लाइव टीवी

India vs Bangladesh: ऐतिहासिक टेस्ट मैच से पहले क्या बांग्लादेश का हौसला तोड़ पाएगी विराट कोहली की टीम

भाषा
Updated: November 14, 2019, 7:48 AM IST
India vs Bangladesh: ऐतिहासिक टेस्ट मैच से पहले क्या बांग्लादेश का हौसला तोड़ पाएगी विराट कोहली की टीम
विराट कोहली टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश के खिलाफ उतर रहे हैं

कोलकाता में ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेलने से पहले इंदौर में गुरुवार से भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा

  • Share this:
इंदौर. आत्मविश्वास से लबरेज टीम इंडिया (Team India) का पलड़ा गुरुवार से यहां शुरू हो रहे पहले टेस्ट में बांग्लादेश पर भारी होगा. लाल गेंद से खेले जा रहे इस मुकाबले से पहले भी चर्चा ‘गुलाबी गेंद’ की ही ज्यादा हो रही है. जाे 22 नवंबर से  कोलकाता में खेला जाएगा.  विश्व टेस्ट चैंपियनशिप कैलेंडर की  भारत के लिए यह ऐसी सीरीज है, जिसमें शानदार फार्म में चल रहे विराट कोहली (Virat Kohli) की सेना मैच से पहले ही मेहमान टीम पर पूरी तरह से भारी दिख रही है.


तामिम इकबाल और शाकिब अल हसन के बिना बांग्लादेश के लिए जीत की कल्पना करना थोड़ा मुश्किल है. सीमित ओवरों के क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन करने वाली बांग्लादेशी टीम पारंपरिक प्रारूप में हमेशा कमजोर साबित हुई है.




भारतीय बल्लेबाजों को रोकना मुश्किल
पिछली सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को हराने वाली भारतीय टीम के पास अब तक का सर्वश्रेष्ठ तेज आक्रमण है. दूसरी ओर बांग्लादेश के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कप्तान मोमिनुल हक ने टेस्ट क्रिकेट में दस से भी कम शतक जमाए है.मुश्फिकुर रहीम और महमूदुल्लाह रियाद समर्पित क्रिकेटर हैं लेकिन इस प्रारूप में कद्दावर नाम नहीं हैं.


वहीं, भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) टेस्ट क्रिकेट में 26 शतक जमा चुके हैं, जबकि अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के नाम 11 और चेतेश्वर पुजारा के नाम 18 शतक है. बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान, तैजुल इस्लाम और मेहदी हसन मिराज के लिए भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना काफी कठिन होगा. इन तीनों से पहले उन्हें सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) से पार पाना होगा जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ सकते हैं.




india vs bangladesh, virat kohli, rohit sharma, pink ball test, cricket, sports news भारत बनाम बांग्लादेश, विराट कोहली, रोहित शर्मा, क्रिकेट, स्पोर्ट्स
अभ्यास सत्र में बैटिंग सेशन के बाद पिंक गेंद देखते विराट कोहली

800 वि‌केट ले चुके हैं भारतीय गेंदबाज
भारतीय गेंदबाज मिलकर 800 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं, जिस कारण यह बेमेल तरह का मुकाबला नजर आता है. बांग्लादेशी टीम शाकिब की कप्तानी में पिछला टेस्ट अफगानिस्तान से हार गई थी. शाकिब दो साल के निलंबन के कारण क्रिकेट से दूर हैं.


बल्लेबाजों के लिए मददगार है पिच
होल्कर स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों की मददगार रही है. इसकी बाउंड्री छोटी है लेकिन पिच में उछाल है.
मोहम्मद शमी और उमेश यादव (Umesh Yadav) तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे, जबकि रवींद्र जडेजा और आर अश्विन स्पिन का जिम्मा लेंगे. पिच की उछाल को देखते हुए कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव की जगह ईशांत शर्मा को तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में शामिल किया जा सकता है. वैसे अफगानिस्तान के राशिद खान के सामने बांग्लादेशी बल्लेबाजी जिस तरह से चरमराई थी, उसके मद्देनजर कोहली इस मैच में कुलदीप को उतार भी सकते हैं.


IPL 2020: एमएस धोनी की टीम से इन तीन खिलाड़ियों की छुट्टी तय!

IPL 2020: रोहित की टीम में आया यह स्टार गेंदबाज, वर्ल्ड कप में मचाया था तहलका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 7:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर