लाइव टीवी

ईडन गार्डन्स के पहले डे-नाइट वनडे मैच की कहानी, सचिन तेंदुलकर ने बल्ले से नहीं बॉल से दिलाई थी जीत

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 8:02 PM IST
ईडन गार्डन्स के पहले डे-नाइट वनडे मैच की कहानी, सचिन तेंदुलकर ने बल्ले से नहीं बॉल से दिलाई थी जीत
सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा शतक है.

भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट 22 नवंबर से कोलकाता (Kolkata) के ईडन गार्डेंस (Eden Gardens) में होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 8:02 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. भारतीय टीम (Indian Team) शुक्रवार से बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ कोलकाता (Kolkata) में ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच (Day-Night Test Match) खेलने वाली है. भारत (India) और बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला कोलकाता (Kolkata) के ईडन गार्डन्स (Eden Gardens) में खेला जाएगा. भारतीय टीम (Indian Team) फिलहाल सीरीज में 1-0 से आगे है और उसके बाद क्लीन स्वीप करने का मौका है. भारतीय टीम को इस मैदान पर कई बड़ी जीत हासिल हुई हैं. पहले डे-नाइट टेस्ट से पहले इस मैदान के  पहले डे-नाइट वनडे मुकाबले में भी भारत को जीत हासिल हुई थी और इस जीत के हीरो रहे थे सचिन तेंदुलकर. हालांकि आपको बता दें कि इस मुकाबले में सचिन ने अपने बल्ले से नहीं बल्कि गेंदबाजी से भारत को जीत दिलाई थी.

कोलकाता में पहली बार 1993 में खेला गया था डे-नाइट वनडे मैच
24 नवंबर 1993 को कोलकाता में ईडन गार्डन्स में हीरो कप का सेमीफाइनल मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था. यह पहला मौका था जब कोलकाता में डे-नाइट वनडे मुकाबला खेला गया था. भारत ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में केवल 195 रन बनाए थे. भारत की ओर से कप्तान मोहम्मद अजरूद्दीन ने सबसे ज्यादा 90 रन बनाए थे. सचिन तेंदुलकर बल्ले से कमाल नहीं कर पाए थे, वह 31 गेंदों में केवल 15 रन ही बना पाए थे. भारत की बल्लेबाजी के बाद उम्मीद नहीं की जा रही थी कि भारत यह मुकाबला जीत पाएगा.

kolkata, eden gardens, sports news, cricket news
कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर भारत पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगा


सचिन तेंदुलकर ने आखिरी ओवर करके दिलाई थी भारत को जीत
साउथ अफ्रीका लक्ष्य का पीछा करने उतरी और वैसी जीत हासिल नहीं कर पाई जैसी उम्मीद थी. मैच आखिरी ओवर तक गया. अजहरुद्दीन ने सचिन तेंदुलकर को आखिरी ओवर गेंदबाजी करने के लिए दी. सचिन तेंदुलकर के आते ही पूरा ईडन गार्डन्स सचिन-सचिन चीयर करने लगा था. किसी को यकीन नहीं हो रहा था कि सचिन तेंदुलकर आखिरी ओवर डालने आए हैं. साउथ अफ्रीका को जीत के लिए पांच रन चाहिए थे. अपने इस ओवर में सचिन तेंदुलकर ने तीन डॉट गेंदे डाली और साउथ अफ्रीका केवल तीन रन बना पाया. भारत ने यह मुकाबला दो रन से अपने नाम किया.

भारत और बांग्लादेश की टीमों ने अब तक एक भी डे-नाइट टेस्ट मैच नहीं खेला है. दोनों ही टीमों के लिए यह पहला डे-नाइट टेस्ट मैच है.  अब तक कुल 11 डे-नाइट मुकाबले खेले जा चुके हैं. पहला डे-नाइट टेस्ट मैच साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. भारत और बांग्लादेश यह मैच खेलने वाली नौवीं और दसवीं टीमें होंगी.
Loading...

डे नाइट टेस्ट मैच से पहले बांग्लादेश को बड़ा झटका, चोट के कारण बाहर हुआ ओपनर

16 साल का ये खिलाड़ी कोहली जैसा, पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर ने की तुलना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 7:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...