होम /न्यूज /खेल /IND vs BAN: शिखर धवन खास शॉट्स पर कर रहे कड़ी मेहनत, बताई क्या है वजह

IND vs BAN: शिखर धवन खास शॉट्स पर कर रहे कड़ी मेहनत, बताई क्या है वजह

शिखर धवन ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में सिर्फ 7 रन बनाए थे (PIC: AP)

शिखर धवन ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में सिर्फ 7 रन बनाए थे (PIC: AP)

India vs Bangladesh, 2nd ODI: शिखर धवन के रन बनाने के लिए जूझने के कारण भारत को हाल मे पावर प्ले में नुकसान हुआ है. बां ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

शिखर धवन पिछले कुछ वक्त से रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं.
शिखर धवन की नजरें आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 पर हैं.
शिखर धवन ने पिछले 9 मैचों में केवल एक अर्धशतक लगाया है.

मीरपुर. पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिए जूझ रहे अनुभवी भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अगले साल स्वदेश में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों के तहत स्वीप शॉट और रिवर्स हिट पर काम कर रहे हैं. धवन पिछले नौ मैचों में केवल एक अर्धशतक बना पाए हैं और विश्व कप से पहले इस 37 वर्षीय बल्लेबाज का टीम में स्थान खतरे में लगता है. बांग्लादेश सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किए गए शुभमन गिल को वर्ल्ड कप में कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बांग्लादेश के खिलाफ बुधवार (7 दिसंबर) को होने वाले दूसरे वनडे से पहले धवन के साथ विशेष अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया. धवन ने भारत के लिए ‘करो या मरो’ जैसा बने इस मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ”अधिक अभ्यास करना अच्छा होता है. इन परिस्थितियों में इन शॉट (स्वीप शॉट और रिवर्स हिट) को खेलने से मदद मिलती है. यहां तक की वर्ल्ड कप भी भारत में होगा, जहां स्पिनर अपना प्रभाव छोडेंगे, वहां भी ये शॉट मददगार होंगे. मुझे इस तरह के शॉट खेलने में मजा आता है. इन परिस्थितियों में अभ्यास करना अच्छा रहा.”

IND A vs BAN A: मुकेश कुमार ने पहले दिन झटके 6 विकेट, कभी आर्मी में जाना चाहता था गेंदबाज

शिखर धवन के रन बनाने के लिए जूझने के कारण भारत को हाल मे पावर प्ले में नुकसान हुआ है. बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में धवन ने 17 गेंदों पर सात रन बनाए और भारतीय टीम 41.2 ओवर में 186 रन पर आउट हो गई. धवन ने कहा, ”यह पहला अवसर नहीं है जबकि हमने सीरीज का पहला मैच गंवाया. यह सामान्य बात है. हम जानते हैं कि इन परिस्थितियों में वापसी कैसे करनी है. हम वापसी करने को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त है.”

अजिंक्य रहाणे के बेटे की पहली झलक आई सामने, नाम भी रखा है बेहद प्यारा

बांग्लादेश का स्कोर एक समय नौ विकेट पर 136 रन था लेकिन मेहंदी हसन और मुस्तफिजुर रहमान ने आखिरी विकेट के लिए 51 रन की अटूट साझेदारी करके अपनी टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. धवन ने कहा, ”ऐसा अक्सर नहीं होता है लेकिन उन्होंने बहुत अच्छी बल्लेबाजी की. इसमें कोई शक नहीं कि बांग्लादेश ने अच्छी क्रिकेट खेली.” उन्होंने कहा, ”हमने समीक्षा की है कि हमें किन क्षेत्रों में सुधार करने की जरूरत है. निश्चित तौर पर आगामी मैचों में हम अधिक प्रभाव छोडेंगे. हम बेहद सकारात्मक हैं और अगला मैच खेलने के लिए उत्सुक हैं.”

धवन ने स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर के बारे में कहा,”जब से उसने वापसी की है वह वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. यहां तक कि न्यूजीलैंड में भी उसने एक शानदार पारी खेली थी और अच्छी गेंदबाजी की थी. वह बहुत अच्छा ऑलराउंडर है. प्रभाव छोड़ने वाला एक स्पिनर और निचले क्रम में बल्लेबाजी करने वाला उपयोगी बल्लेबाज. वह जितने अधिक मैच खेलेगा उतना उसके खेल में निखार आएगा.”

Tags: India vs Bangladesh, ODI World Cup, Shikhar dhawan

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें