वर्ल्ड कप: 12 साल से इंडिया को हराने की ताक में है बांग्लादेश, ऐसा है ODIs में दोनों का रिकॉर्ड

वर्ल्डकप में भारत और बांग्लादेश के बीच है अगला मुकाबला. वर्ल्डकप में 12 साल से भारत पर जीत का भूखा है बांग्लादेश. उनकी बीच अब तक हुए मुकाबलों पर नज़र

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 8:15 AM IST
वर्ल्ड कप: 12 साल से इंडिया को हराने की ताक में है बांग्लादेश, ऐसा है ODIs में दोनों का रिकॉर्ड
बांग्‍लादेशी खिलाड़ी प्रैक्टिस करते हुए. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 8:15 AM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 में इंडियन क्रिकेट टीम शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफइनल से महज़ एक कदम दूर है. भले ही इंग्लैंड ने उसे हरा दिया हो पर भारत ने कुल मिलाकर वर्ल्डकप 2019 में अब तक अच्छा खेल दिखाया है. भारत का अगला मुकाबला 2 जुलाई को बांग्लादेश के खिलाफ है. यह मैच बर्मिंघम के एजबेस्‍टन मैदान में खेला जाएगा. भारत अगर ये मुकाबला जीत जाती है तो सेमीफाइनल में उसकी सीट पक्की हो जाएगी. रिकॉर्ड्स पर नज़र डालें तो भारत की जीत बहुत ही आसान नज़र आ रही है.

12 साल से जीत के इंतज़ार में बांग्लादेश
वर्ल्डकप में भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक कुल 3 मुकाबले हुए है. इसमें से 1 मुकाबला बांग्लादेश ने जीता है, वहीं, भारत ने 2 मैच अपने नाम किए हैं. बांग्‍लादेश ने 2007 में टीम इंडिया को हराकर धमाका कर दिया था. इस हार ने भारत को वर्ल्‍ड कप के पहले ही दौर से बाहर जाने का मजबूर कर दिया था. हालांकि 2011 और 2015 में इंडिया ने पड़ोसी देश को शिकस्‍त दी थी.

INDIAN NATIONAL CRICKET TEAM, BANGLADESH CRICKET TEAM, ICC CRICKET WORLD CUP 2019, INDIA V/S BANGLADESH world cup, ind vs ban live, live india vs bangladesh, india bangladesh head to head, ban vs ind head to head, ind vs ban head to head,इंडिया वस बांग्‍लादेश लाइव, इंडिया बांग्‍लादेश हैड टू हैड, इंडिया बांग्‍लादेश वनडे रिकॉर्ड
भारत के कप्‍तानविराट कोहली और उपकप्‍तान रोहित शर्मा. (AP Photo)


वर्ल्‍ड कप में दोनों के बीच हुए तीन मुकाबलों में क्‍या हुआ-
17 मार्च, 2007: भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी की. लेकिन, बांग्लादेश के गेंदबाज़ों ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए भारतीय टीम को 191 रनों पर समेट दिया. भारत की ओर से सिर्फ सौरव गांगुली ने अच्छी बल्लेबाज़ी की और 66 रन बनाए. मशरफे मुर्तज़ा ने 4 विकेट झटके. जवाब में बांग्लादेश ने 48.3 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. ये हार भारतीय टीम और फैंस के ज़हन में हमेशा एक कड़वी याद की तरह रहेगी क्योंकि भारत इस हार के कारण 2007 के वर्ल्डकप से ग्रुप स्टेज में बाहर हो गया था. ये भारत के वर्ल्डकप में सबसे खराब प्रदर्शनों में से एक था.

19 फरवरी, 2011: बांग्लादेश ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया. भारतीय बल्लेबाज़ों ने बांग्लादेशी गेंदबाज़ों की जमकर धुलाई करते हुए 370 रन ठोक डाले. वीरेन्द्र सहवाग और विराट कोहली ने शानदार शतक लगाए. जवाब में बांग्लादेश 293 रन ही बना सकी. मुनाफ पटेल ने कुल 4 विकेट झटके. 2007 की हार का बदला भारत ने सही तरीके से ले लिया था. सहवाग को मैन ऑफ़ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. आगे चलकर भारत ने ये वर्ल्डकप अपने नाम किया.
Loading...

19 मार्च, 2015: भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी की. रोहित शर्मा के शानदार शतक के सहारे भारत ने 302 रन बनाए. जवाब में बांग्लादेश की पारी 193 रनों पर सिमट गई. उमेश यादव ने इस मैच में 4 विकेट झटके. यह मैच क्‍वार्टरफाइनल में खेला गया था. इस मैच के दौरान एक नोबॉल पर काफी हंगामा हुआ था.

वनडे मुकाबलों में भी भारत आगे
भारत का ओवरऑल रिकॉर्ड भी बांग्लादेश के खिलाफ बेहतर रहा है. भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक कुल 35 वनडे मुकाबले हुए हैं. भारत ने इसमें से 29 मुकाबले जीते हैं, वहीं, 5 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 1 मैच का नतीजा नहीं निकला. इस हिसाब से 2 जुलाई को होने वाले मैच में भारत का पलड़ा भारी लग रहा है. अगर भारत ये मैच जीत जाता है तो वो सेमीफाइनल में प्रवेश कर लेगा और आखिरी ग्रुप मैच में अपने कुछ खिलाड़ियों को सेमीफाइनल के पहले आराम दे सकेगा.

इंडिया की हार से दुखी हैं शोएब अख्‍तर, दिया ये बयान

धोनी पर भड़के क्रिकेटर, गांगुली बोले- चौके-छक्‍के मारना था

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 7:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...