवेलियन लौटे.

भारत ने 343 रनों की लीड हासिल की है
भारत ने इस तरह से बांग्लादेश पर 343 रन की मजबूत बढ़त हासिल कर ली है. बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 रन पर सिमट गयी थी.

अग्रवाल ने मेहदी हसन मिराज पर लांग आन पर छक्का जड़कर दिलकश अंदाज में अपना दूसरा दोहरा शतक पूरा किया. उन्होंने अपना पहला दोहरा शतक इस साल अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापट्टनम में लगाया था. वह भारत की तरफ से दो या इससे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले 12वें बल्लेबाज बन गये हैं.

मयंक अग्रवाल ने जड़ा दोहरा शतक
अपना आठवां टेस्ट मैच खेल रहा यह 28 वर्षीय सलामी बल्लेबाज छक्के से दोहरा शतक पूरा करने वाला दूसरा भारतीय क्रिकेटर है. रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी. अग्रवाल ने ताईजुल इस्लाम पर छक्का लगाकर अपना पिछला सर्वोच्च स्कोर (215) पार किया तथा इसके बाद महमुदुल्लाह और मेहदी की गेंद भी छह रन के लिये भेजी. उन्होंने अपने आठ में से पांच छक्के मेहदी पर लगाये जिन्होंने आखिर में उनकी पारी का अंत भी किया.
mayank agarwal double century, mayank agarwal score, india bangladesh test, indore test score, live ind vs ban score,
मयंक अग्रवाल ने छक्‍का लगाकर दोहरा शतक पूरा किया. (AP Photo)


इस ऑफ स्पिनर पर पांचवां छक्का जड़ने के बाद अग्रवाल ने अगली गेंद को भी स्वीप करके लंबा शाट खेला लेकिन इस बार डीप मिडविकेट पर अबु जायेद के रूप में क्षेत्ररक्षक मौजूद था जिन्होंने उसे कैच में बदल दिया. अग्रवाल इस तरह से बांग्लादेश के खिलाफ किसी भारतीय के सर्वोच्च स्कोर का सचिन तेंदुलकर (नाबाद 248) का रिकार्ड तोड़ने से चूक गये.

रवींद्र जडेजा और उमेश यादव ने संभाली भारतीय पारी
इसके बाद जडेजा ने जिम्मेदारी संभाली तथा अपना 14वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. उमेश यादव ने लंबे शाट खेलने में फिर से अपनी महारत दिखायी. वह दस गेंदों पर 25 रन बनाकर खेल रहे हैं जिसमें तीन छक्के शामिल हैं. जडेजा ने अब छह चौके और दो छक्के लगाये हैं. बांग्लादेश की तरफ से तेज गेंदबाज अबु जायेद (108 रन देकर चार) सबसे सफल गेंदबाज रहे जबकि मेहदी (125 पर एक) और तेज गेंदबाज इबादत हुसैन (115 पर एक) ने एक . एक विकेट लिया.

बांग्लादेश केवल चार गेंदबाजों के साथ खेल रहा था जिसका उसे खामियाजा भुगतना पड़ा. उसके गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाये जबकि कामचलाऊ स्पिनर महमुदुल्लाह को 104वें ओवर में गेंद सौंपी गयी जिससे मोमिनुल हक की अनुभवहीनता भी उजागर हुई.

ravindra jadeja, jadeja fifty, jadeja virat kohli, kohli dance, jadeja sword celebration, रवींद्र जडेजा अर्धशतक, जडेजा रांची टेस्‍ट, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा विराट कोहली, जडेजा सेलिब्रेशन
रवींद्र जडेजा ने रांची टेस्‍ट की पहली पारी में अर्धशतक लगाया. (AP Photo)


जिस पिच पर बांग्लादेश के बल्लेबाज पहले दिन जूझते रहे उस पर अग्रवाल ने मनमाफिक शॉट लगाये. लंच के बाद उनका ताइजुल पर लगाया गया छक्का दर्शनीय था जबकि उन्होंने मेहदी हसन मिराज को विशेष निशाने पर रखा और उन पर चार छक्के लगाये.

अबु जायेद ने दिखाया अच्छा खेल
वेस्टइंडीज दौरे से ही अच्छी फॉर्म में चल रहे रहाणे ने भी अपना 21वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. इसके बीच उन्होंने 62वें टेस्ट मैच में 4000 रन भी पूरे किये. वह चाय के विश्राम के तुरंत बाद जायेद की गेंद पर डीप प्वाइंट पर खड़े ताइजुल को कैच दे बैठे. उनकी 172 गेंद की पारी में नौ चौके शामिल हैं.

सुबह हालांकि कोहली की बल्लेबाजी देखने के लिये स्टेडियम में पहुंचे लगभग 10,000 दर्शकों को हालांकि निराशा हाथ लगी. बांग्लादेश की तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले अबु जायेद (58 रन देकर तीन विकेट) ने उन्हें खाता भी नहीं खोलने दिया.

पारी के शुरू में जायेद ने ऑफ कटर की और जब एलबीडब्ल्यू की उनकी अपील ठुकरा दी गयी तो डीआरएस का सहारा लिया. तीसरे अंपायर ने भारतीय कप्तान को आउट करार दिया. कोहली शून्य पर पवेलियन लौट गये.

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने इन 5 खिलाड़ियों को निकाला, 2 अंग्रेज और 3 भारतीय शामिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 5:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर