लाइव टीवी

Ind vs Ban: इंदौर में विराट कोहली के पास इतिहास रचने का मौका, मैच से पहले जानिए 8 बड़ी बातें

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 1:23 PM IST
Ind vs Ban: इंदौर में विराट कोहली के पास इतिहास रचने का मौका, मैच से पहले जानिए 8 बड़ी बातें
भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट इंदौर में खेला जाएगा.

India vs Bangladesh, 1st Test: इंदौर में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा, पहली गेंद 9.30 बजे फेंकी जाएगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 1:23 PM IST
  • Share this:
इंदौर. भारत से टी20 सीरीज में 1-2 से हार झेलने के बाद अब बांग्लादेश की टीम टेस्ट सीरीज में अपना दम दिखाने की कोशिश करेगी. सीरीज का पहला मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में 14 से 18 नवंबर तक खेला जाएगा. मौजूदा दौर में टीम इंडिया बेहतरीन फॉर्म में है. टेस्ट क्रिकेट में भारतीय सरजमीं पर विराट सेना को हराना लगभग नामुमकिन है. वहीं बांग्लादेश की टीम ने टी20 सीरीज में तो जैसे तैसे एक मैच जीत लिया लेकिन क्या टेस्ट क्रिकेट में वो टीम इंडिया को टक्कर दे पाएगी? इस सवाल का जवाब हमारी इस रिपोर्ट में आपको मिलेगा. साथ ही जानिए आखिर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इंदौर में कैसे इतिहास रचने के करीब हैं. भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज (India vs Bangladesh) से पहले हम आपको बता रहे हैं वो 8 बड़ी बातें जो सभी फैंस को जाननी जरूरी हैं.

'विराट' रिकॉर्ड के करीब कोहली
जब भी विराट कोहली (Virat Kohli) मैदान पर उतरते हैं कोई ना कोई रिकॉर्ड जरूर टूटता है. कुछ ऐसा ही इंदौर टेस्ट में भी हो सकता है. विराट कोहली अगर इंदौर टेस्ट की पहली पारी में 32 रन बना लेते हैं तो उनके टेस्ट में 5000 रन पूरे हो जाएंगे. वो ये कारनामा करने वाले भारत के पहले कप्तान होंगे. साथ ही वो सबसे तेजी से 5000 टेस्ट पूरे करने वाले दुनिया के पहले कप्तान भी बन जाएंगे.

बतौर कप्तान 5000 टेस्ट रनों के करीब विराट कोहली


विराट के पास पॉन्टिंग को पछाड़ने का मौका
बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अगर विराट कोहली (Virat Kohli) एक शतक और ठोक देते हैं तो वो बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक ठोकने के मामले में पॉन्टिंग को पछाड़ देंगे. विराट कोहली और पॉन्टिंग के 19-19 शतक हैं. इंदौर में सेंचुरी लगाते ही वो इस मामले में पॉन्टिंग से आगे दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे. पहले नंबर पर साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जिन्होंने 25 शतक ठोके थे.

विराट की अगुआई में कमाल की फॉर्म में टीम इंडिया
Loading...

विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया एक अलग ही रंग में दिख रही है. दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में 48 में से 35 टेस्ट जीते हैं. उसका जीत प्रतिशत 72.91 है. इस दौरान भारत 14 टेस्ट मैच पारी से जीते हैं.

विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन


टॉस जीते तो समझो मैच जीते
विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया ने एक और दिलचस्प आंकड़ा अपने नाम किया हुआ है. आज तक जब भी विराट कोहली ने टेस्ट मैच में टॉस जीता है उसमें टीम कभी हारी नहीं है. विराट कोहली ने 25 टेस्ट में टॉस जीता है जिसमें से 21 में उन्हें जीत मिली है. जबकि 4 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं.

विदेश में बांग्लादेश का शर्मनाक प्रदर्शन
बांग्लादेश की बात करें तो ये टीम विदेशी सरजमीं पर जीत के लिए तरस रही है. विदेश में बांग्लादेश का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है. ये टीम पिछले 13 में से 12 टेस्ट मैच हारी है. जिसमें से 4 बार उसे पारी की हार का सामना करना पड़ा. 5 में उसे 150 से ज्यादा रनों की हार मिली है.

बांग्लादेश विदेश में पिछले 13 में से 12 टेस्ट हारी है


मुशफिकुर भारत के लिए बड़ा खतरा
भारत के खिलाफ बांग्लादेश के तुरुप के इक्के विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) हैं. मुशफिकुर का टेस्ट औसत 34.73 है लेकिन उनका भारत के खिलाफ औसत 56.17 है.

महमूदुल्‍लाह भी रंग में हैं
बांग्लादेश के ऑलराउंडर महमूदुल्‍लाह रियाद (Mahmudullah) भी पिछले एक साल से टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. साल 2018 से महमूदुल्‍लाह ने 7 टेस्ट में 48.75 के औसत से 585 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक और एक अर्धशतक शामिल है.

मोमिनुल हक करेंगे बांग्लादेश की कप्तानी


बांग्लादेश की कमजोर कड़ी
बांग्लादेशी बल्लेबाजी की कमजोर कड़ी उसके बल्लेबाज इमरुल कायस हैं, जिन्होंने साल 2017 से एक अर्धशतक तक नहीं लगाया है. वो 11 टेस्ट में महज 18.14 के औसत से 381 रन बना सके हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 44 है.

यह भी पढ़ें :

दीपक चाहर के बाद अब इस भारतीय गेंदबाज ने भी ली हैट्रिक, झटके 4 विकेट
भारत के गेंदबाजों से खौफ में बांग्लादेशी टीम, कहा- इस टीम से कोई नहीं जीत सकता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 12:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...