लाइव टीवी

इंदौर टेस्ट से पहले बड़ा खुलासा, विराट कोहली हैं टीम के सबसे 'अनुभवहीन' बल्लेबाज

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 5:57 PM IST
इंदौर टेस्ट से पहले बड़ा खुलासा, विराट कोहली हैं टीम के सबसे 'अनुभवहीन' बल्लेबाज
इंदौर टेस्ट से पहले अभ्यास सत्र के दौरन भारतीय कप्तान विराट कोहली

विराट कोहली (Virat Kohli) ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में जो एक टेस्ट मैच खेला है, उसमें उन्होंने शानदार दोहरा शतक जड़ा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 5:57 PM IST
  • Share this:
इंदौर. भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)  ने बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज से ब्रेक लेने का फैसला लिया था. अब वह टेस्ट सीरीज में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. दोनों टीमों के बीच गुरुवार 14 नवंबर से इंदौर में दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट शुरू होगा. टीम को दूसरा टेस्ट कोलकाता में खेलना है जो डे-नाइट टेस्ट होगा और गुलाबी गेंद से खेला जाएगा. दिलचस्प बात ये है कि ये पहला मौका होगा जब भारतीय क्रिकेट टीम कोई डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगी. यही वजह है कि कई भारतीय खिलाड़ियों ने गुलाबी गेंद से खेलने का अभ्यास शुरू भी कर दिया है. इतना ही नहीं, भारतीय खिलाड़ियों ने इंदौर टेस्ट के अभ्यास सत्रों में ही गुलाबी गेंद से खेलने की तैयारी शुरू कर दी है ताकि कोलकाता टेस्ट में गेंद का मिजाज समझने में उन्हें ज्यादा मुश्किल पेश न आए.




भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए भी गुलाबी गेंद से खेलने का अनुभव बिल्कुल नया है. उन्होंने इससे पहले कभी भी गुलाबी गेंद का सामना नहीं किया है. बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में होने वाले पहले टेस्ट मैच से पूर्व हुई प्रेस काफ्रेंस में भी विराट कोहली ने ये बात स्वीकार की है कि गुलाबी गेंद के खिलाफ अधिक ध्यान से खेलने की जरूरत है. ऐसा इसलिए क्योंकि हमने अधिकतर करियर में लाल गेंद से ही टेस्ट मैच खेले हैं. भारतीय टीम के खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और विकेटकीपर बल्लेबाज साहा गुलाबी गेंद से पहले भी खेल चुके हैं. ऐसे में गुलाबी गेंद से खेलने के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली टीम के सबसे अनुभवहीन बल्लेबाजों में शामिल हैं.

अधिक स्विंग होती है गुलाबी गेंदविराट कोहली ने कहा, 'मैंने इससे पहले कभी गुलाबी गेंद का सामना नहीं किया है. ऐसे में मुझे इसका अनुभव लेने का मौका मिल रहा है और मैं खुद भी ऐसा करना चाहता हूं. गुलाबी गेंद से खेलने को लेकर यही मेरा नजरिया है. जब आप लाल गेंद से खेल रहें हों और अचानक ही गुलाबी गेंद सामने आ जाए तो आपको अधिक ध्यान केंद्रित कर खेलने की जरूरत होती है. ऐसे में रिफलेक्सेस पर काम करना महत्वपूर्ण होता है. लाल गेंद खेलते-खेलते गुलाबी गेंद का सामना करने में थोड़ी परेशानी होती ही है.'



भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साथ ही कहा कि मैंने प्रैक्टिस सत्र में गुलाबी गेंद का सामना किया. मुझे लगता है कि लाल गेंद की तुलना में गुलाबी गेंद काफी अधिक स्विंग होती है. अगर पिच में गेंदबाजों के लिए कुछ है तो फिर ये गेंदबाजों का मैच होगा, खासकर तेज गेंदबाजों का. भारत और बांग्लादेश की टीमें 22 नवंबर से कोलकाता के ईडन गार्डेंस पर होने वाले डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए एक- दूसरे के आमने-सामने होंगी.

94 का औसत, 164 का स्ट्राइक रेट...टीम में बुलावे का इंतजार कर रहा ये बल्लेबाज

इस बात का कोहली के दिमाग पर हुआ था गहरा असर, लगा जैसे दुनिया ही खत्म हो गई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 5:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर