लाइव टीवी
Elec-widget

IND vs BAN: मुश्फिकुर रहीम ने बढ़ाया विराट कोहली का इंतजार, जीत से चार विकेट दूर टीम इंडिया

भाषा
Updated: November 23, 2019, 10:52 PM IST
IND vs BAN: मुश्फिकुर रहीम ने बढ़ाया विराट कोहली का इंतजार, जीत से चार विकेट दूर टीम इंडिया
दूसरे दिन अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान शॉट लगाते मुश्फिकुर रहीम

बांग्लादेश की दूसरी पारी जिस तरह से शुरुआत में लड़खड़ा गई थी, उसे देखकर माना जा रहा ‌था कि टीम इंडिया दूसरे दिन ही जीत दर्ज कर लेगी, लेकिन मुश्फिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) अपनी टीम के लिए दीवार बन गए.

  • भाषा
  • Last Updated: November 23, 2019, 10:52 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. ऐतिहासिक टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने पिंक बॉल (Pink Ball) से भी अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाते हुए शतक जमाया, जबकि इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने लगातार दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी की, लेकिन अनुभवी मुश्फिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim)  की सधी हुई पारी ने बांग्लादेश पर भारत की जीत का इंतजार बढ़ा दिया है. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में छह विकेट के नुकसान पर 152 रन बना लिए हैं और वह भारत से अभी भी 89 रन पीछे है. जबकि भारत जीत से चार विकेट दूर है.

कोहली ने 194 गेंदों पर 136 रन बनाए और वह डे नाइट टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 347 रन बनाकर घोषित की और इस तरह से 241 रन की बढ़त हासिल की. पहली पारी में केवल 106 रन बनाने वाले बांग्लादेश की शुरुआत फिर से खराब रही और उसने चार विकेट 13 रन पर गंवा दिए. इसके बाद  मुश्फिकुर (नाबाद 59) ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली.

india vs bangladesh, virat kohli, pink ball, day night, cricket, भारत बनाम बांग्लादेश, पिंक बॉल, क्रिकेट, विराट कोहली,
विराट कोहली ने 194 गेंदों पर 136 रन बनाए


पारी की हार से बचने के लिए 89 रन की जरूरत

बांग्लादेश को पारी की हार से बचने के लिए अब भी 89 रन की जरूरत है. मुश्फिकुर को छोड़कर केवल महमूदुल्लाह (रिटायर्ड हर्ट 39) ही भारतीय गेंदबाजों का सामना कर पाए. पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले इशांत ने फिर से कहर बरपाती गेंदबाजी की और अब तक वह 39 रन देकर चार विकेट ले चुके हैं. उमेश यादव (40 रन देकर दो) ने बाकी दो विकेट लिए हैं. इशांत ने शादमान इस्लाम को एलबीडब्‍ल्यू करके भारत को पहली सफलता दिलाई. तब बांग्लादेश का खाता भी नहीं खुला था.
इस तेज गेंदबाज ने कप्तान मोमिनुल हक को खाता भी नहीं खोलने दिया.मोहम्मद मिथुन (6) और सलामी बल्लेबाज इमुरूल कायेस (पांच) भी टी ब्रेक के तुरंत बाद पवेलियन लौट गए. इसके बाद मुश्फिकुर रहीम  (Mushfiqur Rahim) और महमूदुल्लाह ने जिम्मेदारी संभाली और दोनों स्कोर 82 रन तक ले गए.

Mushfiqur Rahim, cricket
दूसरे दिन इमुरूल कायेस के विकेट का जश्न मनाती टीमइ इंडिया

Loading...

महमुदुल्लाह को मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान छोड़ना पड़ा. इसके बाद  मुश्फिकुर ने इशांत की गेंद पर चौका लगाकर अपना 21वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. इशांत ने मेहदी हसन (15) को इसी ओवर में स्लिप में कैच कराकर अपना चौथा विकेट लिया. उमेश ने दिन के आखिरी ओवर में ताइजुल इस्लाम (11) को रहाणे के हाथों कैच कराया.

कोहली ने 59 से आगे बढ़ाई अपनी पारी
इससे पहले कोहली ने 59 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई. उन्होंने अपना 27वां टेस्ट शतक पूरा किया. कोहली ने ताइजुल इस्लाम की गेंद पर अपना शतक पूरा किया. उपकप्तान रहाणे ने भी 51 रन की पारी खेली जो उनका लगातार चौथा अर्धशतक है. वह इस्लाम की गेंद पर प्वाइंट में कैच देकर आउट हुए. कोहली (Virat Kohli) ने शतक पूरा करने के बाद तेजी दिखाई और अबु जायेद पर लगातार चार चौके लगाए.

Mushfiqur Rahim, india vs bangladesh, pink ball, cricket, day night, sports news, virat kohli, विराट कोहली, क्रिकेट, भारत बनाम बांग्लादेश, मुश्फिकुर रहीम
ब्रेक के दौरान पवेलियन की ओर जाते विराट कोहली और रवींद्र जडेजा


ताइजुल ने सीमा रेखा पर बेहतरीन कैच लेकर उनकी पारी का अंत किया, जिसमें 18 चौके शामिल हैं.
कोहली उस समय क्रीज पर आये जब भारत का स्कोर दो विकेट पर 43 रन था. कप्तान ने संभलकर खेलते हुए ईडन गार्डन्स पर लगातार दूसरा शतक लगाया. उन्होंने नवंबर 2017 में यहां श्रीलंका के खिलाफ भी शतक बनाया था. कोहली Virat Kohli) के आउट होने के बाद भारत के पुछल्ले बल्लेबाज ज्यादा देर तक नहीं टिके, जिसके बाद कप्तान ने पारी घोषित कर दी. बांग्लादेश की तरफ से इबादत हुसैन और अल अमीन हुसैन ने तीन - तीन जबकि अबू जायेद ने दो विकेट लिए.

क्‍या ऋषभ पंत की टीम इंडिया से होगी छुट्टी, यह विकेटकीपर ले सकता है जगह

गुलाबी गेंद को देखना मुश्किल? उठ रहे इन सवालों पर गांगुली का 'आसान' जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 9:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...